संस्करणों
प्रेरणा

चाहिए फाइनेंशियल एडवाइस.. 'AdvisorKhoj' है आपके साथ...

24 हजार से ज्यादा फाइनेंशियल एडवाइजर्स की टीम

8th Jul 2015
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

भारत एक युवा देश है, जहां 65 फीसदी से ज्यादा जनसंख्या 35 साल से कम उम्र की है। इतनी बड़ी तादाद में ऐसे लोग हैं, जिन्होंने सही मायने में अपनी जिंदगी की अभी शुरुआत ही की है। ऐसे लोगों के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग एक ऐसी चीज है, जिसे इग्नोर नहीं किया जा सकता। फाइनेंशियल प्लानर और इनवेस्टमेंट एजेंट ढूढ़ना कोई मुश्किल काम नहीं है मगर इनमें से सही और सर्टिफाइड फाइनेंशियल एजवाइजर ढूढ़ना बहुत ही मुश्किल काम है।

एडवाइजरखोज फाइनेंशियल और इनवेस्टमेंट एवाइजर्स, डिस्ट्रिब्यूटरर्स की खोज के लिए भारत की पहली और इकलौती ऑनलाइन डायरेक्टरी है। इसकी मदद से आप अपनी विशिष्ट जरुरतों के लिए ट्रस्टेड और सर्टिफाइड फाइनेंशियल एडवाइजर ढूढ़ सकते हैं।

संस्थापक के बारे में

AdvisorKhoj की स्थापना प्रदीप चक्रबर्ती ने की जो TiE बैंगलोर के भी सदस्य हैं। इस फील्ड में उनके पास 25 साल से भी ज्यादा का अनुभव है। उन्होंने एक एमएनसी फर्म के साथ अपने करियर की शुरुआत की और अतिरिक्त आय के लिए एक पार्ट टाइम इंश्योरेंस एजेंट का भी काम किया। घर-घर जाकर इंश्योरेंस पॉलिसियों को बेचा। 8 साल तक काम करने के बाद प्रदीप ने 1994 में अपनी जॉब छोड़ दी और बिहार की पहली इनवेस्टमेंट एडवाइजरी फर्म ‘राइट च्वॉइस सेक्योरिटीज’ को शुरू किया। बाद में उन्होंने 2002 में अपने बिजनेस का कोलकाता में भी विस्तार किया। तब तक राइट च्वॉइस सेक्योरिटीज पूर्वी क्षेत्र में एक जानी-मानी फर्म बन चुकी थी। अपने पहले वेंचर को करीब 2 दशक तक चलाने के बाद प्रदीप ने 2012 में अकेले ही AdvisorKhoj शुरू किया। हाल ही में उनके मित्र द्वैपयन बोस भी को-फाउंडर के तौर पर उनके साथ जुड़े हैं। प्रदीप बताते हैं- “मेरा आइडिया फाइनेंशियल एडवाइजर्स को इंटरनेट पर एक पहचान देना और उनके बिजनेस को वेब पर लोकप्रिय बनाना है। ये बिजनेस ज्यादातर व्यक्तिगत जान-पहचान और संबंधों की वजह से होता आ रहा था। मैंने महसूस किया कि वर्बल रेफरल मॉडल के साथ ये काम ठीक-ठाक तो चल रहा था मगर ये इससे भी अच्छा हो सकता था। इंटरनेट के इस युग में बिजनेस को सोशल और डिजिटल मीडिया का इस्तेमाल करके तेजी से बढ़ाया जा सकता है। फाइनेंशियल एडवाइजरी बिजनेस में भी ये बात लागू होती है। किसी फाइनेंशियल एडवाइजर को व्यक्तिगत तौर पर ऐसा करना काफी कठिन है। इसलिए हम लोग फाइनेंशियल एडवाइजर के काम को आसान बना रहे हैं। साथ ही हम लोगों को अपने पड़ोस में ही फाइनेंशियल एडवाइजर ढूढ़ने में मदद कर रहे हैं ताकि उन्हें किसी ट्रस्टेड एडवाइजर की तलाश में भटकना ना पड़े।”

ये कैसे काम करता है?

AdvisorKhoj के पास करीब 24 हजार फाइनेंशियल एडवाइजर्स हैं जो 900 से ज्यादा जगहों पर रजिस्टर्ड हैं। ये 5000 से ज्यादा पोस्टल कोड वाले एरिया में मौजूद है और 20 से ज्यादा सर्विस देता है। वर्तमान में, वो हर महीने करीब 3 हजार एडवाइजर जोड़ रहे हैं। AdvisorKhoj ठीक उसी मॉडल पर काम करता है जिस पर जस्टडॉयल काम करती हैं जहां कोई एडवाइजर हाई सब्सक्रिप्शन पैकेज चुनता है ताकि वो सर्च रैंकिंग में ऊपर दिख सके। AdvisorKhoj में प्रत्येक एडवाइजर को उनकी क्रेडेंशियल की जांच के बाद ही जोड़ा जाता है और इसमें काफी मेहनत लगती है। जब एडवाइजर्स का सर्टिफिकेशन एक्सपायर होने को होता है तो उन्हें लगातार नोटिफिकेशन भेजा जाता है।

AdvisorKhoj का एक पहलू ये भी है कि आप एडवाइजर्स की कुछ खास मापदंडों पर तुलना कर सकते हैं। जैसे उनकी क्वालिफिकेशन, अनुभव, फोकस एरिया, रिव्यूज की संख्या और आपके पिन कोड एरिया से दूरी।

image


AdvisorKhoj यूजर को एडवाइजर के कॉन्टैक्ट डिटेल एसएमएस या ईमेल के जरिये भेजकर दोनों को जोड़ता है। AdvisorKhoj इसके लिए यूजर से कोई चार्ज नहीं लेता। जब यूजर किसी एडवाइजर की सर्विस ले लेता है तो उससे उसके अनुभव के आधार पर एडवाइजर को रेट करने के लिए कहा जाता है। इस तरह की रेटिंग से दूसरे यूजर्स को भी काफी मदद मिलती है।

टीम और कॉम्पटिशन

AdvisorKhoj के पास 15 सदस्यों वाली टीम है। डायल अ बैंक और पॉलिसी बाजार जैसी सेवाओं की तरह ही ये भी ऑपरेट होता है। मगर फाइनेंशियल एजवाइजर की सर्चिंग के क्षेत्र में बाजार में इसके अलावा कोई दूसरा प्लेयर फिलहाल मौजूद नहीं है। ये अपनी तरह की इकलौती सर्विस है।

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags