संस्करणों

ऑनलाइन भुगतान 'Zwitch' के ज़रिए कीजिए, कारोबार बढ़ाइए...

भुगतान के क्षेत्र में किया बड़ा बदलावऑनलाइन भुगतान हुआ आसानसंस्थापकों के पास लंबा अनुभव

13th Jun 2015
Add to
Shares
3
Comments
Share This
Add to
Shares
3
Comments
Share

सफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए खूब सारे पैसों की नहीं बल्कि इनोवेटिव आइडियाज और कुछ कर दिखाने के जज्बे की जरूरत होती है। तभी तो अनीश अच्युतन और मबेल चॉको जिन्होने पहले Cashnxt और Neartivity Wireless बनाकर मोबाइल फोन से भुगतान करने के तरीके को आसान बनाया और अब उन्होने डेवलपर को भुगतान के लिए Zwitch का निर्माण किया।

image


इन दोनों ने देखा की देश में ई-कामर्स तेजी से अपने पांव पसार रहा है लेकिन यहां पर इनको एक अच्छे पेमेंट प्लेटफॉर्म की कमी नजर आई जो डेवलपर और छोटी कारोबारियों के लिए मददगार साबित हो सकता था। बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए इन दोनों ने Zwitch की स्थापना की। ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो डेवलपर और कारोबारी को भुगतान पाने में मददगार साबित होता है फिर चाहे वो भुगतान वेबसाइट के माध्यम से किया गया हो या फिर मोबाइल से। बस इसके लिए व्यापारी को एक ऑनलाइन एकाउंट खोलना होता है साथ कुछ जरूरी कागजी कार्रवाई करनी होती है। जिसके बाद 24 घंटे के अंदर ये एकाउंट खुल जाता है। जिसके खुलते ही सारे भुगातान का बोझ Zwitch उठाता है। इन भुगतान में कार्ड या पेआउट भी शामिल होता है।

मबेल चॉको  और  अनीश अच्युतन

मबेल चॉको और अनीश अच्युतन


अनीश का कहना है कि “इसे व्यापारियों और डेवलपर्स के दर्द को समझते हुए शुरू किया गया, जिनको भुगतान पाने के लिए ना सिर्फ लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था बल्कि इसको पाने के लिए 15 से 45 दिन तक लग जाते थे। इतना ही नहीं जहां पहले ग्राहक को अपना भुगतान करने के लिए जबरदस्ती व्यापारी के वेब पेज से बाहर निकल कर पेमेंट गेटवे में आकर भुगतान करना पड़ता था।”

अनीश और मबेल के पास भुगतान, मोबाइल ग्राहक और इंटरनेट के क्षेत्र में करीब 12 साल का अनुभव है। इतना ही नहीं इन दोनों ने ही पहली बार देश में मोबाइल पेमेंट की शुरूआत की थी। इसके अलावा अनीश इससे पहले पेयू और एशियानेट सेटेलाइट जैसी कंपनियों में भी काम कर चुके थे। जबकि मबेल मोबाइल, इंटरनेट और भुगतान संबंधी तकनीकों से अच्छी तरह वाकिफ थी। इसके अलावा वो आईआईएम, बैंगलौर की पूर्व छात्रा भी रह चुकी हैं। शुरूआत में ये प्रोजेक्ट ग्राहकों की जेब से जुड़ा हुआ था इस वजह से कंपनी का नाम इजवाइप पेमेंट टेक्नॉलिजी रखा गया। लेकिन जब इन लोगों का ये प्रोडक्ट तैयार हुआ तो इन लोगों ने अपना ध्यान डेवलपर के भुगतान पर लगाना शुरू किया और उसको नाम दिया Zwitch. हालांकि कंपनी आज भी पुराने नाम से ही काम कर रही है।

image


Zwitch की खासियत है कि ये पूरी तरह ऑनलाइन प्रक्रिया है जहां पर व्यापारी की 24 घंटे से कम वक्त में भुगतान संबंधी प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इतना ही ये डेवलपर या व्यापारी को इस बात की भी छूट देता है कि वो भुगतान फॉर्म खुद डिजाइन करे और ग्राहक उसकी ही वेबसाइट पर भुगतान कर चेकआउट करे। बस इसके लिए व्यापारी को अपनी वेबसाइट में जावा स्क्रिप्ट से जुड़े कुछ कोड डालने होते हैं जिसके बाद व्यापारी कहीं से भी कैसे भी भुगतान पा सकता है। इस तकनीक को टोकनिजम भी कह सकते हैं जहां पर संवेदनशील डेटा को एन्क्रिप्ट में बदल देता है ताकि किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना आए।

image


इसी तरह के फीचर ऐप से भुगतान करने पर भी दिये गये हैं और ये भुगतान विधि एनरोइड और आईओएस दोनों पर काम करती है। ये उन लोगों के खासी मददगार है जहां पर व्यापारी को किसी ग्राहक से कार्ड के माध्यम से भुगतान लेना होता है। इतना ही कि बिना ज्यादा जानकारी के व्यापारी ना सिर्फ भुगतान हासिल कर सकता है बल्कि किसी का भुगतान वापिस करना हो वो भी आसानी से हो जाता है। Zwitch से जुड़े व्यापारियों के पास 100 से ज्यादा भुगतान के विकल्प मौजूद है। अब कंपनी की योजना साल के अंत तक अपने इस प्लेटफॉर्म को एशिया के दूसरे देशों ओर अफ्रीका में ले जाने की है।

Add to
Shares
3
Comments
Share This
Add to
Shares
3
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags