संस्करणों

अब आपकी फेसबुक प्रोफाइल फोटो है पूरी तरह सुरक्षित

सोशल मीडिया के नकारात्मक तत्व अब नहीं कर पायेंगे किसी प्रोफाइल के साथ छेड़छाड़...

yourstory हिन्दी
27th Jun 2017
Add to
Shares
4
Comments
Share This
Add to
Shares
4
Comments
Share

फेसबुक ने 21 जून को भारतीय यूजर्स के लिए बड़ा ऐलान करते हुए एक नया टूल फोटो गार्ड जारी किया है। इस टूल के आने के बाद आपकी फेसबुक प्रोफाइल फोटो को ना कोई डाउनलोड कर सकेगा, ना शेयर कर सकेगा और ना ही स्क्रीनशॉट ले सकेगा।

image


फेसबुक का फोटो गार्ड टूल भारत में शुरू हुआ है, जो कि फिलहाल सिर्फ एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए ही है। सबसे अच्छी बात है, कि इस टूल के बाद किसी दूसरे की प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट लेना भी मुमकिन नहीं होगा।

हर कोई अपनी ज़िंदगी की छोटी से छोटी चीज़ को सोशल मीडिया पर शेयर करना पसंद नहीं करता है। कुछ लोग तो अपनी फोटो का गलत इस्तेमाल किये जाने के डर से सोशल मीडिया पर अपनी प्रोफाइल फोटो तक भी शेयर नहीं करना चाहते है, लेकिन फेसबुक अपने यूज़र्स को और अधिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक कदम और आगे बढ़ा रहा है। फेसबुक ने 21 जून को भारतीय यूजर्स के लिए बड़ा ऐलान करते हुए एक नया टूल फोटो गार्ड जारी किया है। इस टूल के आने के बाद आपकी फेसबुक प्रोफाइल फोटो को ना कोई डाउनलोड कर सकेगा, ना शेयर कर सकेगा और ना ही स्क्रीनशॉट ले सकेगा।

इसके अलावा फेसबुक ने फेसबुक प्रोफाइल फोटो के लिए नया डिजाइन भी रिलीज किया है। इस फीचर का एक फायदा ये भी है, कि जो लोग फेसबुक पर आपके फ्रेंड नहीं हैं वे अपनी प्रोफाइल फोटो में आपको टैग भी नहीं कर सकते। बड़ी बात ये है कि ये फीचर फिलहाल केवल भारत में ही शुरू हुआ है, जिसे सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इस टूल के आने के बाद किसी दूसरे की प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट भी नहीं लिया जा सकेगा। फोटो गार्ड यूज करने वाले यूजर्स को अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर ब्लू बॉर्डर दिखेगा।

ये भी पढ़ें,

पूजा के बासी फूलों से निखिल गम्पा बना रहे हैं अगरबत्तियां

फेसबुक की प्रोडक्ट मैनेजर आरती सोमान ने फोटो गार्ड टूल को लॉन्च करने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि जल्द ही इसे दूसरे देशों के यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया जा सकता है। 

कंपनी के अपने शब्दों में, एक बार एक्टिवेट करने के बाद दूसरे लोग आपकी प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड, शेयर या मैसेज के रूप में सेंड करने के सक्षम नहीं होंगे। जो लोग आपके फेसबुक पर दोस्त नहीं हैं, वो आपकी प्रोफाइल पिक्चर में अपने अलावा किसी और को टैग करने के सक्षम नहीं होंगे। जहां तक सम्भव है वहां तक हम लोगों को आपकी प्रोफाइल पिक्चर का स्क्रीनशॉट लेने से रोकेंगे।

इस टूल को अपनी फोटो पर एक्टिवेट ऐसे करें

पहला तरीका

अपने फेसबुक ऐप को गूगल प्ले-स्टोर से अपडेट करें और फिर ऐप में जाकर ऐप को रिफ्रेश करें। अब आपको हेल्प टू प्रोटेक्ट योर प्रोफाइल पिक्चर का ऑप्शन दिखे, तब प्रोफाइल पिक्चर गार्ड के विकल्प पर टैप करके उसे ऑन करें। फिर आपको अपनी प्रोफाइल फोटो दिखेगी, साथ ही शिल्ड के आइकन के साथ सेव का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करें। अब आपकी फोटो सेफ हो जाएगी।

दूसरा तरीका

अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर क्लिक करें। अब आपको प्रोफाइल पिक्चर गार्ड का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करते ही फोटो के चारो ओर एक ब्लू कलर का फ्रेम जुड़ जाएगा और आपकी फोटो सेफ हो जाएगी।

ये भी पढ़ें,

साहिबाबाद की सुमन ने ज़रूरतमंद औरतों की मदद के लिए शुरू किया एक अनोखा बिज़नेस

केरल के मुख्यमंत्री ने दी बधाई

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने फेसबुक के इस नए फीचर से प्रभावित होकर फेसबुक को फेसबुक पर इस कदम का स्वागत किया। विजयन ने महिलाओं के लिये इसे सुरक्षात्मक बताया। मुख्यमंत्री विजयन ने फेसबुक के सीओओ शेरिल सेण्डबर्ग को कोट करते हुए लिखा, 'हम महिलाओं की ऑनलाइन सुरक्षा के लिये जो कर सकते हैं, वह कर रहे हैं। क्योंकि जब आप महिला की सुरक्षा करते हैं, तो आप समाज की सुरक्षा करते हैं।' इसके बाद विजयन ने केरल सरकार से पूरी सहायता का वादा भी किया।

इस खास टूल को यूथ की आवाज, लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन जैसी संस्थाओं की मदद से डेवलप किया गया है। इस टूल को लाने का एक ही मकसद है कि फेसबुक के यूजर्स सेफ रहे हैं और उनकी फोटो का गलत इस्तेमाल ना हो।

ये भी पढ़ें,

कैंटीन में बर्तन धोने वाला शख्स आज है 70 करोड़ की फूड चेन का मालिक

Add to
Shares
4
Comments
Share This
Add to
Shares
4
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags