संस्करणों
विविध

6 साल का यह बच्चा बन गया है स्टार, यूट्यूब से कमाता है करोड़ों रुपये

पॉप्युलैरिटी के साथ-साथ ये बच्चा कमा रहा है करोड़ों...

13th Dec 2017
Add to
Shares
149
Comments
Share This
Add to
Shares
149
Comments
Share

 रेयान यूट्यूब पर खिलौनों का रिव्यू करता है। अपने अनोखे अंदाज से वह दुनियाभर के बच्चों को अपना दीवाना बना बैठा है। पॉप्युलैरिटी के साथ ही रेयान कमाई में भी काफी अव्वल है। 

खिलौनों के साथ रेयान

खिलौनों के साथ रेयान


 2016-17 में रेयान को लगभग 11 मिलियन डॉलर यानी कि 77 करोड़ रुपयों के आसपास की कमाई हुई है। रेयान यह काम तब से कर रहा है जब वह महज तीन साल का था।

2016 में रेयान के यूट्यूब चैनल पर 10 लाख फॉलोअर्स हो गए थे। उसके एक साल बाद यह संख्या बढ़कर 5 लाख हो गई। अभी जब यह साल खत्म होने को है, तो रेयान के पास 1 करोड़ सब्सक्राइबर हैं। उसे फोर्ब्स मैग्जीन में सबसे ज्यादा कमाने वाले यूट्यूबर्स में आठवां स्थान मिला है। 

हम सभी अपने बचपन में जाएं और सोचें कि उस दौर के चाइल्ड सेलिब्रिटीज कौन हुआ करते थे, तो हम पाते हैं कि फिल्मों में काम करने वाले बच्चे या किसी शो के लिए काम करने वाले बच्चे ही ऐसे थे जिन्हें नाम, शोहरत और पैसे सबकुछ काफी कम उम्र में मिल जाता था। लेकिन आज का हाल काफी बदल चुका है। आज बच्चे हों या बड़े, कोई भी प्रसिद्ध होने के लिए टीवी और फिल्मों का मोहताज नहीं है। इंटरनेट ऐसा पिटारा है जहां पर सभी के लिए कुछ न कुछ होता ही है। आज के जमाने में बच्चों के लिए फिल्म और टीवी नहीं इंटरनेट भी काफी कुछ सीखने का विकल्प होता है।

लेकिन सीखने के साथ ही कुछ बच्चे इंटरनेट पर सेलिब्रिटी बनकर जमकर प्रसिद्धि हासिल कर रहे हैं। ऐसे ही एक बच्चा है रेयान, जो सिर्फ 6 साल की उम्र में ही यूट्यूब स्टार बन गया है। रेयान यूट्यूब पर खिलौनों का रिव्यू करता है। अपने अनोखे अंदाज से वह दुनियाभर के बच्चों को अपना दीवाना बना बैठा है। पॉप्युलैरिटी के साथ ही रेयान कमाई में भी काफी अव्वल है। उसे फोर्ब्स मैग्जीन में सबसे ज्यादा कमाने वाले यूट्यूबर्स में आठवां स्थान मिला है। 2016-17 में उसे लगभग 11 मिलियन डॉलर यानी कि 77 करोड़ रुपयों के आसपास की कमाई हुई है। रेयान यह काम तब से कर रहा है जब वह महज तीन साल का था।

फोटो साभार, सोशल मीडिया

फोटो साभार, सोशल मीडिया


उसके मम्मी पापा जब उसके लिए खिलौने लेकर आते थे तो वह खिलौनों को बॉक्स से निकालता था। इस दौरान वे उसका वीडियो भी बना लेते थे। बाद में ये वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किए जाने लगे। उसके वीडियो को इतना पसंद किया जाने लगा कि वह स्टार बन गया। अब एक कॉमेडी चैनल ने उसके साथ करार किया है और उसके वीडियो को टीवी पर भी दिखाया जाएगा। हालांकि शुरुआत में 2015 में जब रेयान ने पहला विडियो अपलोड किया था तो बहुत कम लोगों ने उसे देखा था। लेकिन धीरे-धीरे उसके वीडियो वायरल होते गए और वह एक सेलिब्रिटी बन गया।

सिर्फ छह महीने के बाद जनवरी, 2016 में रेयान के यूट्यूब चैनल पर 10 लाख फॉलोअर्स हो गए थे। उसके एक साल बाद यह संख्या बढ़कर 5 लाथ हो गई। अभी जब यह साल खत्म होने को है, तो रेयान के पास 1 करोड़ सब्सक्राइबर हैं। अगर देखा जाए तो रेयान का काम कितना दिलचस्प है। उसे खिलौने के बॉक्स खोलने और उसके साथ खेलने के पैसे मिल रहे हैं। इतना ही नहीं रेयान के जिन वीडियोज के व्यूज ज्यादा होते हैं, उस वीडियो में दिखाए गए खिलौने की डिमांड भी बढ़ जाती है। रेयान के चैनल पर सिर्फ उसके खिलौनों के रिव्यूज ही नहीं होते, बल्कि उसके मम्मी-पापा उसके कई क्रियाकलापों के भी वीडियो बनाकर दिखाते हैं।

यह भी पढ़ें: इंटरनेट से कोरियन खाना बनाना सीख, बनारस के इस परिवार ने खोल दिया कोरियन रेस्टोरेंट

Add to
Shares
149
Comments
Share This
Add to
Shares
149
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें