संस्करणों
प्रेरणा

टोयोटा और सुज़ुकी मिलकर काम करेंगी

 दोनों कंपनियों ने साथ में ऐसे नए विचारों की तलाश करने पर सहमति जताई है जिस पर भविष्य में वह मिल कर काम कर सकती है।

PTI Bhasha
13th Oct 2016
Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share

टोयोटा, सुजुकी पर्यावरण, सुरक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में मिलकर काम करेंगे। पूरी खबर यह है कि जापान की दो प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा मोटर कॉपरेरेशन और सुजुकी मोटर कॉपरेरेशन ने आज पर्यावरण, सुरक्षा और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सहयोग को मजबूत कर साथ में कारोबारी संभावनाओं की तलाश करने की घोषणा की।

टोयोटा और सुजुकी ने एक संयुक्त बयान में कहा कि दोनों कंपनियों ने साथ में ऐसे नए विचारों की तलाश करने पर सहमति जताई है जिस पर भविष्य में वह मिल कर काम कर सकती है।.उनका मानना है कि इससे दोनों कंपनियों को अपनी चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी।बयान के मुताबिक, ‘‘यह बातचीत इस मान्यता के साथ शुरू की गयी है कि दोनों कंपनियां स्वतंत्र रूप से और स्पष्ट रूप से एक-दूसरे की प्रतिस्पर्धी बनी रहेंगी।’’ ये दोनों कंपनियां भारत में भी कारोबार कर रही हैं। वे इस साझेदारी के माध्यम से अपनी कमजोरियों की पहचान करेंगी।

image


बयान में कहा गया है कि भारत में अपनी इकाई मारूति सुजुकी के माध्यम से सुजुकी का मुख्य ध्यान छोटे वाहनों के निर्माण पर है और वह निरंतर अपनी तकनीक में सुधार कर रही है ताकि प्रतिस्पर्धी कीमतों पर वाहनों का विकास कर सके। लेकिन भविष्य की तकनीक और शोध एवं विकास को लेकर सुजुकी के भीतर अनिश्चिता का माहौल है।

वहीं दूसरी तरफ टोयोटा पर्यावरण, सुरक्षा एवं सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में शोध एवं विकास पर काम कर रही है लेकिन उसे लगता है कि उत्तरी अमेरिका और यूरोप में जब बात अन्य कंपनियों के साथ स्थापना और मानकीकरण के लिए साझेदारी की आती है तो वह अपने प्रतिद्वंदियों से पीछे रह सकती है। सुजुकी के चेयरमैन ओसामू सुजुकी ने कहा कि यह बेहतर है कि सुजुकी साझेदारी के विचार पर टोयोटा के साथ बात करने में समर्थ है। हम सुजुकी के भविष्य को लेकर बातचीत करेंगे।

टोयोटा के अध्यक्ष अकियो टोयोटा ने कहा कि ऑटोमोबाइल क्षेत्र के इर्द-गिर्द माहौल तेजी से बदल रहा है। ऐसे में बचे रहने के लिए बदलावों के प्रति ठीक से प्रतिक्रिया देने में समर्थ होना होगा। उन्होंने कहा कि दोनों कंपनियां अलग-अलग शोध एवं विकास कर रही हैं लेकिन जब हम दोनों के लक्ष्य समान हैं तो साथ में काम करना बहुत महत्वपूर्ण है।

Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें