संस्करणों

"नम्बर मॉल" की नकद वापसी, स्थानीय व्यापारियों की चाँदी

स्थानीय विक्रेता भी अब वैकल्पिक माध्यमों से बिक्री करने लगें हैं

9th Jul 2015
Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share

"भारतीय स्थानीय व्यापार भी अब बदल रहा है क्योंकि कई स्थानीय विक्रेता भी अब वैकल्पिक माध्यमों से बिक्री करने लगें हैं. आने वाले समय में इसमें हम एक बदलाव देखेंगें. स्थानीय विक्रेता भी इंटरनेट और मोबाईल व्यापार द्वारा ऑनलाइन विक्रय में फायदा देख रहें हैं" "नम्बर मॉल" के संस्थापक किरण कुमार गली बताते हैं.

किरण कुमार

किरण कुमार


"नम्बर मॉल" की स्थापना २०१२ में हुई और साल दर साल ३००% की वृद्धि दर्ज करते हुए सम्पूर्ण आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में १२,५०० विक्रेताओं के यह निरंतर विकास की ओर अग्रसर है.हालाँकि इनके पास १२० करोड़ रूपये के मूल्य का नकदी और इक्विटी अधिग्रहण का विकल्प उपलब्ध था, लेकिन इस व्यापार में अत्यधिक संभावनाओं को देखते हुए इस टीम को ऐसा करना अभी जल्दबाजी लग रहा है. इसके संस्थापक कहते हैं-"हमने भारत में अन्य नए में बाज़ारों में अपनी पैठ बनाने के लिए कुछ नई पूँजी जुटाने का निश्चय किया है."

२०१२-१३ में "नम्बर मॉल" का कुल टर्न-ओवर ३७ करोड़ था जो कि २०१३-१४ में ११७ करोड़ हो गया. और २०१४-१५ के लिए इन्होने २५० करोड़ के टर्न-ओवर का लक्ष्य निर्धारित किया है. शुरआत में इनकी टीम में मात्र ४ लोग थे जबकि अब इनकी संख्या बढ़ कर ३० हो गयी है. "नम्बर मॉल" के कुल २०० वितरक और १.२ लाख विक्रेता सहभागी है.इनके बिज़नेस मॉडल में हर होने वाले लेन-देन पर कमीशन निर्धारित है. यद्यपि कि "नम्बर मॉल" ने अपने लाभ का सही-सही आंकड़ा "योर स्टोरी" को नहीं बताया,लेकिन उन्होंने कहा कि उनके कुल टर्न-ओवर का लगभग एक प्रतिशत हमें लाभ के रूप में प्राप्त होता है. यह उद्यम मोबाईल फ़ोन आधारित अनेको सेवाएं एक ही स्थान पर उपलब्ध करवाता है जैसे कि मोबाईल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, डेटा कार्ड रिचार्ज, पोस्ट पेड बिल भुगतान, और बस टिकट आदि. उनका दावा है कि वह भारत के पहले व्यवसाय द्वारा प्रबंधित स्थानीय कूपन के स्रोत है जो कि ग्राहकों को उनके द्वारा किये गए हर व्यय पर बेहतरीन सेवा के साथ ही स्थानीय स्तर पर ही छूट और नकद वापसी मुहैय्या करवाता है.

image


किरण बताते है कि "यदि कोई ग्राहक "नम्बर मॉल" के माध्यम से अपने मोबाईल रिचार्ज पर १०० रूपये खर्च करता है तो उसे १०० रूपये मूल्य का कूपन मिल सकता है, जिसका उपयोग वो स्थानीय स्तर पर उन विक्रेताओं के यहाँ खरीदारी के लिए कर सकता है जिन्होंने इसे जारी किया हो." उपभोक्ता "नम्बर मॉल" कि विभिन्न सेवाओं का दैनिक रूप से इस्तेमाल करते हैं जिसके बदले उन्हें छूट वाले कूपन मिलते है जिनका कि इस्तेमाल स्थानीय सम्बंधित दुकानों पर छूट प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है.

"स्थानीय विक्रेताओं को इसका लाभ ये होता है कि "नम्बर मॉल" के प्लेटफार्म के इस्तेमाल से प्राप्त छूट वाले कूपन का लोगों द्वारा इस्तेमाल करने से उनके व्यवसाय में वृद्धि होती है, जिस से कि उनका सकल लाभ भी बढ़ जाता है." किरण बताते है. विक्रेताओं के लिए "नम्बर मॉल" एक एकीकृत मंच है जो सभी सेवाओं को एक जगह उपलब्ध करता है. यह उन्हें टेलीकॉम जैसे सेवा क्षेत्र, मनोरंजन, यात्रा, बीमा, वित्तीय एवं अन्य उपयोगिता क्षेत्र के आकर्षक और लाभदायक व्यापर से बिना किसी जटिल प्रक्रिया या किसी व्यय के जोड़ता है.

नए उद्यमियों के लिए किरण कहते हैं-" किसी भी उद्यम में समस्या का उपयुक्त और सामयिक समाधान उसका अत्यंत महत्वपूर्ण अंग होता है इसलिए समस्यायों से हार कभी मत मानिए इसे महान समाधान से सुलझाइए. और बड़ा सोचिये. सफलता स्वतः आपका कदम चूमेंगीं."

और किरण की यह सीख सम्भवतः नए उद्यमियों के लिए वास्तव में गुरु-मन्त्र की तरह है.

Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें