12 साल के बच्चे ने खड़ा किया एलईडी बल्ब का व्यवसाय, अब तेजी से हो रही बिक्री

1 CLAP
0

पीएम मोदी के महत्वाकांक्षी विजन आत्मनिर्भर भारत के तहत आज देश भर के युवा व्यवसाय में कदम रखते हुए खुद के साथ-साथ दूसरों के लिए भी रोजगार के अवसर पैदा कर कर रहे हैं, लेकिन इस बीच एक 12 साल का लड़का सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। अरुणाचल प्रदेश के रहने वाले ये नन्हें व्यवसायी आज अपने काम के जरिये देश भर के युवाओं को प्रेरित कर रहे हैं।

कक्षा सातवीं में पढ़ने वाले नगुरंग ताया दरअसल एलईडी बल्ब का कारोबार करते हैं और इसी के साथ वे अपने पिता के नक्शेकदमों पर चलते हुए आगे बढ़ रहे हैं। नगुरंग ने एलईडी बल्ब की मरम्मत का हुनर अपने पिता की देखरेख में ही सीखा है।

जिद ने बनाया व्यवसायी

न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए नगुरंग ताया के पिता राजेश बताते हैं कि उनके बेटे ने एक बार जिद की कि वो एलईडी बल्ब को खोलकर देखना चाहते हैं। राजेश ने नगुरंग ताया के सामने बल्ब को खोलकर दिखाया जिसके बाद नगुरंग ताया ने उनसे उस बल्ब के निर्माण के बारे में सवाल करने शुरू कर दिये। राजेश के अनुसार उसके बाद उन्होने खुद ही नगुरंग ताया को बल्ब की निर्माण प्रक्रिया समझाई।

आज एलईडी बल्ब का यह कारोबार नगुरंग ताया और उनके चचेरे भाई नगुरंग निया मिलकर चला रहे हैं। ये दोनों भाई अब ‘किमिन’ एलईडी बल्ब को एक ब्रांड बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। (फोटो साभार: ANI)

राजेश के अनुसार उनके पहली बार बताने के साथ ठीक 15 मिनट के भीतर ही नगुरंग ताया एलईडी बल्ब का निर्माण करना सीख चुके थे और उसके बाद से वो लगातार एलईडी बल्ब का निर्माण कर रहे हैं। इतना ही नहीं, ताया ने अपने चचेरे भाई को भी बल्ब निर्माण प्रक्रिया सिखाई जिसके बाद अब वे दोनों एक साथ मिलकर इसपर काम करते हैं।

अपने इस खास व्यापार के साथ ताया अब भविष्य में एक सफल आंत्रप्रेन्योर बनने का सपना देख रहे हैं और इसके लिए उन्हें उनके परिवार का भी पूरा समर्थन हासिल है। गौरतलब है कि नगुरंग व्यवसाय के साथ ही अपनी पढ़ाई को भी गंभीरता के साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

दोनों मिलकर चला रहे हैं व्यापार

आज एलईडी बल्ब का यह कारोबार नगुरंग ताया और उनके चचेरे भाई नगुरंग निया मिलकर चला रहे हैं। ये दोनों भाई अब ‘किमिन’ एलईडी बल्ब को एक ब्रांड बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। नगुरंग ताया के अनुसार यह उनका सपना है कि उनके ब्रांड को पूरे भारत में लोग इस्तेमाल करें।

नगुरंग ताया द्वारा तैयार किए गए एलईडी बल्ब को स्थानीय विक्रेताओं द्वारा भी अच्छी प्रतिक्रिया हासिल हुई है। मीडिया से बात करते हुए कुछ रिटेलरों ने बताया है कि 9 वाट के इस बल्ब की कीमत सामान्य से कम ही है ऐसे में लोग भी इन बल्ब की खरीद में अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

इतना ही नहीं, नगुरंग ताया के इन एलईडी बल्ब के साथ ग्राहकों को एक साथ तक की गारंटी भी मिलती है ऐसे में एक बार बल्ब की खरीद करने वाले ग्राहक को एक साल तक किसी भी तरह की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

Edited by Ranjana Tripathi

Latest

Updates from around the world