संस्करणों
विविध

'भारत की विकास गाथा को आगे बढ़ाएँगे करेंगे पटेल'

उर्जित पटेल को रिज़र्व बैंक का गवर्नर बनाए जाने के बाद सभी ओर से उनका स्वागत किया जा रहा है। वित्त मंत्री अरुण जेटली सहित देश के जाने माने आर्थ शास्त्रियों एवं वित्तीय संस्थानों से जुड़ी हस्तियों ने उनका स्वागत करते हुए उम्मीद जतायी है कि वे भारत की विकास गाथा को आगे बढ़ाने में योगदान देंगे।

21st Aug 2016
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

वित्तमंत्री अरूण जेटली ने विश्वास जताया कि उर्जित पटेल रिजर्व बैंक गवर्नर के तौर पर भारत के आर्थिक विकास में बेहतर योगदान करेंगे।जेटली ने ट्वीट कर पटेल को बधाई दी। पटेल अभी आरबीआई में डिप्टी गवर्नर हैं।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मुझे विश्वास है कि वह रिजर्व बैंक का सफलतापूर्वक नेतृत्व करेंगे और भारत के आर्थिक विकास में योगदान करेंगे।’’ पटेल को आरबीआई का 24वां गवर्नर नियुक्त किया गया है। चार सितंबर को मौजूदा गवर्नर रघुराम राजन के पद छोड़ने के बाद वह गवर्नर का पदभार ग्रहण करेंगे। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने भी पटेल को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

भारतीय स्टेट बैक की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा कि पटेल मौद्रिक नीति रूपरेखा को संस्थागत रूप देने के काम में शामिल रहे हैं रिजर्व बैंक गवर्नर के तौर पर उनकी नियुक्ति से नीतियों में निरंतरता का संकेत मिलता है।

आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक एवं सीईओ चंदा कोचर ने कहा, ‘‘रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के तौर पर पटेल ने नये मौद्रिक नीति ढांचे को विकसित करने में अहम् भूमिका निभाई है। इस ढांचे का मकसद मुद्रास्फीति पर नियंत्रण और मुद्रा में स्थिरता रखना है। उनकी नियुक्ति से मौद्रिक नीति में निरंतरता सुनिश्चित होगी।’

आरबीआई में जारी सुधारों की निरंतरता को बनाए रखेंगे-फिक्की

उर्जित पटेल को भारतीय रिजर्व बैंक का नया गवर्नर नियुक्त होने पर उद्योग संगठन फिक्की ने उम्मीद जताई कि वह आरबीआई में जारी सुधारों की निरंतरता को बनाए रखेंगे।

फिक्की के अध्यक्ष हषर्वर्धन नेवतिया ने कहा, ‘‘हमें विश्वास है कि आरबीआई और अर्थव्यवस्था को निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों में डॉक्टर पटेल के अनुभव का काफी लाभ मिलेगा।’’ इसके अलावा सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, ‘‘ सीआईआई को विश्वास है कि नए गवर्नर केंद्रीय बैंक का बेहतर नेतृत्व करेंगे और इसके विकास एवं नियामकीय एजेंडा को नयी उंचाइयोंे तक ले जाएंगे।’’ औद्योगिक संगठन एसोचैम के अनुसार पटेल की नियुक्ति ‘स्पष्ट और मजबूत संदेश’ है कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की बैलेंसशीट की सफाई के अधूरे पड़े काम को पूरा करने को आतुर है और बैंकों को पेशेवर और पारदर्शी रूप में कार्य करने देना चाहती है।? सरकार के थिंकटैंक नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत का मानना है कि पटेल एक ‘अच्छा चयन’ हैं और उन्हें भारत की सूक्ष्म अर्थव्यवस्था की बेहतर समझ है।

पटेल की नियुक्ति पर जाने-माने अर्थशास्त्री जगदीश भगवती ने कहा कि पटेल एक उम्दा चयन हैं। प्रमुख अर्थशास्त्री टी. एन. श्रीनिवासन के शिष्य, येल में पढ़े वृहद अर्थव्यवस्था के विशेषज्ञ जो एक आदर्श गवर्नर होंगे जो राजन के काम को आगे जारी रखेंगे।

महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर कहा कि यह एक अच्छा कदम है। वह युवा, प्रशिक्षित और अनुभवी हैं। इससे भी उपर नीति की निरंतरता के संकेत भी हैं जिसका बाजार को स्वागत करना चाहिए।

पटेल के साथ डिप्टी गवर्नर एस.एस. मुंद्रा ने कहा, ‘‘हम सभी बहुत खुश हैं। एक साथी के तौर पर वह बेहतर निरंतरता और मेल जोल रखेंगे। उन्हें इस बात की बेहतर समझ है कि क्या चल रहा है।’’ 

उर्जित पटेल को रिजर्व बैंक गवर्नर नियुक्त करने के मामले में ऐसा लगता है कि भाजपा सांसद सुब्रमणियम स्वामी का भी समर्थन है। स्वामी ने मौजूदा गवर्नर रघुराम राजन पर उनकी नीतियों को लेकर लगातार हमला किया है। स्वामी ने अपने ट्विटर पर उनके प्रशंसको के जवाब में कहा कि ऐसा सोचना काफी बेतुका होगा कि वह पटेल पर इसलिये हमला करें कि उनका :पटेल का: जन्म केन्या में हुआ है। पटेल रिवर्ज बैंक के आठवें डिप्टी गवर्नर हैं जिन्हें गवर्नर बनाया गया। इससे पहले वाई वी रेड्डी को गवर्नर बनाया गया था।

बॉयकॉन की सीएमडी किरण मजूमदार शॉ ने पटेल की नियुक्ति का स्वागत करते हुये कहा कि नए गवर्नर के सामने कई चुनौतियां हैं। उन्होंने कहा कि आरबीआई को मुद्रा में उतार-चढ़ाव, ब्रेक्जिट और अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव जैसे बाहरी मुद्दों से जूझना होगा।

मौजूदा गवर्नर राजन की दुबारा ताजपोशी की वकालत कर चुके इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति ने कहा कि राजन के उत्तराधिकारी के तौर पर पटेल ‘एक दम सही व्यक्ति’ हैं। उनसे वृद्धि और महंगाई के बीच सामंजस्य बनाए रखने की उम्मीद है।

वहीं इंफोसिस के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी मोहनदास पई ने कहा कि पटेल की नियुक्ति सरकार की ओर से किया गया ‘सही निर्णय’ है। पटेल की नियुक्ति की तारीफ करते हुए इनाम सिक्युरिटीज के वल्लभ भनशाली ने कहा कि पटेल का चयन एक ‘सटीक समझवाला’ फैसला है। जेपी मॉर्गन के साजिद चिनॉय ने पटेल की नियुक्ति पर उम्मीद जताते हुए कहा कि उनके आने से नीति में कोई ‘उठापटक’ वाला बदलाव नहीं आएगा।

यस बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक राणा कपूर ने कहा कि पटेल को रिजर्व बैंक का गवर्नर बनाया जाना ‘उत्कृष्ठ चयन’ है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के मुख्य निवेश अधिकारी और निदेशक मिहिर वोहरा ने कहा कि नए गवर्नर को बाहरी दुनिया और भारतीय बाजारों के केंद्रीय बैंक की स्वायत्ता और निष्पक्षता के विश्वास को और मजबूत और निरंतर बनाए रखने की जरूरत है।

रेलिगेयर एंटरप्राइजेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और निदेशक सुनील गोधवानी ने उम्मीद जताई कि वह आर्थिक वृद्धि और महंगाई के बीच संतुलन बनाए रखेंगे।- पीटीआई 

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags