संस्करणों
विविध

फेसबुक ने अपने सभी प्लेटफॉर्म्स पर बैन किए क्रिप्टोकरंसी के विज्ञापन

2nd Feb 2018
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

फेसबुक की नई पॉलिसी के मुताबिक जो भी फाइनैंशियल प्रॉडक्ट लोगों के बीच में गलतफहमी फैलाते हैं या फिर आम जनमानस में गलत सूचनाएं देते हैं उन्हें प्लेटफॉर्म से दूर कर दिया जाएगा... 

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर


मार्केट में अब ऐसी आभासी मुद्राएं आ गई हैं, जिन्हें न तो देखा जा सकता है और न ही छूकर अनुभव किया जा सकता है। इन्हें सिर्फ ऑनलाइन व्यापार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इन्हें ही क्रिप्टोकरंसी कहा जाता है।

बीते कुछ समय से क्रिप्टोकरंसी काफी सुर्खियों में रही है। इसकी लोकप्रियता और कीमत दोनों में लगातार इजाफा हो रहा है। लेकिन फेसबुक ने सभी क्रिप्टोकरंसी को झटका देते हुए अपने सभी प्लेटफॉर्म पर इनके विज्ञापनों पर पाबंदी लगा दी है। आज के हाईटेक समय में जमाना अत्याधुनिक हो गया है, जहां बात नोट और ऑनलाइन पेमेंट से काफी आगे निकल चुकी है। मार्केट में अब ऐसी आभासी मुद्राएं आ गई हैं, जिन्हें न तो देखा जा सकता है और न ही छूकर अनुभव किया जा सकता है। इन्हें सिर्फ ऑनलाइन व्यापार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इन्हें ही क्रिप्टोकरंसी कहा जाता है।

फेसबुक ने इंस्टाग्राम, ऑडिएंस नेटवर्क और मैसेंजर पर सभी क्रिप्टोकरंसी के ऐड दिखाने बंद कर दिए हैं। फेसबुक की नई पॉलिसी के मुताबिक जो भी फाइनैंशियल प्रॉडक्ट लोगों के बीच में गलतफहमी फैलाते हैं या फिर आम जनमानस में गलत सूचनाएं देते हैं उन्हें प्लेटफॉर्म से दूर कर दिया जाएगा। फेसबुक के प्रॉडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर रॉब लीथर्न ने फेसबुक पर ही बताया, 'हम चाहते हैं कि लोग नई चीजों के बारे में जानने की उत्सुकता रखें और नई चीजों के बारे में सीखें भी, लेकिन उन्हें किसी बात का डर नहीं होना चाहिए।'

उन्होंने कहा कि कई सारी कंपनियां ऐसी हैं जो क्रिप्टोकरंसी के विज्ञापन की सेवा देती हैं, लेकिन लोगों के बीच में अभी इसकी पूरी सही जानकारी नहीं पहुंच रही है। इसलिए फेसबुक अभी इसे फिलहाल के लिए बंद कर रहा है। बाद में परिस्थितियों को देखकर फैसला लिया जाएगा। फेसबुक पर गलत और भ्रामक विज्ञापन के लिए रिपोर्ट पॉलिसी भी है। अगर किसी यूजर को किसी विज्ञापन पर शक होता है तो वह उसे रिपोर्ट भी कर सकता है।

अभी मार्केट में प्रचलित सबसे पॉप्युलर करंसी बिटकॉइन की कीमत इतनी ज्यादा है कि अगर किसी के पास दस बिटकॉइन हैं तो वह करोड़पति है। बिटकॉइन सबसे ज्यादा पॉप्युलर क्रिप्टोकरंसी है। विदेशी मार्केट में खोजी गईं ये करंसी काफी तेजी से विकसित हो रही हैं। हाल ही में इस प्रचलित करंसी को अमेरिका के एक शेयर बाजार में लिस्ट किया गया जिसके बाद इसकी कीमत 18,000 डॉलर के स्तर पर पहुंच गईं। यानी कि एक बिटकॉइन का दाम 12 लाख रुपये हो गया। बिटकॉइन नई इनोवेटिव टेक्नोलॉजी है। इसका इस्तेमाल ग्लोबल पेमेंट के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: अपना काम छोड़कर दिल्ली का यह शख्स अस्पताल के बाहर गरीबों को खिलाता है खाना

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें