आप करें शादी की तैयारी, हनीमून की चिंता करेगा 'Honeymoon Havens'

    By Harish Bisht
    June 29, 2015, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:20:58 GMT+0000
    आप करें शादी की तैयारी, हनीमून की चिंता करेगा 'Honeymoon Havens'
    साल 2012 में शुरू हुई Honeymoon Havensहर बजट के हनीमूल प्लान हैं इनके पासशादी की सालगिरह के लिए भी है स्पेशल प्लान
    • +0
      Clap Icon
    Share on
    close
    • +0
      Clap Icon
    Share on
    close
    Share on
    close

    शादी-विवाह का कारोबार हमारे देश में दिनों दिन फल फूल रहा है। इसके साथ-साथ कई दूसरे बाजारों को भी आगे बढ़ने में मदद मिल रही है। ऐसा ही एक बाजार है हनीमून का। चेतन यालापुरकर के दिमाग की ये उपज दरअसल उन नवविवाहितों को ऐसी जगह से रूबरू कराना है जो उनको ताउम्र याद रहे। चेतन खुद घुमने फिरने के शौकीन हैं इसके अलावा वो खाना, नाच और फोटग्राफी भी काफी अच्छी कर लेते हैं। उनके मुताबिक वो खूब घुमते हैं इसलिए उनका ये उद्यम उनके शौक से मेल खाता है।

    चेतन यालापुरकर

    चेतन यालापुरकर


    चेतन ने बेंगलौर के एमएसआरआईटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और लखनऊ आईआईएम के पूर्व छात्र भी रह चुके हैं और आज वो के संस्थापक हैं। Honeymoon Havens दरअसल एक प्रीमियम हनीमून प्लानर है। जो नवविवाहितों के अलावा ऐसे युगल जो अपनी शादी की सालगिरह मनाना चाहते हैं उनके घूमने फिरने का इंतजाम करता है। इसकी स्थापना साल 2012 में हुई थी और हाल ही में इस कंपनी ने एक नई सेवा को जोड़ा है जिसके जरिये कोई शादी के लिए किसी खास जगह का चुनाव कर सकता है।

    इससे पहले चेतन Makemytrip और Yatra के लिए भी काम कर चुके हैं। जिसकी वजह से उनको ऑनलाइन यात्रा के कारोबार की अच्छी समझ है। चेतन के इस काम की शुरूआत बड़े ही मजेदार तरीके से हुई। एक बार इनके दोस्त मौज मस्ती के लिए इकठ्ठा हुए। तो इन्होने देखा कि ज्यादातर लोग शादी करने वाले हैं और हर कोई उनसे जानना चाह रहा है कि वो शादी के बाद हनीमून के लिए कहां जाएं। तभी उनके दिमाग में ये बात आई कि क्यों ना वो इस काम को करें। ये बाजार काफी बड़ा है और इस ओर ज्यादा काम भी नहीं हुआ है। हालांकि ज्यादातर काम ऑनलाइन ट्रेवल एजेंसी ही इसे देखती हैं लेकिन उनका सीधा जुड़ाव नहीं होता इसलिए इसे और बेहतर तरीके से अंजाम दिया जा सकता है।

    image


    Honeymoon Havens घुमने के लिए खास तरह के प्लान तैयार करता है इसके लिए वो हर ग्राहक से व्यक्तिगत तौर पर मिल उनकी पसंद नापसंद जानने की कोशिश करता है। शादी शुदा युगल भी इस बात को लेकर खुश होते हैं कि उनको अपनी पसंद के मुताबिक रहने और घुमने की जगह मिली। ये लोग 50 से ज्यादा ऐसे रोमांटिक हनीमून जगहों के बारे में लोगों को जानकारी देते हैं। इसके अलावा हर किसी के लिए अलग प्लान, बजट में पारदर्शिता, भरोसेमंद सेवा देते हैं। इतना ही नहीं लोगों के लिए शादी के लिए खास जगह का चुनाव में भी ये मदद करते हैं। Honeymoon Havens लोगों के बजट पर खास ध्यान देता है इसके लिए ये लोग भरोसेमंद लोगों की सेवएं लेते हैं। Honeymoon Havens कमीशन और सेवा शुल्क के मॉडल पर काम करता है।

    Honeymoon Havens का लक्ष्य अपनी सूची में 500 नये शादी-शुदा जोड़ों को अपने साथ जोड़ना चाहता है इसके अलावा उसको अपनी टीम के लिए तलाश है हनीमून विशेषज्ञों की। चेतन बताते हैं कि उनकी यात्रा इतनी आसान नहीं थी जितनी दिखती है। चेतन के मुताबिक उनको बैंक ने तीन साल के लिए लोन देने से मना कर दिया था। जिसके बाद वो अपने आप को असहाय महसूस करने लगे थे। तब उनको पता चला की उद्यमी होना कैसा होता है। लेकिन उन्होने हिम्मत नहीं छोड़ी और अपने पास जो कुछ भी था वो सब अपने काम में झोंक दिया। इस दौरान इन लोगों ने एक बड़ी गलती ये की कि जो काम ये लोग नहीं कर सकते थे उसे भी करने की कोशिश की। जैसे फ्लाइट बुकिंग, वीजा में मदद और विदेशी मुद्रा का कारोबार। लेकिन धीरे धीरे उनको अपनी ताकत का एहसास हुआ और इस काम के लिए इन्होने आउटसोर्स का सहारा लिया।

    ऐसे शादी शुदा जोड़े जिन्होने पिछले साल इन लोगों की सेवाएं ली थी वो एक बार फिर अपनी शादी की सालगिरह मनाने के लिए इनके पास आ रहे हैं। वक्त के साथ लोग भी जुड़ रहे हैं। चेतन के मुताबिक वो जो भी प्लान किसी के लिए भी तैयार करते हैं वो काफी सरल होता है और लोग उस यात्रा को पसंद भी करते हैं। पिछले एक साल के दौरान 500 युगल को इन्होने अपनी सेवाएं दी हैं और ये संख्या दिन ब दिन बढ़ रही है।

    Clap Icon0 Shares
    • +0
      Clap Icon
    Share on
    close
    Clap Icon0 Shares
    • +0
      Clap Icon
    Share on
    close
    Share on
    close