संस्करणों
विविध

अमेजन ने सेलर्स के शिपिंग चार्जेज में की बढ़ोत्तरी, ग्राहकों को चुकानी पड़ेगी अधिक कीमत

10th Aug 2017
Add to
Shares
44
Comments
Share This
Add to
Shares
44
Comments
Share

कंपनी ने अपने 2 लाख सेलर्स के लि‍ए शि‍पिंग फीस को 10 फीसदी से 15 फीसदी तक बढ़ा दि‍या है। अमेजन इंडि‍या ने फीस में इजाफा दो माह बाद शुरू होने वाले अपने सबसे बड़े एनुअल फेस्‍टि‍वल सेल से पहले कि‍या है। 

image


अमेजन के एफबीए प्रोग्राम से 60% से अधिक विक्रेता जुड़े हुए हैं। अमेजन वेट हैंडलिंग फीस में बदलाव कर रही है, जबकि अन्य फीस, जैसे- पिक एंड पैक और स्टोरेज फीस में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

देश की सबसे प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के इंडिया ने लॉजिस्टिक सर्विस का उपयोग करने वाले अपने विक्रेताओं की शिपिंग लागत में बदलाव किया है। ये चार्ज अब दूरी और क्षेत्र के आधार पर लिए जाएंगे। कंपनी ने अपने 2 लाख सेलर्स के लि‍ए शि‍पिंग फीस को 10 फीसदी से 15 फीसदी तक बढ़ा दि‍या है। अमेजन इंडि‍या ने फीस में इजाफा दो माह बाद शुरू होने वाले अपने सबसे बड़े सालाना फेस्‍टि‍वल सेल से पहले कि‍या है। इससे सेलर्स की मुसीबतें बढ़ सकती हैं, जिसका असर सामान की कीमतों पर भी हो सकता है।

ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस पर नजर रखने वाले विश्लेषकों का मानना है कि इससे कुछ सेलर्स को फायदा होगा और कुछ को 15-16% तक ज्यादा वेट हैंडलिंग चार्जेज देने होंगे, ये सब कस्टमर के क्षेत्र के हिसाब से तय किया जाएगा। यह दर अमेजन के विक्रेताओं पर लागू होती है, जो एफबीए प्रोग्राम के तहत इनवेंटरी को अमेजन द्वारा पूरी तरह से फंडेड सेंटर स्टोर पर उपलब्‍ध कराया जाता है। अमेजन के एफबीए प्रोग्राम से 60% से अधिक विक्रेता जुड़े हुए हैं। अमेजन वेट हैंडलिंग फीस में बदलाव कर रही है, जबकि अन्य फीस- जैसे पिक एंड पैक और स्टोरेज फीस में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

अमेजन इंडिया के स्पोक्स पर्सन ने कहा, 'विक्रेता हमारी 'गो लोकल' सर्विस का यूज कर अतिरिक्त क्षेत्रों में FBA सर्विस का फायदा उठाकर ग्राहकों के करीब अपने माल भेज सकते हैं, इससे सेलर्स की लगभग 35% तक की लागत कम हो जाएगी।' अमेजन के एक सेलर ने बताया कि अमेजन का 35% अतिरिक्त बचत का दावा सच है, लेकिन इसका लाभ तभी मिल सकता है जब आपके सारे ऑर्डर्स एक ही क्षेत्र से प्लेस किए गए हों। नए रेट कार्ड के मुताबि‍क, नेशनल जोन में वेट हैंडलिंग फीस के लि‍ए सभी कीमतों में 10 फीसदी से 15 फीसदी का इजाफा कि‍या गया है। कार्ड में एक नए रीजनल जोन कॉन्‍सेप्‍ट को भी शामि‍ल कि‍या है जि‍सके तहत शि‍पिंग की लागत को 35 फीसदी तक कम करने का ऑफर है। 

पढ़ें: ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को फ्लिपकार्ट-अमेजन की तरफ से 71% तक की छूट

Add to
Shares
44
Comments
Share This
Add to
Shares
44
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें