संस्करणों

सरकार कर रही है पूरे साल दुकानें खुले रखने पर विचार

YS TEAM
29th Jun 2016
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ऐसे कानूनी प्रस्ताव पर विचार कर रहा है जिसमें देशभर में दुकानों, मॉल और दूसरे प्रतिष्ठानों को पूरे साल चलाने और अपनी सुविधा के मुताबिक खोलने तथा बंद करने की अनुमति दी जा सकती है।

इस मॉडल कानून में रात की पाली में उचित सुरक्षा उपायों के साथ महिलाओं को नियुक्त करने की भी अनुमति होगी। इसमें कर्मचारियों के लिये पीने के पानी, कैंटीन, बच्चों के लिये पालना घर, त्वरित चिकित्सा सहायता जैसी सुविधाओं पर भी जोर दिया गया है।

image


मंत्रिमंडल की कल होने वाली बैठक में राष्ट्रीय खनिज उत्खनन नीति पर भी विचार होने की संभावना है। इससे देश में 100 संभावित खनिज ब्लॉक की नीलामी का मार्ग प्रशस्त होगा।

एक सूत्र ने बताया, ‘‘मॉडल दुकान एवं प्रतिष्ठान (रोज़गार एवं सेवा शर्त नियमन) विधेयक 2016 बुधवार होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक के एजेंडा में शामिल है।’’ इस आदर्श कानून के लिए संसद की मंजूरी की आवश्यकता नहीं होगी। श्रम मंत्रालय के प्रस्ताव के मुताबिक यह आदर्श कानून राज्यों द्वारा अपनाया जा सकता है और उन्हें इसमें अपनी ज़रूरतों के मुताबिक सुधार करने की छूट होगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘मंत्रिमंडल की बैठक में राष्ट्रीय खनिज उत्खनन नीति पर भी विचार होने की संभावना है। नीति को मंजूरी मिलने के बाद सरकार खनिज की खोज के लिये पहचाने गये 100 ब्लॉक की नीलामी कर सकती है।’’ (पीटीआई)

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags