संस्करणों

50 अरब डॉलर पर पहुँचेगा भारत का कपड़ा और परिधान निर्यात

2nd Jul 2016
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

सरकार के विशेष पैकेज और विपणन योजनाओं की मदद से भारत का कपड़ा और परिधान निर्यात चालू वित्त वर्ष में 50 अरब डॉलर के स्तर को छूने की उम्मीद है। पिछले साल इस क्षेत्र में 38 अरब डॉलर का निर्यात हुआ था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह इस क्षेत्र के लिए 6,000 करोड़ रपये के पैकेज को मंजूरी दी थी। पैकेज का उद्देश्य तीन वर्ष में एक करोड़ रोज़गार सृजित करना है। इसके साथ ही क्षेत्र में 11 अरब डॉलर के निवेश को आकर्षित करने पर भी ज़ोर होगा जबकि 30 अरब डॉलर के अतिरिक्त निर्यात पर भी नजर होगी।

image


कपड़ा सचिव रश्मि वर्मा ने यहां एक उद्योग संगठन टैक्सप्रोसिल की बैठक के मौके पर संवाददाताओं से कहा, सरकार ने एक विशेष पैकेज की घोषणा की है और निर्यात बढ़ाने के लिए व्यापक विपणन योजना तैयार की है। हमें चालू वित्त वर्ष में 50 अरब डॉलर का निर्यात होने की उम्मीद है, जबकि पिछले वित्त वर्ष में 38 अरब डॉलर का निर्यात किया गया था। 

रश्मि वर्मा ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि हमारे यूरोप और अमेरीका जैसे बाज़ार लगातार बढ़ते रहेंगे। हम ईरान, रूस और दक्षिण अमरिका जैसे नये बाज़ारों में भी मांग तलाश रहे हैं, ताकि व्यापक बाज़ारों तक पहुंचा बनाई जा सके और उत्पादों में भी विविधता लाई जा सके। नये बाजारों में पहुंच के साथ ही हमें अपने निर्यात लक्ष्य के हासिल होने की उम्मीद है।’’(पीटीआई)

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags