संस्करणों
प्रेरणा

"एक सफल फिल्म के लिए कंटेंट सबसे अहम, सितारे नहीं"

हम लोग बनाते हैं फिल्मी सितारे : राकेश ओमप्रकाश मेहरा

योरस्टोरी टीम हिन्दी
7th Sep 2015
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

पीटीआई


image


फिल्म भाग मिल्खा भाग, रंग दे बसंती, दिल्ली 6 जैसी के निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा का मानना है कि जन्म से ही कोई फिल्मी सितारा नहीं होता बल्कि फिल्म जगत फिल्मी सितारे बनाता है।

लीक से हटकर फिल्म बनाने के लिए मशहूर निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा को लगता है कि फिल्म की सामग्री या कहें कंटेंट सबसे ज्यादा महत्व रखती है।

image


लंबे समय तक ऐड बनाने वाले मेहरा का कहना है कि ‘‘सिनेमा के इतिहास में मेरी पसंदीदा फिल्में सामग्री की प्रधानता वाली हैं। सिनेमा निर्देशकों का माध्यम है, एक अभिनेता का नहीं है। अभिनेताओं का माध्यम थियेटर है और मैं निर्देशक के माध्यम का होने के कारण गौरवांवित हूं।’’ उन्होंने बताया ‘‘मैं निर्देशन में हूं क्योंकि मैं इसमें रहना चाहता हूं। लेखक, निर्देशक, संगीत निर्देशक, छायाकार और संपादक सभी अहम हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि वे पोस्टरों पर नहीं छपते हैं इसलिए उनकी चर्चा नहीं होती। हम, जो इस काम में लगे हैं वे सितारों से प्रभावित नहीं होते क्योंकि हम सितारों को बनाते हैं, हम उन्हें जन्म देते हैं।’’ मेहरा ने कहा कि एक सफल फिल्म बनाने में लेखक महत्वपूर्ण होते हैं।

image


राकेश ओमप्रकाश मेहरा कहते हैं कि ‘‘लेखकों के लिए उनके मन में हमेशा से सम्मान रहा है। लेकिन कई बार लालच में आकर निर्माताओं को लगता है कि फिल्म सितारों से ही है। एक फिल्म के लिए अभिनेता महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन वे एक फिल्म को जन्म नहीं दे सकते, वे फिल्म की मां नहीं होते।’’ उन्होंने कहा कि मीडिया भी अभिनेताओं की चकाचौंध से प्रभावित है।

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें