संस्करणों
प्रेरणा

Studybud: अल्टीमेट कैरियर गुरु

ऑल इन वन स्टडी सॉल्यूशन

12th Jun 2015
Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share

अनुभव जैन और ध्रुव भूषण ने एक लंबा रास्ता तय किया है। उनकी मुलाकात मैनेजमेंट की पढ़ाई के दौरान साल 2006 में इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट इंदौर में हुई थी। उन्होंने कई शैक्षिक परियोजनाओं पर साथ मिलकर काम किया और जेपी मॉर्गन चेस के 'डील' शीर्षक वाले केस स्टडी के लिए राष्ट्रीय खिताब सहित कई बी-योजना प्रतियोगिताएं भी जीतीं। तभी से वो एक उद्यमशील जोड़े की तरह साथ काम करने लगे। ऑनलाइन साहित्य की दुनिया में एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वाली OurOwnBook इनमें से एक थी।

साल 2011 में दोनों ने Excelsior Education नाम से एक प्रतिभा निखारने वाले व्यवसाय की शुरुआत की। अभिनव बताते हैं, " Excelsior के ज़रिए हमने 100 से ज्यादा संस्थाओं के 1 लाख छात्रों तक अपनी पहुंच बनाई।" और अब, अपने अनुभवों से सीखकर StudyBud पर अपना सारा ध्यान लगा रहे हैं।

StudyBud कैरियर की सफलता के लिए आवश्यक प्रतिभा को विकसित करने के लिए एक ऑनलाइन अध्ययन और मूल्यांकन मंच है। उनके मुताबिक, StudyBud = Coursera (प्रशिक्षण) + आंकलन (परीक्षण/प्रैक्टिस) + ऑनलाइन/क्लासरूम शिक्षा के लिए विश्लेषिकी (डैशबोर्ड)।

अनुभव जैन और ध्रुव भूषण

अनुभव जैन और ध्रुव भूषण


"विकास और मापनीयता की जरुरत ने हमारे ऑनलाइन काम को विस्तार देने के लिए प्रेरित किया और इस तरह StudyBud की नींव पड़ी", अनुभव कहते हैं। StudyBud अपने उपयोगकर्ताओं के लिए निम्नलिखित विशेषताएं रखता है:

किसी छात्र/कामकाजी व्यक्ति के लिए-

1. कई भाषाओं में लर्निंग मॉड्यूल प्रदान करता है

2. अवधारणाओं और उदाहरण को एक साथ ढाल कर एक प्रशिक्षक के तौर पर सिखाता है

3. अनुकूलन क्विज़ और 50 से के साथ ज्यादा मैट्रिक्स और 20 से ज्यादा लीवर सैम्पल पेपर के साथ एक मजबूत परीक्षण मंच प्रदान करता है

किसी शिक्षण संस्थान के लिए-

1. यह संस्थान की दिन-प्रतिदिन की आवश्यकताओं के अनुरूप कंपनी/विषय/ कौशल/ परीक्षा विशिष्ट मूल्यांकन प्रदान करता है

2. विभिन्न मैट्रिक्स जैसे सटीकता, गति, पाठ्यक्रम पूरा करने, तैयारियों का स्तर, सुधार लेवल आदि अलग-अलग समय के अंतराल मापकों के साथ एक मजबूत व्यवस्थापक डैशबोर्ड प्रदान करता है

3. दिन-प्रतिदिन के आधार पर ट्रेनर/शिक्षक की प्रभावशीलता का आंकलन करने के लिए एक परीक्षण मंच प्रदान करता है

StudyBud के ऑनलाइन प्रशिक्षण मंच की शुरुआत इसी साल फरवरी में हुई थी और पिछले 4 महीनों में, इसकी टीम ने 4 सिक्षण संस्थाओं के साथ करार किया है और वर्तमान में स्टडीबड के साथ 1200 से ज्यादा पेइंग छात्र जुड़े हैं, साथ ही 800 छात्रों ने अगस्त महीने में (शैक्षणिक सत्र फिर से शुरू होने के दौरान) इस मंच से जुड़ने का वादा भी किया है। "हम 2014 के अंत तक 10,000 से अधिक भुगतान करने वाले छात्रों के स्टडीबड से जुड़ने की उम्मीद कर रहे हैं," अनुभव बताते हैं। बाजार की संभावनाओं पर बात करती इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन (आईबीईएफ) की 2012 की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में साल 2012 में 20,000 से ज्यादा संस्थान इंजीनियरिंग और प्रबंधन की शिक्षा की पेशकश कर रहे थे, जिनमें हर साल 1,000 से अधिक नए संस्थान जुड़ रहे हैं। इन संस्थानों के लिए स्किल डवलपमेंट बाजार अकेले 2 अरब डॉलर के अवसर की बात कहता है। “वहीं एक वैश्विक परिप्रेक्ष्य में देखा जाए तो अवसर बहुत अधिक है।“ StudyBud सिर्फ शिक्षण संस्थानों को परीक्षण और प्रशिक्षण देने के साथ-साथ कंपनियों और व्यवसाइयों को भी भर्ती के दौरान प्रतिभाएं उपलब्ध करा कर ग्लोबल लर्निंग और मूल्यांकन उद्योग में नई पहचान बनाना चाहता है" अनुभव कहते हैं।

StudyBud ने दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है। उनके बारे में बात करते हुए ध्रुव कहते हैं, "मिड नाइट पिच फेस्ट, फिनलैंड और IDCEE, यूक्रेन, दोनों ही निवेशकों के लिए चयनित इवेंट कनेक्टिंग स्टार्टअप हैं। Mid-Night Pitch Fest के माध्यम से, StudyBud ने विश्व स्तर पर शीर्ष 10 बी2बी startups में पहचान बनाई। IDCEE अक्टूबर में होने की उम्मीद है, जो मध्य और पूर्वी यूरोप का सबसे बड़ा स्टार्टअप ईवेंट होगा।"

कमाई की बात करें, तो स्टडीबड दो माध्यमों से पैसे बनाता है-

खुदरा बिक्री (पोर्टल पर उपलब्ध विभिन्न पाठ्यक्रमों की बिक्री) और मुख्य रूप से संस्थागत बिक्री (कॉलेज के छात्रों के संस्थानों में प्लेसमेंट के लिए आवश्यक पाठ्यक्रम की बिक्री)। किसी कॉलेज की बात करें, तो 200-250 छात्रों के एक बैच के लिए डील में योग्यता कोर्स के लिए प्रति छात्र करीब 2500 रुपए ($ 40) आता है यानी करीब 0.5 मिलियन रुपए (या $ 10,000)।

मौजूदा वक्त में, StudyBud आईईएलटीएस, टीओईएफएल और सैट पर पाठ्यक्रमों के परीक्षण-तैयारी में तेजी से विकास और विस्तार के लिए बोर्ड पर सबसे अच्छी सामग्री लाने के लिए दुनिया भर में विषय/सामग्री के विशेषज्ञों के साथ बातचीत कर रहा है। हम आईआईटी-जेईई, कैट और CSAT के लिए पाठ्यक्रम के साथ ही भारतीय टेस्ट की तैयारी के लिए बाजार में विकास की योजना बना रहे हैं।

यहां प्रतिस्पर्धा काफी है लेकिन Studybud की कोशिश है कि शिक्षा के क्षेत्र में कुछ बड़े बदलाव ला सकें. और अब तक तो उनके पास अपनी कामयाबी गिनाने के लिए आंकड़ों की कमी भी नहीं है।

Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags