संस्करणों
प्रेरणा

ब्रिक्स सम्मेलन ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग को मजबूत करेगा : प्रधानमंत्री मोदी

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 15-16 अक्तूबर को गोवा में आयोजित किया जाएगा। इसके बाद ब्रिक्स-बिम्सटेक विस्तारित शिखर सम्मेलन होगा।

14th Oct 2016
Add to
Shares
4
Comments
Share This
Add to
Shares
4
Comments
Share

ब्रिक्स और बिम्सटेक शिखर सम्मेलनों से पहले आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह क्षेत्र के लोगों की दीर्घकालिक समस्याओं के सामान्य हल ढूंढने और नई साझेदारियां स्थापित करने की उम्मीद कर रहे हैं।

image


गोवा में आयोजित होने जा रहे इन सम्मेलनों से इतर मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे ‘‘हमारे लक्ष्यों के रास्ते में आने वाली बड़ी अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय चुनौतियों’’ के समाधान के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं आशांवित हूं कि ब्रिक्स सम्मेलन ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग को मजबूत करेगा और विकास, शांति, स्थिरता एवं सुधार के हमारे साझा एजेंडे को आगे बढ़ाएगा।’’ उन्होंने कहा कि ब्रिक्स नव विकास बैंक और आकस्मिक विदेशी मुद्रा कोष व्यवस्था के सफल संचालन करने वाले ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) द्वारा गोवा में नई पहलें शुरू की जाएंगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत बिम्सटेक के साथ मिलकर एक विस्तारित शिखर सम्मेलन आयोजित कर रहा है, जिसमें बांग्लादेश, भूटान, म्यांमा, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड हिस्सा लेंगे। उन्होंने अब तक के पहले ब्रिक्स-बिम्सटेक विस्तारित शिखर सम्मेलन के बारे में कहा, ‘‘लगभग दो तिहाई मानवता का प्रतिनिधित्व करते हुए, हम सहयोग की संभावनाओं का दोहन करने और इसके लाभ हासिल करने की उम्मीद करते हैं।’’ भारत-रूस वाषिर्क शिखर सम्मेलन का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पुतिन की यात्रा रूस के साथ बेमिसाल विश्वसनीय मैत्री और साझेदारी को मजबूत करने और पुन: दोहराने का अवसर देगी।

ब्राजील को एक अहम रणनीतिक साझेदार बताते हुए मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति माइकल टेमर की यात्रा उस देश के साथ सहयोग के कई नए क्षेत्र खोलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘‘इस साल ब्रिक्स के अध्यक्ष के रूप में भारत ने व्यापार, खेल, शिक्षा, फिल्म, छात्रवृत्ति और पर्यटन समेत विभिन्न क्षेत्रों में जनता के जनता से संपर्कों को बढ़ावा देने पर भारी जोर दिया है।’’ 

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 15-16 अक्तूबर को गोवा में आयोजित किया जाएगा। इसके बाद ब्रिक्स-बिम्सटेक विस्तारित शिखर सम्मेलन होगा।

Add to
Shares
4
Comments
Share This
Add to
Shares
4
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें