संस्करणों
विविध

सीएम के बेटे ने लॉ की पढ़ाई छोड़ने के बाद शुरू किया फूलों का स्टार्टअप

1st Sep 2017
Add to
Shares
1.1k
Comments
Share This
Add to
Shares
1.1k
Comments
Share

कार्तिकेय दो साल पहले से ही फूलों के बारे में समझ और जानकारी ले रहे थे। इसके बाद उन्होंने ये दुकान खोली है। बीते रविवार को इस दुकान का शुभारंभ हुआ। 

कार्तिकेय की फूलों की दुकान

कार्तिकेय की फूलों की दुकान


कार्तिकेय सिंह शिवराज सिंह चौहान के छोटे बेटे हैं। उन्होंने पुणे के सिंबोयसिस लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई की है। पढ़ाई के बाद अटकलें लगाई जा रही थीं कि वे कानून या राजनीति के क्षेत्र में जाएंगे, लेकिन उन्होंने स्टार्टअप खोल कर सभी को चौंका दिया।

अभी हाल ही में चर्चा में यह बात सामने आई थी कि यूपी के सीएम योगी की बहन उत्तराखंड के पौढ़ी गढ़वाल में फूलों की दुकान लगाती हैं। 

अब बड़ी-बड़ी हस्तियां भी स्टार्टअप के क्षेत्र में हाथ आजमा रही हैं। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान के बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान ने भोपाल में फूलों की दुकान खोली है। भोपाल में बिट्‌टन मार्केट के इंदिरा मार्केट में तीन दिन पहले खुली यह वीआईपी फूलों की दुकान काफी चर्चा में है। यह दुकान तीस हजार रुपए माह किराये पर ली गई है। इंदिरा मार्केट में रविवार की शाम एक छोटे फूलों के आउटलेट ‘सुंदर फ्लोरिका’ का शुभारंभ हुआ। विदिशा के बैस नगर में फूलों की खेती करने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के फार्म हाउस के फूल बिकेंगे।

कार्तिकेय सिंह शिवराज सिंह चौहान के छोटे बेटे हैं। उन्होंने पुणे के सिंबोयसिस लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई की है। पढ़ाई के बाद अटकलें लगाई जा रही थीं कि वे कानून या राजनीति के क्षेत्र में जाएंगे, लेकिन उन्होंने स्टार्टअप खोल कर सभी को चौंका दिया। कार्तिकेय दो साल पहले से ही फूलों के बारे में समझ और जानकारी ले रहे थे। इसके बाद उन्होंने ये दुकान खोली है। बीते रविवार को इस दुकान का शुभारंभ हुआ और इस मौके पर मुख्यमंत्री का पूरा परिवार मौजूद था। दुकान को सुंदर फ्लोरिका नाम दिया गया है।

शिवराज सिंह चौहान के विदिशा स्थित फार्महाउस में फूलों की खेती होती है। इसी फार्महाउस के फूल यहां बेचे जाएंगे। यहां खासतौर से आर्किड के फूलों की वैरायटी पैदा की जाती है। ये फूल इस दुकान पर विशेष तौर पर मिलेंगे। इसके एक फूल की कीमत करीब 25 रुपए होती है। इसके साथ ही इस दुकान पर 150 रु. से लेकर 2000 रु. तक के फूल, गुलदस्ते, फ्लॉवर बुके मिलेंगे। बताया जा रहा है कि कार्तिकेय ने यह दुकान दो साल पहले ही पसंद कर ली थी।

आउटलेट में 200 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक के फूलों के बुके मौजूद हैं। इसके अलावा पुणे से भी खास किस्म के फूल यहां मिलेंगे। यहां पर आर्किड फूल की खास वैरायटी के साथ ही सीएम के बीना रोड पर बैस नगर स्थित फार्म हाउस के सभी फूलों की वैरायटी होगी। फार्म हाउस का 450 वैरायटी वाला ऑर्किड फूल खासतौर पर आउटलेट पर मौजूद होगा। एक फूल 20 से 25 रुपए में मिलता है। अभी हाल ही में चर्चा में यह बात सामने आई थी कि यूपी के सीएम योगी की बहन उत्तराखंड के पौढ़ी गढ़वाल में फूलों की दुकान लगाती हैं। 

यह भी पढ़ें: किसानों में बढ़ा फूलों की खेती का क्रेज, इन फूलों से की जा सकती है लाखों की कमाई

Add to
Shares
1.1k
Comments
Share This
Add to
Shares
1.1k
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags