संस्करणों

अब जूते डिजाइन होंगे आपकी पसंद से

Awl & Sundry देता है आपको मौका जूते कस्टमाइज्ड करने का

9th Jul 2015
Add to
Shares
2
Comments
Share This
Add to
Shares
2
Comments
Share

Awl & Sundry ऐसा स्टार्टअप है जो उपभोक्ता की मर्जी के जूते बनाते है। Awl & Sundry जूते के स्टाइल, आकार, साइज़ और कारीगरी जैसी हर चीज़ को ग्राहक के अनुसार तय करते हैं। इस कम्पनी का मिशन ग्राहक को अपनी शर्तों पर तैयार फैशन करने की आज़ादी देना है।

क्यों?

“हम कुछ क्रिएटिव लोगों का ग्रुप हैं, जिन्होंने जूते के बाज़ार के बिखरेपन को महसूस किया। एक ओर जहाँ बड़े ब्रैंड आकर्षक शैली में मेहनत से जूते बना रहे हैं। उनके शानदार पारम्परिक शैली में बने जूतों पर बेहतरीन कारीगरी मिलती है। लेकिन उनके उत्पाद ज्यादातर आदमियों की पहुँच से बाहर हैं। दूसरी तरफ कुछ कम्पनियां सस्ते दाम और ज्यादा मात्र में उत्पाद बना रही हैं, जिसके कारण वे डीटेलिंग पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते। सामान्य रूप से नक़ल करके बनायी गयी डिजाइन में भी स्थायित्व और प्रमुख गुणों की कमी रहती है।”
image


सीधे-सीधे देखा जाये तो Awl & Sundry गुणवत्ता से बिना समझौता किये कास्टोमाइज़िंग जूते बनाना चाहता है। मैं इतना ज्यादा जूतों के प्रति जुनूनी नहीं हूँ लेकिन मैंने इसका अनुभव करने के लिए कस्टम जूता बनाया और इसके परिणाम ने मुझे चौंका दिया। Eldrigde/Oxford का अच्छी डिजाइन और फिटिंग का जूता मुझे शिपिंग के साथ लगभग 20 हज़ार से ऊपर पड़ा। कीमत ऊँची होने से कई ऑनलाइन खरीदार छूट जाते हैं, लेकिन एक पूरे अनुभव के लिए यह एक आला बाज़ार है। (कस्टम जूते बनाने वाली कम्पनियों के दाम करीब एक लाख तक होते हैं।)

“20-25 साल की उम्र के ज्यादातर युवा फैशन को लेकर सचेत रहते हैं और यही हमारे ग्राहकों की आयु सीमा है। आदमियों के जूतों का पूरा बाज़ार 7 बिलियन डॉलर का है”

परदे के पीछे के हीरो कौन?

निकुंज मर्वनिया कम्पनी के संस्थापक और सीईओ हैं। निकुंज ने अपनी इच्छा का काम शुरू करने के पहले कुछ साल फाइनेंसियल सर्विसेज इंडस्ट्री में बिताये। शुरूआती समय Awl & Sundry चार लोगों की टीम थी। जिसका मुख्यालय (हेडक्वार्टर) अमेरिका में था और यह ऑस्ट्रेलिया, यूएस और कनाडा में अपने उत्पाद भेजता था।

image


प्रक्रिया

ग्राहक के एक बार जूतों का ऑर्डर देने के बाद डीटेल Awl & Sundry की चीन शाखा में भेज दी जाती है। वहां कारीगर डीटेल के मुताबिक़ जूते बनाते हैं। एक बार जूता बन जाने के बाद वह सीधे ग्राहक को भेज दिया जाता है। निकुंज प्रकिया को बताते हुए कहते हैं “इस पूरी प्रकिया में चार –पांच हफ्ते का समय लगता है। हमारे उत्पाद चायनीज फैक्ट्रीयों के बजाय कारीगर के हाथों से बनते हैं। हमारे कारीगर एक समय में एक जोड़ी जूता बनाते हैं।”

image


चुनौतियां

ऑनलाइन प्रीमियम जूते बेचना कोई आसान काम नहीं है। सही फिटिंग और पैर का आराम सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। इसलिए लोग ऑनलाइन खरीदने से बचते हैं क्योंकि उन्होंने उत्पाद को देखा नहीं होता है और ना ही ट्राय किया होता है। इस परेशानी को लेकर निकुंज कहते हैं 

“हमने इस समस्या के हल के लिए कुछ बातें सोची हैं,
1) हम तीन दिन तक एक्सचेंज ऑफर देंगे।
2) हमने न्यूयॉर्क में कुछ ब्रैंड से साझेदारी की है, हमारे ग्राहक वहां जाकर उत्पाद की कारीगरी को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं।
3) आप रियल टाइम में अपने जूतों की डिजाइन को देख सकते हैं।”
Add to
Shares
2
Comments
Share This
Add to
Shares
2
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags