संस्करणों
विविध

रामायण से जुड़ा है सेंट लुई में बनायी जा रही लॉर्ड स्वराज पॉल की अंगद होटल का नाम

29th Jun 2016
Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share

प्रवासी भारतीय उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल का कपारो समूह अमेरिका के सेंट लुई में अपने पुत्र अंगद की याद में एक होटल का निर्माण कर रहा है। पिछले हफ्ते सेंट लुई की अपनी यात्रा के दौरान पॉल ने इस होटल के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इस परियोजना का नाम ‘होटल अंगद’ रखा गया है।

सेंट लुई के ग्रांड सेंटर डिस्ट्रिक में मिसूरी थिएटर की इमारत के पास इस परियोजना का निर्माण हो रहा है जिसमें 145 कमरे, कार्यालय और खुदरा बिक्री परिसर बनाया जा रहा है। इस परियोजना के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पॉल ने कहा, ‘‘मैं खुश हूं कि इस होटल का नाम अंगद के नाम पर रखा गया है। यह उसकी रचनात्मक दृष्टि और प्रतिबद्धता थी जिसके कारण यह स्थापित हो रहा है। यह होटल अंगद, कपारो और सेंट लुई शहर के लिए पॉल परिवार की प्रतिबद्धता का एक स्थायी सम्मान होगा। अगली बार शहर की यात्रा के दौरान में इस होटल में ठहरने की इच्छा रखता हूं।’’

image


इस परियोजना का निर्माण पॉल परिवार के कपारो समूह के उत्तरी अमेरिकी संभाग बुल मूज इंडस्ट्रीज और सेंट लुई के प्रमुख निर्माणकर्ता लॉरेंस समूह द्वारा किया जा रहा है। इस इमारत में ही बुल मूस इंडस्ट्रीज का नया कॉरपोरेट मुख्यालय, गेस्ट हाउस होगा। इसके जुलाई 2017 तक पूर्ण होने की उम्मीद है।

पॉल ने कहा कि अंगद नाम पौराणिक हिंदू महाकाव्य रामायण से आता है। रामायण में अंगद एक बहादुर और सम्मानित राजकुमार होता है जो अपनी कर्मभूमि का भला चाहता है और यही बात सेंट लुई शहर से भी जुड़ी हुई है जिसका नाम फ्रांस के राजा लुई नौंवे के नाम पर रखा गया है। उन्हें 1297 में संत की उपाधि दी गई थी।
image


लॉर्ड पॉल को अमेरिकी शहर सेंट लुई की चाबी भेंट की गयी

जानेमाने एनआरआई उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल को अमेरिकी राज्य मिसोरी के सेंट लुई शहर में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया और मेयर ने उन्हें शहर की चाबी भेंट की।

पॉल इस महीने की शुरूआत में अपने परिवार के कपारो कारोबारी समूह के उत्तरी अमेरिकी विभाग बुल मूज इंडस्ट्रीज के दौरे पर थे, इसी दौरान मेयर फ्रांसिस स्ले ने 30 साल तक लेंट लुई क्षेत्र में कपारो और पॉल परिवार की प्रतिबद्धता और निवेश के लिए उन्हें सम्मानित किया।

पॉल ने कहा, ‘‘मैं मेयर स्ले से यह प्रतिष्ठित पुरस्कार पाकर अभिभूत हूं जिन्होंने खुद 17 साल के अपने कार्यकाल में सेंट लुई के लिए बहुत कुछ किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सेंट लुई समुदाय का हिस्सा होना और शहर के भीतरी हिस्से का पुनरद्धार कराने में शामिल हो पाना सौभाग्य की बात रही। इसमें सबसे ताजा मामला ग्रांड सेंटर डिस्ट्रिक्ट में अंगद होटल के लिए काम करने का है जिसका नाम मेरे दिवंगत बेटे के सम्मान में रखा गया है। वह शहर की धरोहरों और मिडटाउन में फेडरल मोगुल के पुनर्विकास की क्षमताओं से प्रभावित था।’’ कपारो उद्योग समूह के प्रमुख ने कहा कि उत्तरी अमेरिका के प्रमुख ट्यूबिंग निर्माता बुल मूज इंडस्ट्रीज की स्थापना 1962 में सेंट लुई में की गयी थी।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरी मौजूदा यात्रा ने भविष्य की महत्वपूर्ण प्रगति के लिए इस कारोबार की शक्ति और प्रबंधन की क्षमता को प्रदर्शित किया है और मुझे उम्मीद है कि यह आने वाले कई सालों तक सेंट लुई में और रोजगार सृजन करेगा।’’ (पीटीआई)

Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags