संस्करणों
विविध

घर में बिना बताए 19 साल के दो युवाओं ने शुरू किया अपना काम,आज विदेशों में भी हैं क्लाइंट्स

27th Oct 2015
Add to
Shares
303
Comments
Share This
Add to
Shares
303
Comments
Share

19 साल की उम्र में शुरू किया अपना काम रखी इनिकवर्ल्ड की नीव ...

इनिकवर्ल्ड एक आईटी सर्विस बेस्ड कंपनी है...

केवल देश ही नहीं विदेशों में भी हैं इनके क्लाइंट्स...


यूं तो सपने बहुत लोग देखते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही होते हैं जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए जी जान लगा देते हैं और उन्हें पूरा करके ही दम लेते हैं। ऐसा ही एक सपना देखा था प्रांशु श्रीवास्तव और अभिषेक प्रताप सिंह ने, जिसे पूरा करने की दिशा में वे दिन रात लगे हुए हैं और उन्हें काफी हद तक उन्हें सफलता भी प्राप्त हुई है।

प्रांशु और अभिषेक ने ग्रेटर नोएड़ा से इंजीनियरिंग की है। शुरूआत से ही दोनों काफी होनहार छात्र थे और कुछ अपना ही काम करना चाहते थे। इंजीनियरिंग के दौरान दोनों कॉलेज के कई कार्यक्रमों में भाग ले रहे थे। दोनों ने एक साथ कई प्रोजेक्ट्स किए और उस दौरान दोनों जान चुके थे कि वे एक साथ भविष्य में अच्छा काम कर सकते हैं। प्रांशु को पता था कि अभिषेक तकनीक में बेहतर हैं, वहीं अभिषेक को प्रांशु की मार्केटिंग स्किल पर पूरा भरोसा था। दोनों ने सोचा कि क्यों न वे अपने हुनर का फायदा उठाएं और मिलकर कुछ बड़ा और अपना काम करें। उस समय दोनों की उम्र मात्र 19 साल थी। प्रांशु उस समय अपना यूट्यूब चैनल भी चला रहे थे जिसमें वे छात्रों को हिन्दी में ऑनलाइन वीडियो ट्यूटोरियल्स दे रहे थे। उनके इस चैनल को काफी सराहा भी जा रहा था। अभिषेक भी उस दौरान फ्रीलांसिग कर रहे थे।

image


इनिकवर्ल्ड की शुरूआत

वर्ष 2013 के मध्य में प्रांशु और अभिषेक ने तय कर लिया कि वे एक साथ काम करेंगे। फिर दोनों ने काफी रिसर्च की वे मार्केट में उतरे। उन्होंने ग्रेटर नोएडा में कई कंपनियां का दौरा किया। इसके बाद उन्होंने तय कर लिया कि उन्हें क्या करना है और क्या नहीं। फिर एक डीटेल्ड प्लैन बनाया गया और काम की शुरूआत हुई। उन्होंने इनिकवर्ल्ड नाम से एक आईटी सर्विस बेस्ड कंपनी लांच की ।

क्या करती है इनिकवर्ल्ड

प्रांशु और अभिषेक विभिन्न कंपनियों के काम को एक अच्छे प्रोफाइल के साथ ग्लोबली शोकेस करते हैं और उन्हें दुनिया के सामने प्रजेन्ट करते हैं। इसके अलावा कंपनी के सारे ऑपरेशन्स को मैनुअल से हटाकर डिजीटल करते हैं। सरल भाषा में कहें तो ये लोग किसी भी कंपनी में होने वाले छोटे-छोटे काम को चाहे वो कंपनी की अटेंडेंस शीट हो, लॉग शीट हो उसे डिजीटल कर देते हैं जिससे कंपनी को कई रिकॉर्ड्स रखने में काफी आसानी होती है और वे सारे डाटा को आसानी से एनालाइज व सेव कर सकते हैं।

शुरूआत में दोनों ने अपने घरों में अपने प्लान के बारे में नहीं बताया था। प्रांशु और अभिषेक नहीं चाहते थे कि वे अपने काम के लिए घर से आर्थिक मदद लें वे खुद के कमाए हुए पैसों से ही कंपनी का विस्तार करना चाहते थे। उनको जल्द ही उनका पहला प्रोजक्ट मिल गया जिसे उन्होंने पूरी मेहनत के साथ किया और डेडलाइन से काफी पहले ही डिलीवर कर दिया उनके क्लाइंट को उनका काम बेहद पसंद आया और धीरे-धीरे उनका काम चलने लगा। पहले प्रोजेक्ट के बाद उन्होंने खुद का सर्वर लिया और काम को तेजी से बढ़ाने लगे। दोनों ने आगे बढ़ने की पूरी प्लानिंग की और उस दिशा में चल पड़े।

प्रांशु बताते हैं- "हम अमूमन अपनी डेडलाइन से काफी पहले ही अपने क्लाइंट्स को काम करके दे देते हैं जिस कारण हमारे पास एक बार जो क्लाइंट आता है वो आगे भी हमसे ही अपना काम करवाता है।"

अगस्त 2015 में उन्होंने अपनी कंपनी को रजिस्टर करवाया और सारी औपचारिक्ताएं पूरी की। ये लोग अपने क्लाइंट्स को उनकी वेबसाइट, मोबाइल ऐप्प सबकुछ तैयार करते हैं और उसे मोनीटर भी करते हैं कंपनी अपने क्लाइंट्स की किसी भी तरह की टेक्निकल दिक्कत को 2 घंटे में सुलझाने का दावा करती हैं। इतने कम समय में इनिकवर्ल्ड के पास 50 से ज्यादा नियमित क्लाइंट्स हैं और 60 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स पर काम कर चुके हैं। इनके क्लाइंट्स की लिस्ट लगातार बढ़ती जा रही है। प्रांशु बताते हैं कि अभी तक उन्होंने मार्केटिंग में पैसा नहीं लगाया है लेकिन वे सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी कंपनी का प्रचार करते हैं उनको ज्यादातर क्लाइंट्स माउथ पब्लिसिटी से ही मिले हैं। इनके क्लाइंट्स केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हैं। प्रांशु और अभिषेक अभी केवल 21 साल के हैं लेकिन वे खुद को बाजार में स्थापित कर चुके हैं। बढ़ते काम के चलते उन्होंने नोएडा में एक ऑफिस लिया है और अभी उनके पास 5 लोगों की एक यंग टीम है और वे अपने काम और टीम के एक्पेंशन में लगे हैं।

image


सफलता की मुख्य वजह और भविष्य की योजनाएं

इनिकवर्ल्ड के आगे बढ़ने की मुख्य वजह है उनका एक दूसरे पर भरोसा। सारे कर्मचारियों को एक दूसरे के टेलेन्ट पर पूरा भरोसा है और वे लोग साथ मिलकर किसी प्रोजक्ट को पूरा करते हैं। कंपनी क्वालिटी से बिलकुल समझौता नहीं करती और इनकी हमेशा कोशिश होती हैं कि अपनी डेडलाइन से पहले ही अपने क्लाइंट को सर्विसिज दे दें।

भविष्य में प्रांशु और अभिषेक एक प्रोडक्ट बेस्ड कंपनी के तौर पर खुद को स्थापित करना चाहते हैं ये भारत की डिजीटल इंडिया कैंपने को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

Website - http://inikworld.com

Add to
Shares
303
Comments
Share This
Add to
Shares
303
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें