संस्करणों
विविध

बर्न इंजरी को करें छू-मंतर

जब कभी हाथ या शरीर का कोई भी हिस्सा जल जाये, तो ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए घर पर मौजूद कुछ ऐसी चीज़ों का प्रयोग करें जिससे पीड़ित व्यक्ति को तुरंत राहत मिल जायेगी।

7th Apr 2017
Add to
Shares
116
Comments
Share This
Add to
Shares
116
Comments
Share

बर्न इंजरी काफी तकलीफदेह स्थिति होती है। हाथ की उंगली जले या फिर पूरा हाथ जल जाये, तकलीफ दोनों में बराबर होती है। जलन को एक सैकिंड भी बरदाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में कुछ घरेलू उपचार तुरंत फायदा पहुंचा सकते हैं।

image


जब कभी हाथ या शरीर का कोई भी हिस्सा जल जाये, तो ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए घर पर मौजूद कुछ ऐसी चीज़ों का प्रयोग करें जिससे पीड़ित व्यक्ति को तुरंत राहत मिल जायेगी। बाद में भले ही डॉक्टर के पास ले जाकर उपचार करवायें, लेकिन सबसे पहले बात करते हैं उन घरेलू उपचारों की जो एक बड़ी तकलीफ से राहत देने का काम करेंगे।

फ्रिज में रखी बर्फ है सबसे आसान और कारगर

यदि हाथ या पैर या शरीर का कोई भी हिस्सा जल जाये तो सबसे पहले उस पर बर्फ रगड़ें। ये सबसे अच्छा, कारगर और सस्ता इलाज है। शरीर का जो हिस्सा जल गया हो वहां 10-15 मिनट तक हल्के-हल्के हाथों से बर्फ रगड़ते रहें। बर्फ की ठंडक जलन को खत्म करने के साथ-साथ सूजन को भी मिटाने का काम करेगी।

टमाटर है अचूक

जले हुए हिस्से पर टमाटर भी एक अचूक इलाज है। ठंडे टमाटर की पतली-पतली स्लाइस चाकू से काटें और उसे जले हुए हिस्से पर रख कर छोड़ दें। स्लाइस जब तक सूख न जाये, तब तक उसे जले हुए हिस्से पर लगाये रखें और सूखने के बाद दूसरी स्लाइस रख लें। इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराते रहें। थोड़ी ही देर में जले का निशान और दर्द दोनों से राहत मिल जायेगी। 

हल्दी है हर मर्ज़ की दवा

हल्दी तो है ही लाजवाब। हर मर्ज़ का इलाज। हल्दी में लाजवाब शक्ति होती है। वो दर्द को थोड़ी ही देर में सोख लेती है। पिसी हुई हल्दी का गाढ़ा मोटा पेस्ट बना लें। उस पेस्ट को जले हुए हिस्से पर लागयें और उसे सूखने के लिए छोड़ दें। हल्दी सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें और एक बार फिर पेस्ट लगा लें। ऐसा करने से दर्द छू-मंतर हो जायेगा।

ऐलोवेरा है जलन का दुश्मन

एलोवेरा आजकल हर बालकनी के गमले में मौजूद होता है। एलोवेरा पेट का खयाल रखने, बालों को काला करने और चेहरे की रंगत निखारने के अलावा जले पर भी कारगर है। एलोवेरा जले हिस्से को राहत पहुंचाने में जादुई भूमिका निभाता है। ये एक बेहतरीन पौधा है, जो कई तरह की समास्याओं का पल भर में समाधान करता है। यदि घर पर एलोवेरा है और शरीर का कोई हिस्सा कहीं जल जाये, तो जले पर तुरंत एलोवेरा को काटकर उसके गूदे को जले पर लगा लें। एलोवेरा की ठंडक जलन से तुरंत राहत देगी।

टूथपेस्ट भी है अच्छा विकल्प

जले हिस्से पर टूथपेस्ट भी चमत्कारिक असर करता है। जहां जल गया है वहां तुरंत सफेद पेस्ट लगा लें और सूखने के लिए छोड़ दें। पेस्ट की ठंडक जले को खत्म कर देगी और यदि जलन एक बार लगाने से पूरी तरह न जाये, तो पेस्ट की ठंडक कम हो जाने के बाद फिर से पेस्ट लगा लें। 3-4 बार दोहराने से लाभ पहुंचेगा।

Add to
Shares
116
Comments
Share This
Add to
Shares
116
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें