संस्करणों
विविध

गजब: आइडिया और कहानी चुराओ, फिल्म बनाओ!

11th Oct 2017
Add to
Shares
113
Comments
Share This
Add to
Shares
113
Comments
Share

इन दिनों फिल्म 'पद्मावती' का ट्रेलर रिलीज होने के बाद से अभिनेता रणवीर सिंह के लुक की तुलना 'गेम ऑफ थ्रोन्स' के एक किरदार से की जा रही है। उनका लुक जीओटी के खाल ड्रोगो से मिलता-जुलता बताया जा रहा है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर


याद होगा, वर्ष 2004 में न्यू यॉर्क के एक स्क्रिप्ट राइटर ऐलीसनटर्नर ने सोनी पिक्चर्स पर फिल्म 'इनफ' के लिए आइडिया चुराने का इल्जाम लगाते हुए पांच मिलियन डॉलर हर्जाने की मांग की थी। 

 इसी तरह फिल्म मेकर केतन मेहता अभिनेत्री कंगना रनौत पर 'मणिकर्णिका' को लेकर 'आइडिया चोरी' कर लेने का आरोप लगा चुके हैं। कंगना की आने वाली फिल्म 'सिमरन' के लेखक अपूर्व असरानी ने एक्ट्रेस पर स्क्रिप्ट का क्रेडिट लेने का आरोप लगाया है।

अपराधी ही फिल्मों से क्राइम के आइडिया नहीं चुराते हैं, बल्कि फिल्म मेकर भी बिना लेखक को विश्वास में लिए फिल्मों के लिए कहानियां अथवा देशी-विदेशी फिल्मों के आइडिया आदि चुराते रहते हैं। ऐसी सूचनाएं प्रायः मीडिया की सुर्खियां बनती रहती हैं। ऐसा भी होता है कि हमारे सामाजिक नायकों की नकल में बनाई जाने वाली फिल्में संगठनों के निशाने पर आ जाती हैं, जैसे आजकल मोस्ट अवेटिड फिल्म 'पद्मावती' का ट्रेलर रिलीज होने के बाद करणी सेना विरोध जता रही है कि उसको दिखाए बिना फिल्म को रिलीज नहीं किया जाए।

फिलहाल, बात पटकथा, आइडिया चोरी की। ऐसे कई उल्लेखनीय वाकये रहे हैं, जिनको लेकर समय समय पर तूफान खड़े होते रहे हैं। हाल ही में फिल्म 'टॉयलेट-एक प्रेम कथा', तब विवादों में आ गई थी, जब फिल्म मेकर्स पर आइडिया चोरी कर लेने का आरोप लगाया गया था। फिल्म के लेखकों ने इस पर सफाई देते हुए कहा था कि वे इस कहानी पर 2012 से काम कर रहे थे। इसी तरह फिल्म मेकर केतन मेहता अभिनेत्री कंगना रनौत पर 'मणिकर्णिका' को लेकर 'आइडिया चोरी' कर लेने का आरोप लगा चुके हैं। कंगना की आने वाली फिल्म 'सिमरन' के लेखक अपूर्व असरानी ने एक्ट्रेस पर स्क्रिप्ट का क्रेडिट लेने का आरोप लगाया है। इसी मसले पर कंगना को केतन मेहता लीगल नोटिस तक दे चुके हैं।

केतन का कहना है कि झांसी की रानी पर आधारित उनके महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट को कंगना ने हाइजैक कर लिया। उन्‍होंने प्रोड्यूसर कमल जैन और बाकी लोगों के साथ मिलकर उनके महत्‍वकांक्षी प्रोजेक्‍ट 'रानी ऑफ झांसी- द वॉरियर क्‍वीन' को चुराया है। अभी लंबा वक्त नहीं गुजरा है, जब कि देहरादून में रहने वाले रूप नारायण सोनकर ने मशहूर अभिनेता एवं फिल्मकार राकेश रोशन पर अपने उपन्यास 'सूअरदान' की कहानी चोरी करने का आरोप लगाया था। सोनकर चाहते थे कि राकेश रोशन उनकी बात सुन लें और यह मान लें कि उनकी कहानी को आधार बनाकर ही फिल्म की पटकथा लिखी गई है।

कहानी के कॉपी होने के बाद उन्हें पता चला कि राकेश रोशन पर पहले भी कहानी, संगीत और आइडिया चोरी करने के आरोप लग चुके हैं। इसी तरह ट्विटर पर ट्रॉल हुए इमरान हाशमी। सोशल मीडिया यूजर्स ने उन पर आइडिया चोरी करने के आरोप लगाए। इससे पहले वर्ष 2016 में फरहान अख्तर की फिल्म 'रॉक ऑन' पर चोरी के आइडिया का आरोप लगाते हुए कहा गया कि स्क्रिप्ट राइटर हनी ईरानी ने म्यूजिक कंपोजर नदीम के आइडिए को फिल्ममेकर फरहान अख्तर के साथ शेयर किया था।

विदेशी फिल्मों की नकल से हिंदी फिल्में भरी पड़ी हैं। यहां तक कि आजकल जिस तरह के धूम-धड़ाके भर फिल्मी गानों का ट्रेंड चला है, ऐसा पिछले दशक तक सिर्फ विदेशी सिंगरों के स्टेज शो आदि में ही देखने को मिलता था। बिना तुक-ताल के धमाधम-धमादम बाजों का शोर, धमा चौकड़ी, न कोई लय, न सुर। इस तरह की तमाशबीनी हाल ही में रिली फिल्म 'जुड़वा-2' देख आइए। वही क्या, ज्यादादर फिल्मी गानो ने सुनने की तरलता नष्ट कर दी है। पता नहीं क्यों निर्माता-निर्देशक ऐसे बेहूदे गानों, और संगीत पर करोड़ो रुपए पानी की तरह बहा देते हैं, जिन्हे सुन, देखकर श्रोता-दर्शक उनके अक्ल पर तरस खाते रहते हैं। तो फिल्मी गानों के संगीत भी आइडिया चोरी के शिकार हो रहे हैं।

फिल्मी संगीतकार अनु मलिक पर समय-समय पर धुन चुराने के आरोप लगते रहे हैं। बॉलीवुड के व्यस्ततम युवा संगीतकार अमित त्रिवेदी, जो 'देव डी' के सुपरहिट संगीत से कई पुरस्कार जीत ले गए, उनके संगीत पर चोरी के आरोप लगे है। कहा गया कि उनकी फिल्म 'लुटेरा' का थीम संगीत, ब्रिटिश संगीतकार रेचेल पॉर्टमैन की धुन से काफी मेल खा रहा है। इस घटनाक्रम में अमित की तुलना प्रीतम और अनु मलिक से की गई। उसी दौरान अमित ने कहा था कि मुझे ये दोनों संगीतकार बहुत पसंद हैं। प्रकाश गोविंद लिखते हैं- 'ये रात भीगी-भीगी' और 'पंछी बनूं उड़ती फिरूं' गाने वर्ष 2013 में जब मैंने इत्तेफाक से नेट पर सुने तो इसकी दोनो गायिकाओं गीता दत्त और लता मंगेशकर के सुरों का मिलान करने लगा। हैरत में रह गया।

याद होगा, वर्ष 2004 में न्यू यॉर्क के एक स्क्रिप्ट राइटर ऐलीसनटर्नर ने सोनी पिक्चर्स पर फिल्म 'इनफ' के लिए आइडिया चुराने का इल्जाम लगाते हुए पांच मिलियन डॉलर हर्जाने की मांग की थी। कुछ वक्त बीता है, जब लेखिका ज्योति कपूर ने हाईकोर्ट से मांग की थी कि कुणाल कपूर की फिल्म 'फिर से' की रिलीज पर रोक लगा दी जाए। यह फिल्म उस आइडिया से प्रेरित है, जो उन्होंने कुणाल कोहली के साथ साझा किया था। इस पर केस चला। कोहली पर साहित्यिक चोरी का आरोप लगाया गया तो उन आरोपों का फिल्म राइटर्स एसोसिएशन की ओर से समर्थन भी किया गया।

इन दिनों फिल्म 'पद्मावती' का ट्रेलर रिलीज होने के बाद से अभिनेता रणवीर सिंह के लुक की तुलना 'गेम ऑफ थ्रोन्स' के एक किरदार से की जा रही है। उनका लुक जीओटी के खाल ड्रोगो से मिलता-जुलता बताया जा रहा है। आजकल जिस तरह फटाफट फिल्में बन और रिलीज हो रही हैं, उन्हें ध्यान में रखते हुए कहना अनुचित नहीं है कि कैसे कुछ लाइनों का आइडिया पटकथा का और फिर फिल्मों का रूप ले लेता है। एक लेखक को खुद को कैरेक्टर की तरह महसूस करना पड़ता है। सबसे कठिन होता है किसी खलनायक की कल्पना करना और उसके चरित्र की रचना करना। और वह सब एक झटके में कोई चुराकर अपना बना ले, डंके की चोट पर देश दुनिया में उसे दिखाने लगी तो यह एक तरह का अक्षम्य अपराध माना जाना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: मिलिए दीपिका पादुकोण को डिप्रेशन से निकालने वाली महिला एना चांडी से

Add to
Shares
113
Comments
Share This
Add to
Shares
113
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें