संस्करणों
विविध

24 की उम्र में इस लड़की ने खोला अपना रेस्टोरेंट, फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल हुआ नाम

11th Feb 2018
Add to
Shares
9.1k
Comments
Share This
Add to
Shares
9.1k
Comments
Share

 हाल ही में प्रतिष्ठित मैग्जीन फोर्ब्स इंडिया ने '30 अंडर 30- 2018' की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में अपने-अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ काम कर अपना मुकाम हासिल करने वाले 30 साल से कम उम्र के युवाओं के नाम हैं। 

श्रद्धा भंसाली

श्रद्धा भंसाली


इसमें मुंबई में रहने वाली 25 साल की श्रद्धा भंसाली का भी नाम है, जिन्होंने दो एक साल पहले ही अपना खुद का रेस्टोरेंट शुरू किया है। इस उपलब्धि पर श्रद्धा गौरान्वित हैं।

भारत दुनियाभर में सबसे युवा देश माना जाता है। यहां के युवा दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ने के लिए जाने जाते हैं फिर चाहे वो बिजनेस का क्षेत्र हो या फिर आईटी का क्षेत्र। हर जगह भारतीय युवाओं ने अपना परचम लहराया है। हाल ही में प्रतिष्ठित मैग्जीन फोर्ब्स इंडिया ने '30 अंडर 30- 2018' की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में अपने-अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ काम कर अपना मुकाम हासिल करने वाले 30 साल से कम युवाओं के नाम हैं। इसमें मुंबई में रहने वाली 25 साल की श्रद्धा भंसाली का भी नाम है, जिन्होंने दो एक साल पहले ही अपना खुद का रेस्टोरेंट शुरू किया है। इस उपलब्धि पर श्रद्धा गौरान्वित हैं।

श्रद्धा मुंबई में ही जन्मीं और यहीं पली बढ़ीं। उनके पिता हीरे के व्यापारी हैं और मां घर को संभालती हैं। श्रद्धा को शुरू से ही खाना बनाने का शौक था। जब उनकी मां खाना बनाती थीं तो वे उन्हें काफी तल्लीनता से देखती थीं। उन्होंने अपनी मां से खाना बनाने के बारे में काफी कुछ सीखा। वह बताती हैं कि उनकी मां ही रेस्टोरेंट खोलने की प्रेरणा हैं। स्कूल की पढ़ाई खत्म करने के बाद श्रद्धा आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गईं। उन्होंने 2010 से 2014 तक बोस्टन यूनिवर्सिटी से हॉस्पिटैलिटी और बिजनेस मैनेजमेंट में ग्रैजुएशन किया।

इसके बाद वे भारत वापस लौट आईं और यहां एक पांच सितारा होटल में नौकरी करने लगीं। लेकिन उनके भीतर खुद का काम शुरू करने के ख्वाब पल रहे थे। उन्होंने अपनी इस इच्छा को अपने परिवार वालों से साझा किया। उनके घर वाले भी इसके लिए राजी हो गए। श्रद्धा इसके बाद अपनी नौकरी छोड़कर बिजनेस के बारे में रिसर्च करने लगीं। जब वे पूरी तरह से आश्वस्त हो गईं कि वह बिजनेस को अच्छे से चला लेंगी तो उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी में रेस्टोरेंट खोला। इस प्रॉजेक्ट को उनके पिता ने फाइनैंस किया। इस रेस्टोरेंट की खासियत यह है कि यहां उपयोग की जाने वाली सब्जियां रेस्टोरेंट में ही उगाई जा सकती हैं।

400 स्क्वॉयर फीट में बने इस रेस्टोरेंट की छत पर पिपरमेंट और थाइलैंड ग्रास उगाई जाती है। यह रेस्टोरेंट पूरी तरह से वेजिटेरियन है। रेस्टोरेंट में साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखा जाता है। इसके अलावा यहां हर मौसम में मेन्यू चेंज होता रहता है। रेस्टोरेंट में भारतीय व्यंजन के अलावाचाइनीज, इटैलियन और थाई व्यंजन भी परोसे जाते हैं। इस रेस्टोरेंट की लोकप्रियता इतनी ज्यादा है कि यहां बड़े-बड़े फिल्मी सितारे भी खाना खाने आते हैं। लेकिन श्रद्धा का सपना है कि वह इसी तरह का एक और रेस्टोरेंट खोलें जहां आम लोग भी आराम से खाने का जायका ले सकें। फोर्ब्स की इस लिस्ट में एजुकेशन स्टार्ट अप अनअकैडमी के फाउंडर रोमन सैनी, गौरव मुंजाल, बॉलिवुड ऐक्ट्रेस भूमि पेडनेकर, सिंगर जुबिन नौटियाल और क्रिकेटर जसप्रीत बुमराह के नाम भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: सरकारी स्कूल में आदिवासी बच्चों के ड्रॉपआउट की समस्या को दूर कर रहा है ये कलेक्टर

Add to
Shares
9.1k
Comments
Share This
Add to
Shares
9.1k
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags