संस्करणों
प्रेरणा

हृदय प्रत्यारोपण के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा फोर्टिस

6th Aug 2016
Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share

यहाँ मुलुंड में स्थित फोर्टिस अस्पताल वक्त और जानें बचाने की कोशिश में हृदय प्रत्यारोपण के मामलों में आईआईटी बॉम्बे के सहयोग से ड्रोन के इस्तेमाल की योजना बना रहा है।

कल रात मुलुंड में फोर्टिस में एक कार्यक्रम में हृदय प्रत्यारोपण टीम के प्रमुख डॉ ए मुले ने कहा कि अस्पताल आईआईटी की मदद से हृदय प्रत्योरपण के लिए हृदय को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की खातिर ड्रोन का इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है।

फोटो- दि ड्रोन इन्फो

फोटो- दि ड्रोन इन्फो


उन्होंने कहा कि मुंबई में मौजूदा यातायात जाम की स्थिति को देखते हुए इसमें कम वक्त लेगा। दिल का वजन बहुत कम होता है और इसके प्रत्यारोपण की समय सीमा बहुत कम होती है। इसलिए हमें वक्त से मुकाबला करना है। मुले ने कहा कि पूरी परियोजना योजना के स्तर पर है और पुलिस एवं हवाई अड्डा प्राधिकारियों सहित विभिन्न एजेंसियों से आवश्यक मंजूरी जल्द प्राप्त की जाएगी।

भाजपा सांसद और पूर्व अभिनेता शत्रुघन सिन्हा इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे । कार्यक्रम शहर में पहले हृदय प्रत्यारोपण के एक वर्ष पूरे होने के मौके पर आयोजित किया गया था। अंगदान की पहल का समर्थन करते हुए सिन्हा और उनकी पत्नी पूनम ने लोगों से कहा कि वे आगे आकर अन्य लोगों को अंगदान के महत्व के बारे में शिक्षित करें। -पीटीआई

Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags