संस्करणों
विविध

त्योहारी सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियों की चांदी, 20 हजार करोड़ की हुई सेल

17th Oct 2017
Add to
Shares
10
Comments
Share This
Add to
Shares
10
Comments
Share

देश की नामी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट का एक सप्ताह पहले समाप्त अपने सालाना बिग बिलियन डेज शॉपिंग फेस्ट में शानदार प्रदर्शन रहा है, जिससे उसने अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनियों पर बढ़त हासिल कर ली है। 

  सांकेतिक तस्वीर

  सांकेतिक तस्वीर


फेस्टिव सीजन के लिए बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों ने सेल लगाई है और इसमें पेटीएम मॉल, फिल्पकार्ट, अमेजॉन की ऑनलाइन सेल सबसे ज्यादा चर्चित हो रही हैं।

ई-कॉमर्स सेल के बारे में रिसर्च करने वाली एजेंसी रेडसीअर कंसंल्टिंग की मानें तो पिछले साल के मुकाबले कुल ऑनलाइन बिक्री में 50 फीसदी तक का इजाफा होगा।

ई-कॉमर्स मार्केट ने भारतीय बाजार में अपनी जगह पक्की कर ली है। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस बार फेस्टिव सीजन की सेल में इन कंपनियों ने लगभग 20,000 करोड़ रुपये (3.3 अरब डॉलर) की सेल की है। अमेजन, फ्लिपकार्ट और पेटीएम मॉल जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां इस त्योहारी सीजन में ग्राहकों को लुभाने में जुटी हैं। त्योहारी सेल की शुरुआत 20 सितंबर से हुई थी। सेल के कुछ दिन बाद ही सभी कंपनियों ने एक के बाद फिर से अपनी सेल वापस लगा दीं और दिवाली जैसे त्योहार के बीच ये सेल अभी भी चल ही रही हैं।

ई-कॉमर्स सेल के बारे में रिसर्च करने वाली एजेंसी रेडसीअर कंसंल्टिंग की मानें तो पिछले साल के मुकाबले कुल ऑनलाइन बिक्री में 50 फीसदी तक का इजाफा होगा। रेडसीअर कंसंल्टिंग का कहना है कि पिछले साल 30 दिनों के त्योहारी सीजन के दौरान 2.2 अरब डॉलर तक की बिक्री की थी। इस खरीद में हुई बढ़ोत्तरी का एक प्रमुख कारण गांव-गांव तक सस्ते इंटरेनट की पहुंच होना है। रिलायंस जियो के 4जी डाटा सेवाओं की पेशकश से छोटे शहरों के लोगों ने भी ऑनलाइन खरीदारी की है। फ्लिपकार्ट और एमेजॉन ने महंगे सामानों पर किस्त या अदला-बदली की पेशकश की जिससे बिक्री बढ़ी।

एजेंसी ने कहा कि रिपोर्ट 9,000 ग्राहकों के सर्वे, 1,000 सेलर व थर्ड पार्टी लॉजिस्टिक्स यानी कोरियर कंपनियों के साथ बातचीत और ई-कॉमर्स वेबसाइटों के आंकड़ों के विश्लेषण पर आधारित है। देश की मानी जानी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट का एक सप्ताह पहले समाप्त अपने सालाना बिग बिलियन डेज शॉपिंग फेस्ट में शानदार प्रदर्शन रहा है, जिससे उसने अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनियों पर बढ़त हासिल कर ली है। इस भारतीय ई-रिटेलर ने दावा किया है कि उसका 20 से 24 सितंबर तक ऑनलाइन खरीद बाजार में 70 फीसदी बाजार हिस्सेदारी रही है। अनुसंधान एवं सलाहकार कंपनी रेडसीर कंसल्टिंग ने कहा है कि इस उद्योग ने सेल के इन दिनों में 9,000 करोड़ रुपये (1.5 अरब डॉलर) के सामान की बिक्री की है।

फेस्टिव सीजन के लिए बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों ने सेल लगाई है और इसमें पेटीएम मॉल, फिल्पकार्ट, अमेजॉन की ऑनलाइन सेल सबसे ज्यादा चर्चित हो रही हैं। ये कंपनियां अपनी सेल में बड़े ब्रांड पर 60 से 70 फीसदी तक डिस्काउंट दे रही हैं। ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री में 35 से 40 फीसदी हिस्सेदारी त्योहारी सीजन की होती है। इस सीजन की सेल इन तीन महीनों का रुझान तय करती है। इस बार फ्लिपकार्ट ने भी अपनी तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ी। सवाल पैदा होता है कि फ्लिपकार्ट ने किस तरह की तैयारियां कीं, जिससे उसे मदद मिली? फ्लिपकार्ट में वरिष्ठ निदेशक स्मृति रविचंद्रन ने कहा कि कंपनी ने इस त्योहारी बिक्री की तैयारियों के तहत उत्पाद चयन, किफायत और अपनी सेवाओं की गुणवत्ता सुधारने पर ध्यान दिया। 

यह भी पढ़ें: कार में टक्कर लगने के बाद गए थे रिपोर्ट लिखवाने, पुलिस ने थाने में खिलाई मिठाई

Add to
Shares
10
Comments
Share This
Add to
Shares
10
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags