संस्करणों
विविध

डेढ़ करोड़ लोगों को मिलेगा कौशल प्रशिक्षण

आईआईटी संस्थानों की क्षमता में छह लाख का इजाफा, 5,000 से ज्यादा नए आईटीआई स्थापित होंगे

3rd Jun 2016
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में देश में कौशल विकास परियोजना के तहत वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान डेढ़ करोड़ लोगों को प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया गया। साथ ही आईआईटी संस्थानों की क्षमता में छह लाख का इजाफा करने और 5,000 से ज्यादा नए आईटीआई स्थापित करने का भी निर्णय किया गया।

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि मोदी ने आज राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन की संचालन परिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में तीन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल हुए।

image


 बैठक में मोदी ने मिशन की भविष्य की ज़रूरतों के हिसाब से कौशल विकास की पहचान करने पर बल दिया ताकि नियुक्ति बाजार में उभरती नयी प्रवृत्तियों के बारे में स्कूली बच्चों और उनके अभिभावकों को जानकारी मिल सके।

बैठक में कौशल प्रशिक्षण का दायरा बढ़ाने का फैसला किया गया जिससे 2016-17 में कम से कम डेढ़ करोड़ लोगों को कौशल प्रशिक्षण दिया जा सके।

इसके अलावा सितंबर 2016 तक केंद्रीय कौशल प्रमाण बोर्ड की स्थापना का फैसला भी किया गया। साथ ही अगले एक साल में आईआईटी की क्षमता 18.5 लाख से बढ़ाकर 25 लाख करने और 5000 नए आईटीआई स्थापित करने का निर्णय भी लिया गया। (पीटीआई)

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags