संस्करणों
प्रेरणा

भारतीय मूल का अनिरूद्ध काथिरवेल 9 साल में बना स्पेलिंग बी चैंपियन

अनिरूद्ध ‘द ग्रेट ऑस्ट्रेलियन स्पेलिंग बी’ प्रतियोगिता जीत कर ऑस्ट्रेलिया का नया स्पेलिंग चैंपियन बना

योरस्टोरी टीम हिन्दी
9th Sep 2015
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

पीटीआई


अनिरुद्ध काथिरवेल (तस्वीर साभार- स्पेल मास्टर)

अनिरुद्ध काथिरवेल (तस्वीर साभार- स्पेल मास्टर)


भारतीय मूल का नौ साल का अनिरूद्ध काथिरवेल 50 हजार डालर की ‘द ग्रेट ऑस्ट्रेलियन स्पेलिंग बी’ प्रतियोगिता जीत कर ऑस्ट्रेलिया का नया स्पेलिंब चैंपियन बना है।

तमिल परिवार में मेलबर्न में जन्मे काथिरवेल को कल 50 हजार डालर के शैक्षिक वजीफे से नवाजा गया और उसके साथ ही उसके स्कूल को 10 हजार डालर मूल्य का सामान दिया गया।

नन्हे काथिरवेल को इनाम जीतने का यकीन नहीं हुआ। उसने अन्य प्रतियोगियों से कहा कि वह उसे चुटकी काटें ताकि उसे यकीन आए।

उसने कहा, ‘‘मैंने यह महसूस करने के लिए अपनी आंखें रगड़ी कि मैं सचमुच जगा हुआ हूं और कोई सपना नहीं देख रहा हूं।’’ काथिरवेल ने कहा, ‘‘ना..ना.ना। सचमुच। मैं बयान नहीं कर सकता। यह मेरी जिंदगी का बेहतरीन दिन था।’’ उसके पिता पृथ्वीराज और मां सुजाता 16 साल पहले ऑस्ट्रेलिया आए थे।

नन्हे काथिरवेल ने कहा, ‘‘मैंने दो साल की उम्र से पढ़ना शुरू कर दिया था। रफ्ता-रफ्ता, पढ़ने का मेरा शौक लफ्जों से मोहब्बत में बदल गया। मेरे मां-बाप ने मुझे बढ़ावा दिया और स्पेलिंग की दुनिया में गहरे पैठने में मदद की।’’ उसने कहा, ‘‘मैंने स्पेलिंग कंपटिशन में पहली बार तब हिस्सा लिया जब मैं पहली ग्रेड में पढ़ता था। लेकिन स्पेलिंग कंपटिशन में मेरा पहला साल चुनौतियों से भरा था।’’ काथिरवेल ने कहा, ‘‘धीरे-धीरे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा और मैं स्पेलिंग की अपनी क्षमता बढ़ाता गया। इस तरह स्पेलिंग के मेरे सफर का आगाज हुआ।’’

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags