संस्करणों
विविध

मिथुन चक्रवर्ती की एक अनकही कहानी- “कचरे के डब्बे में पड़ी बेटी को लिया गोद”

एक महान अभिनेता, जो असल ज़िंदगी में भी हिरो है...

उत्पल आनंद
11th Sep 2017
Add to
Shares
1.3k
Comments
Share This
Add to
Shares
1.3k
Comments
Share

आज से कुछ साल पहले पश्चिम बंगाल में सड़क किनारे रखे कूड़े के डब्बे में एक नवज़ात बालिका शिशु को रोते हुए पाया गया। यह बात जब बॉलीवुड के लोकप्रिय स्टार मिथुन चक्रवर्ती के कानों में पड़ी, तो उन्होंने बहुत दुःख जताया और उस बच्ची को गोद लेने का फैसला कर लिया।

image


बच्ची को देखते ही मिथुन का कलेजा पिघल गया और वह उसे अपने साथ घर ले आये। मिथुन ने उस बच्ची को गोद लेने का निर्णय कर लिया, साथ ही उनकी पत्नी योगिता बाली ने भी इस महान निर्णय को स्वीकारते हुए अपनी हामी भर दी।

आज हमारा देश 21वीं सदी के ऐसे मोड़ पर आ पंहुचा है जहाँ हर लड़कियां हर क्षेत्र में लड़कों के साथ कदम से कदम मिला कर कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही हैं, साथ चल रही हैं, लेकिन ऐसे में सबसे बड़ा दुर्भाग्य यह भी है, कि कुछ घर और परिवार ऐसे हैं जो इन नन्हीं परियों के पैदा होने पर मातम मनाते हैं, या तो उन्हें पैदा होते ही मार डालते हैं या फिर कहीं फेंक आते हैं। लेकिन खुशनसीब होती हैं वो बच्चियों जिन्हें मिथुन चक्रवर्ती जैसे मसीहा पिता के रूप में मिल जाया करते हैं।

कुछ वर्ष पहले पश्चिम बंगाल में सड़क किनारे रखे कूड़े के डिब्बे में एक नवज़ात बालिका शिशु को रोते हुए पाया गया। यह बात जब हमारे लोकप्रिय बॉलीवुड स्टार मिथुन चक्रवर्ती की कानों में पड़ी तो उन्होंने बहुत दुःख जताया और उस बच्ची को गोद लेने का फैसला कर लिया। उस बच्ची पर कई आने-जाने वाले लोगों की नज़र पड़ी। वह काफी कमजोर हालत में निरंतर रोये जा रही थी। आखिरकार एक एनजीओ और कुछ सरकारी संस्थाओं ने उस कूड़े के डब्बे से बच्ची को बाहर निकाल कर उसे बचा लिया।

मिथुन चक्रवर्ती पूरी कहानी सुनने के बाद तुरंत उस जगह पर पहुंच गये जहां से बच्ची को बरामद किया गया था। बच्ची को देखते ही उनका कलेजा पिघल गया और वह उसे अपने साथ घर ले आये। मिथुन ने उस बच्ची को गोद लेने का निर्णय कर लिया, साथ ही उनकी पत्नी योगिता बाली ने भी इस महान निर्णय को स्वीकारते हुए अपनी हामी भर दी। रिपोर्टरों के मुताबिक़ योगिता उस बच्ची को गोद लेने के लिए इतनी उत्साहित थीं, कि उन्होंने खड़े-खड़े उस नन्हीं परी को अपनी बाहों में लिए रातों-रात सारे कागज़ात तैयार करवा लिए। उन्होंने उसे अपने साथ घर लाईं और उसका नाम ‘दिशानी चक्रवर्ती’ रखा, उसके बाद दिशानी को बहुत ही लाड-प्यार से पeला-पोसा और उसकी देखभाल की।

अब ऐसी दिखती हैं दिशानी चक्रवर्ती

अब ऐसी दिखती हैं दिशानी चक्रवर्ती


मिथुन और योगिता ने जितना प्यार अपने तीनों बच्चों महाक्षय, उश्मेय और नमाशी चक्रवर्ती को दिया, जिस तरह उन्हें पाला-पोसा उसी तरह दिशानी को भी बड़ा किया। उन्होंने अपने चारों बच्चों में कभी कोई फर्क नहीं किया। ऐसा कहा जाता है, कि दिशानी चक्रवर्ती परिवार में सबकी लाडली हैं और उन्हें कभी भी भेदभाव की नज़र से नहीं देखा गया, बल्कि पूरे परिवार ने उनकी हर एक जरुरत को बखूबी पूरा कर उन्हें बहुत ही प्यार से रखा है।

पत्नी योगिता ने अपने तीनों बेटों की तरह हीं अपनी बेटी दिशानी की भी परवरिश की। उसे हर वो सुख-सुविधा मुहैया करवाई जिसकी वो हकदार थी। यदि हम ये कहें, कि दिशानी को मिथुन और योगिता ने अपने बेटों से ज्यादा प्यार दिया है, तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी।

image


मिथुन की गोद ली हुई बेटी दिशानी अब बड़ी और स्टाइलिश भी हो गयी हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार दिशानी अब बॉलीवुड में डेब्यू की तैयारी में लगी हुई हैं। फिल्मी परिवार में पली-बढ़ी होने के वज़ह से दिशानी को फिल्मों से बेहद लगाव रहा है और सलमान खान उनके पसंदीदा हीरो रहे हैं। दिशानी अभी न्यूयॉर्क फिल्म अकादमी से एक्टिंग का कोर्स कर रही हैं। दिशानी बॉलीवुड में हीं अपना भविष्य तलाशने में लगी हुई हैं। वह अपने पिता मिथुन चक्रवर्ती की तरह ही बहुत बड़ी स्टार बनने की ख़्वाहिश रखती हैं।

मिथुन चक्रवर्ती अपने देश और समाज के प्रति कई कल्याण एवं सुधार कार्य करने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने लोगों की जिन्दगी को और भी बेहतर ‘कल’ देने तथा उन्हें मदद कर उनके अच्छे भविष्य के लिए कई अस्पतालों एवं संस्थाओं की स्थापना भी करवाई है।

ये भी पढ़ें: शिक्षक पति-पत्नी गरीब बच्चों को देते हैं कोचिंग, अब तक 300 को दिला चुके हैं सरकारी नौकरी

Add to
Shares
1.3k
Comments
Share This
Add to
Shares
1.3k
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें