संस्करणों

स्वैच्छिक वाहन आधुनिकीकरण योजना’ के तहत खरीदे जा सकते हैं 2.80 करोड़ नये वाहन

11 साल पुराना वाहन लौटा कर  नया खरीदने पर 8-12 प्रतिशत छूट !

28th May 2016
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

सरकार ने वाहन प्रदूषण कम करने के लिये 11 साल पुराने वाहनों को सड़कों से हटाने के लिये एक नई नीति का प्रस्ताव किया है। ऐसे पुराने वाहन को लौटाने और नया वाहन खरीदने पर खरीदार को दाम में 8 से 12 छूट का प्रस्ताव किया है।

समझा जाता है कि करीब तीन करोड़ वाहन 11 साल पुराने हैं, जो सड़कों पर चल रहे हैं। प्रस्तावित स्वैच्छिक वाहन आधुनिकीकरण नीति के तहत जो लाभ उपलब्ध होंगे वह मुख्य तौर पर तीन तरह से आयेंगे। पुराने वाहन की कीमत, आटोमोबाइल विनिर्माता द्वारा विशेष रियायत और उत्पाद शुल्क में आंशिक छूट के रूप में मिलेंगे।

image


सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस नीति के इस मसौदे पर अगले एक पखवाड़े के दौरान सार्वजनिक तौर पर टिप्पणियां आमंत्रित की हैं। इस नीति को ‘स्वैच्छिक वाहन आधुनिकीकरण योजना’ नाम दिया गया है। इसके तहत 31 मार्च 2005 को अथवा उसके बाद खरीदे गये वाहनों को लौटाने पर नये वाहन की खरीद पर छूट दी जायेगी।

इसमें कहा गया है, ‘‘इस परिभाषा के तहत कुल वाहन जिनके स्थान पर नये वाहन खरीदे जा सकते हैं उनकी संख्या 2.80 करोड़ तक हो सकती है।’’ मंत्रालय ने कहा कि योजना के तहत जो लोग अपने पुराने वाहनों के बदले नये वाहन खरीदेंगे उन्हें नये वाहन की खरीद पर उसकी कुल लागत में 8 से 12 प्रतिशत तक की छूट मिल सकती है।

इसमें कहा गया है कि जो नया वाहन खरीदा जायेगा, वह पर्यावरण के लिहाज से भारत मानक-चार के अनुपालन वाला होना चाहिये। भारत मानक-चार अप्रैल 2017 से लागू होने जा रहा है।

नीति के मसौदे में कहा गया है कि इससे आटोमोबाइल विनिर्माताओं की बिक्री बढ़ेगी। उनकी उत्पादन क्षमता का अधिक इस्तेमाल होगा और विनिर्माता सरकार को भी इसमें समर्थन देंगे। ग्राहकों को भी योजना के तहत वित्तीय लाभ मिलेगा। (पीटीआई)

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags