संस्करणों
प्रेरणा

'A3 Performance' फिटनेस का रखे ख्याल, खेल में बनाए कमाल

प्रामाणिक खेल प्रशिक्षकों ने खिलाडियों के लिए "A3 Performance" फिटनेस केंद्र की शुरुआत की....

17th Jun 2015
Add to
Shares
3
Comments
Share This
Add to
Shares
3
Comments
Share

अश्विनी जयसिम्हा और साईं प्रसन्ना बचपन के दोस्त हैं और दोनों की खेलों में रूचि रही है. अश्विनी बास्केट बॉल खेलती थीं वहीँ साईं ने क्रिकेट में हाथ आजमाया. स्कूल की शिक्षा के बाद स्नातक की पढाई करते हुए उन्होंने खेल से सम्बंधित पढ़ाई करनी शुरू कर दी. साईं बी कॉम करते हुए अपना फिटनेस कोर्स प्रारम्भ किया वहीँ अश्विनी स्पोर्ट्स साइकोलॉजी पढ़ने विदेश चली गयी. अपनी पढाई पूरी करने के एक साल बाद दोनों ने मिलकर अपना खुद का काम शुरू करने का निश्चय किया. और इस प्रकार से फ़रवरी २०१३ में A3 Performance अस्तित्व में आया. खिलाडियों और फिटनेस की चाहत रखने वालो के लिए A3 Performance एक सर्वोत्तम स्थान है. खिलाडियों और फिटनेस की चाहत रखने वालों को अपने प्रदर्शन को बनाये रखने या दैनिक जीवन में स्वाथय रहने के लिए ज्यादातर स्वयं ही निर्भर रहना पड़ता है. और इन्हीं स्थितियों में A3 उनकी मदद करता है. इस प्रकार के फिटनेस केंद्र का अस्तित्व में आना एक स्वतः ही रूप लेने वाली प्रक्रिया थी. अश्विनी ने दो खेलों में अपने राज्य का प्रतिनिधित्व किया था और वो जीवन भर खेलती रही हैं. उन्हें पता है कि उन्हें खेल से किसी न किसी रूप में बाबस्ता रहना है. "हमने A3 कि शुरुआत को कभी भी काम नहीं समझा. ये सदैव हमारा जूनून रहा है. और अपने जूनून से सम्बंधित प्रबंधन या इससे जुडी पढाई करना हमें कभी भी सिर्फ काम नहीं लगा." अश्विनी प्रसन्न होकर बताती हैं.

image


A3 परफॉरमेंस के दो प्रमुख क्षेत्र हैं:

खेल सम्बन्धी प्रदर्शन: यह खेल से सम्बंधित प्रशिक्षण है . जैसे क्रिकेट के लिए विशेष प्रशिक्षण. उच्च प्रदर्शन के लिए तैयार करने का प्रशिक्षण, चोटों से बचने और उबरने का प्रशिक्षण और खेल मनोविज्ञान.

मानवीय प्रदर्शन: एकीकृत प्रयास, क्षणों का सटीक उपयोग, सही और वैध तरीके से प्रशिक्षण, सम्पूर्ण शरीर का व्यायाम.

इस तरह की चुस्त दुरुस्त तंदुरुस्ती पश्चिमी देशों में आम है. लेकिन अब अपने देश में भी इस तरह की मांग जोर पकड़ने लगी है.

A3 पारम्परिक जिम से बहुत भिन्न है- यह विभिन्न नियमों से बना हर व्यक्ति के लिए अनुकूल प्रक्रिया का फिटनेस केंद्र है. यह किसी खेल विशेष के लिए भी हो सकता है और फिटनेस चाहने वालों के लिए भी हो सकता है. और इन सबका एक विशेष उद्देश्य होता है. जब खेल की बात आती है तो क्रिकेट का योगदान सबसे ज्यादा होता है और फिर फुटबॉल, टेनिस आदि का.

अश्विनी कहती हैं- "हम हर खिलाडी का ध्यान रखते हैं जिसका वो हक़दार होता है. और फिटनेस चाहने वालो के लिए हम सर्वोत्तम वातावरण देते है."

A3 बैंगलोर में इंडोर तथा आउटडोर दोनों तरह की सुविधाएँ हैं जहाँ ये एक साल से ज्यादा समय से खिलाडियों एवं तंदुरुस्ती चाहने वालो को सेवाएं दे रहे हैं.

चुनौती भरी जीवन शैली के कारण अब समाज में अनेक ऐसे लोग हैं जो स्वस्थय जीवन की चाह रखते है जिस से कि वो अपना कार्य और अधिक क्षमता और दक्षता से कर सके. विज्ञान और तकनीकी ने भी इस उद्योग को विस्तार दिया है और जिसकी वजह से और भी बहुत सी स्वास्थ्य सम्बन्धी गतिविधियाँ हो रही है. और साथ साथ विकास एवं अनुसन्धान का कार्य भी हो रहा है.

A3 performance की भी लोकप्रियता बढ़ रही है इन्होने विशेषज्ञों का एक अच्छा दल बना लिया है और अपने ग्राहकों को बहुत अच्छी सेवा दे पा रहे हैं. अभी उनका फोकस अपने बैंगलोर स्टोर के माध्यम से अपने ग्राहकों को सेवा देने में है और जब सारी चीजें सुगम और सुचारू रूप से चलने लगें तब और केंद्र स्थापित कियें जायेंगें.

Website: A3 Performance

Add to
Shares
3
Comments
Share This
Add to
Shares
3
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें