संस्करणों
विविध

राष्ट्रपति उम्मीदवार की बहस में टूटे टीवी के सारे रिकॉर्ड

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई जोरदार बहस को 8. 4 करोड़ दर्शकों ने देखा, जो कि एक रिकॉर्ड है। इस बहस ने 36 साल पहले बने रिकार्ड को तोड़ा है।

29th Sep 2016
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बहस को अमेरिकी टीवी नेटवर्क पर 8. 4 करोड़ लोगों ने देखा। पिछला रिकार्ड 8. 06 करोड़ का था डेमोक्रेट जिमी कार्टर और उनके रिपब्लिकन उम्मीदवार रोनाल्ड रीगन ने 1980 में बनाया था।

इसके अलावा दुनिया भर में लाखों लोगों ने इसे इंटरनेट पर सीधा प्रसारण के तहत भी देखा। ट्रंप ने मंगलवार को अपने समर्थकों से कहा कि आप जानते हैं कि यह बहस टीवी के इतिहास में सर्वाधिक दर्शकों के मामले में एक होगी।

image


दूसरी तरफ हिलेरी ने कहा, कि "उन्हें लगता है कि बहस ने उनके और ट्रंप के बीच महत्वपूर्ण अंतर को उजागर किया है। साथ ही हिलेरी ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा, कि डमोकेट्रिक पार्टी की उम्मीदवार व्हाइट हाउस के लिए यह प्रतिस्पर्धा ‘‘रियलिटी टीवी’’ वाली नहीं है बल्कि वास्तविक है। यह रियलिटी टीवी नहीं सचाई है। हम अर्थव्यवस्था में सभी का खयाल रखेंगे इसे केवल शीर्ष के लोगों तक सीमित नहीं करेंगे।’’ उत्तरी केरोलीना में उन्होंने अपने समर्थकों से कहा, ‘‘हम अमेरिका को सुरक्षित करेंगे, मजबूत और स्थायी नेतृत्व देंगे, मतभेदों को दूर कर देश को एकजुट करेंगे।’’ हिलेरी ने आरोप लगाया कि ट्रंप ने अपनी बहस के दौरान कहा था कि उनके देश ने अपने दोस्तों और सहयोगियों के साथ जो वादे किए हैं वे उनका सम्मान नहीं करेंगे।

हिलेरी और ट्रंप के बीच राष्ट्रपति पद की श्रृंखला की यह पहली बहस थी। दोनों उम्मीदवारों के बीच कुल तीन बहसें होनी हैं।

उधर दूसरी ओर अमेरिका में राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन की व्हाइट हाउस के लिए मजबूत दावेदारी पेश करते हुए अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा उनके प्रचार अभियान के एक नए टेलीविजन विज्ञापन में नजर आ रही हैं। इस 30 सेकेंड के विज्ञापन में वे कह रही हैं, ‘‘हम जो भी कुछ करते हैं हमारे बच्चे उसे देखते हैं। और जिस किसी को भी हम राष्ट्रपति के पद के लिए चुनेंगे उसके पास आने वाले वर्षों में हमारे जीवन की दिशा तय करने की ताकत होगी। हिलेरी ने अपने पूरे करियर में हमारे बच्चों की खातिर लोगों का एकजुट करने का काम किया है क्योंकि उनका मानना है कि हर बच्चे को सफलता हासिल करने का मौका मिलना चाहिए।’’ इसमें मिशेल आगे कहती हैं, ‘‘हिलेरी ऐसी राष्ट्रपति हो सकती हैं जिनसे हमारे बच्चे उम्मीद रख सकते हैं, ऐसी राष्ट्रपति जो हमारे बच्चों में विश्वास रखती हैं और जो हर दिन उनके लिए लड़ सकती हैं। इसलिए मैं उनमें विश्वास रखती हूं।’’ हिलेरी के प्रचार के लिए मिशेल का यह पहला टीवी विज्ञापन है। पिछले ही हफ्ते प्रचार अभियान की ओर से मिशेल का एक रेडियो विज्ञापन जारी किया गया था जो फिलहाल फ्लोरिडा, उत्तरी केरोलीना, ओहायो और पेंसिल्वेनिया में प्रसारित हो रहा है। मिशेल बुधवार को हिलेरी के लिए पिट्सबर्ग और फिलाडेल्फिया में प्रचार करेंगी।

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें