संस्करणों
प्रेरणा

महिलाओं का अपमान नहीं करते सभ्य लोग: मिशेल ओबामा

फीनिक्स, एरिजोना में राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के समर्थन में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मिशेल ने हिलेरी के अमेरिकी विजन को ट्रंप के विजन से भिन्न करार दिया।

PTI Bhasha
21st Oct 2016
Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share

अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करते हुए कहा कि सभ्य लोग महिलाओं का अपमान नहीं करते। उन्होंने अमेरिकियों से अपील की है, कि वे किसी भी पुरुष के इस तरह के व्यवहार को सहन नहीं करें।

image


फीनिक्स, एरिजोना में राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के समर्थन में कल एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मिशेल ने हिलेरी के अमेरिकी विजन को ट्रंप के विजन से भिन्न करार दिया।

सभी पृष्ठभूमि और सभी तबकों के लोग इस बात से सहमत हैं कि सभ्य लोग महिलाओं का अपमान नहीं करते तथा हमें किसी भी पुरुष के इस तरह के व्यवहार को सहन नहीं करना चाहिए। 

हिलेरी के पक्ष में प्रचार करते हुए 52 वर्षीय मिशेल ने रैली में ट्रंप के खिलाफ अपना पक्ष मजबूती से रखा।

मिशेल ओबामा ने कहा, ‘‘इस दौड़ में हमारे पास एक ऐसा उम्मीदवार है जिसका विजन हमारे देश के लिए पूरी तरह निराशा में डूबा है। एक ऐसा उम्मीदवार जो हमसे कहता है कि हमारा देश हताश और कमजोर है, हमारा समाज अफरातफरी में हैं, हमारे नागरिकों को खतरा है। एक ऐसा उम्मीदवार जो हमें एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा करने, दीवारें बनवाने की बात करता है और डरने के लिए कहता है ।

साथ ही हिलेरी को मित्र करार देते हुए मिशेल ने कहा कि देश के बारे में पूर्व विदेश मंत्री का एक भिन्न नजरिया है जिसमें देश को और आगे बढ़ाने के लिए सबकुछ है।

हिलेरी की मां एक अनाथ थीं, उनके माता-पिता ने उन्हें छोड़ दिया था । हिलेरी के पिता (जो छोटे व्यवसाय के मालिक थे), किताबों के अध्ययन में लगे रहते थे और अपने परिवार की बेहतरी के लिए कठिन परिश्रम करते थे।

मिशेल ने कहा, ‘‘जब आप इस तरह बढ़ते हैं तो सभी को साथ लेकर चलने के लिए सर्वश्रेष्ठ करते हैं, आप सभी तरह के लोगों के संपर्क में आते हैं । और हां, आपको बहुत से संघर्षों तथा कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, लेकिन ट्रंप एक अलग पृष्ठभूमि से आते हैं । अभी हम एक चौराहे पर हैं, इस चुनाव और इस देश में, जहां हमारे समक्ष इस बारे में दो बहुत ही अलग-अलग विजन पेश किए जा रहे हैं कि एक राष्ट्र के रूप में हमें किस तरह आगे बढ़ना चाहिए।’’ 

उन्होंने कहा कि एक उम्मीदवार ऐसा विजन दे रहा है जो ‘‘निराशा और हताशा में डूबा है, एक ऐसा विजन जो विभाजन और भय की बातों से भरा है ।’’ मिशेल ने कहा, ‘‘लेकिन सौभाग्य से इस दौड़ में शामिल एक और उम्मीदवार हिलेरी जानती हैं कि देश शक्तिशाली, गतिमान और मजबूत है तथा हमारे बीच से प्रत्येक व्यक्ति महान अमेरिकी इतिहास का बहुमूल्य हिस्सा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हिलेरी समानता, समावेश, स्वतंत्रता और सभी के लिए न्याय में विश्वास करती हैं । हमारे बीच से प्रत्येक व्यक्ति को हमारी क्षमता को पूरा करने और साझा भविष्य का निर्माण कने का अवसर मिलना चाहिए ।’’ 

मिशेल ने कहा, ‘‘यह हिलेरी का विजन है । और हिलेरी देश के लिए केवल शक्तिशाली विजन ही नहीं रखतीं, बल्कि उनके पास नीतियां भी हैं जो विजन को असल में हकीकत बना सकती हैं।’

Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags