संस्करणों
विविध

दुनिया का सबसे बूढ़ा व्यक्ति 145 वर्षीय गोथो !

29th Aug 2016
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

इंडोनेशिया के एक व्यक्ति ने अपनी उम्र 145 साल होने का दावा किया है, जो दुनिया का सबसे वृद्ध जीवित व्यक्ति हो सकता है। इंडोनेशियाई अधिकारियों की ओर से मान्यता-प्राप्त दस्तावेजों के अनुसार मध्य जावा के रहने वाले म्बाह गोथो का जन्म 31 दिसंबर 1870 को हुआ था।

यदि यह दस्तावेज सत्य है, तो वह अब तब दुनिया के सबसे बूढ़े व्यक्ति से भी ज्यादा वृद्ध है। अभी तक दुनिया का सबसे बूढ़े व्यक्ति का खिताब फ्रांस के जैन कालमेंट के नाम है, जो 122 साल तक जीवित रहे। ‘दि सन’ की खबर के अनुसार गोथो के सभी 10 भाई-बहनों, उनकी चार पत्नियों और सभी बच्चों की मृत्यु हो चुकी है और अब वह अपने नाती, पोतों और पड़पोतों के साथ रहते हैं।

image


हालांकि अब यह अति वरिष्ठ नागरिक मरना चाहता है और उसने करीब 20 साल पहले ही अपनी समाधि के उपर लगाये जाने वाला पत्थर खरीद लिया है।

उन्होंने कहा, ‘‘अब मैं मरना चाहता हूं। मेरे सभी नाती पोते स्वतंत्र और आत्मनिर्भर हैं।’’ हालांकि अभी यह निश्चित नहीं है कि गोथो का नाम दुनिया के सबसे बूढ़े व्यक्ति के रूप में दर्ज किया जाएगा या नहीं क्योंकि अभी स्वतंत्र रूप से उनके दस्तावेजों की पुष्टि नहीं हो सकी है।

पिछले तीन माह से वह बहुत कमजोर हो गये हैं और नहाने धोने जैसे काम करने भी असमर्थ हैं। गोथे के नातियों ने बताया कि अब वह ज्यादातर बैठे रहते हैं और रेडियो सुनते हैं। उनकी लंबी उम्र का रहस्य उनका धर्य है।- पीटीआई

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags