संस्करणों

दवा कंपनियों के सेल्समैन के लिए वरदान, 'swaas system'

फार्मा सेल्समैन की ऐप द्वारा मदद- swaas system

Bhagwant Singh Chilawal
6th Jul 2015
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

हमेशा से ऐसा माना जाता है कि औषधि गुणकारी और अचूक होती है। आज भी वही पुराने तरीकों से विभिन्न संस्थान के बिक्रीकर्ता डॉक्टरों से मिलते हैं और अपने उत्पाद के बारे में बताते हैं। दवा उद्योगों में आज भी अधिकतर कार्य और प्रक्रिया, परम्परागत तरीके से किया जाता है ।

SWaaS system कंपनी ने इसे चुनौती देने का निश्चय किया है। SWaaS ने औषधीय उद्योगों के लिए CRM तरीका बनाया है। संस्थापक आनन्द नटराज ने इस परेशानी को तब महसूस किया, जब वह एक दवा संस्थान में consultant थे। समस्याओं से रू-ब-रू होने के बाद उन्होंने इस पर काम करने का निर्णय लिया। उन्होंने उत्पाद पर काम किया और इसे बाज़ार में उतारा। उनके पहले उत्पाद hiDoctor ने बिक्री प्रतिनिधियों को कंपनी की website पर ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज करने में सहायता की। इससे समय की बचत और रोज मिलने वाले लोगों और उत्पादों के वर्णन की कागजी कार्यवाही में भी मदद मिली।

image


आनंद कहते हैं- “दवा कम्पनियां मुख्य रूप से सेल्स टीमों से भरी रहती है, जिसमे से 85% से भी ज्यादा लोग क्षेत्र में ही कार्यरत रहते है। क्षेत्र का ज्ञान तथा उस ज्ञान का उचित उपयोग ही संस्था को चलाता है और उसे नामचीन बनता है। यह तकनीकी क्षेत्र में बहुत ही कारगर सिद्ध हुआ सिर्फ दूरी के संबंध में ही नही बल्कि सांख्यिकी तथा विशलेषण सम्बन्धी कार्य में भी।”

उत्पाद को सीधे ग्राहक को बेचने और उनके स्थान पर जाने के बजाये, आनंद ने यह काम SaaS द्वारा करने का निश्चय किया। उन्होंने HiDoctor को बाजार में उतारा और 18 महीनों में ही 30 ग्राहक बना लिए। वर्तमान में, उनके पास लगभग 80 दवा कंपनियां तथा तीस हजार विक्रेता उत्पाद को उपयोग में ला रहे हैं।

आनंद कहते हैं- “विश्लेषण का व्यापक रूप में, ऊपरी प्रबंधन में और क्षेत्र में कार्यरत होने वाले व्यक्ति का होना, दवा कंपनी के लिए बड़ा परिवर्तन साबित हुआ| चूँकि पहले अधिकतर उत्पादों का विश्लेषण उपरी प्रबंधन को ही देते थे। ऑफलाइन होने के कारण विश्लेषण का प्रवाह लगातार सबके पास नही था, जबकि HiDoctor में सब कुछ कार्य क्षेत्र में उपलब्ध होता है। दवा कंपनियों में निर्णय लेने की क्रिया पहले जो 45 दिनों में होती थी अब वो एक हफ्ते में होने लगी।

टीम अपना एक और उत्पाद ‘वाइड एंगल(Wide Angle)’ ले कर आया जो की डिजिटल फॉर्मेट में ब्रोशर के सामान था। इस ऐप के द्वारा सेल्समैन उत्पाद को टैब में डॉक्टर को दिखता है। इससे डॉक्टर द्वारा प्रत्येक उत्पाद के विश्लेषण में लगे समय की बचत होती है। कंपनी ने एक और उत्पाद ‘kangle’ बनाया है, जो कंपनीयों के लिए ज्ञान के आधार पर काम करता है और डॉक्यूमेंट और डाटा को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

वर्तमान में, इनकी अधिकतर मार्केटिंग cold calling और street research द्वारा की जाती है। वे मार्केटिंग पर बजट का 5% खर्च करते हैं। कंपनी मध्य पूर्व, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में अपना व्यापार फैलाना चाहती है। वे इस साल series B को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें