संस्करणों

महाराष्ट्र सरकार कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए लायेगी ‘महा वॉलेट’

नोटबंदी के जनप्रभाव को कम करने के उद्देश्य से महाराष्ट्र सरकार ‘महा वॉलेट’ पर काम कर रही है ताकि नकदी रहित लेनदेन को प्रोत्साहन दिया जा सके।

6th Dec 2016
Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share

नोटबंदी के जनप्रभाव को कम करने के उद्देश्य से महाराष्ट्र सरकार ‘महा वॉलेट’ पर काम कर रही है, जिसके चलते नकदी रहित लेनदेन को प्रोत्साहन दिया जा सके। वित्त मंत्री सुधीर मुगंतीवार ने कहा है कि मैंने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग से कहा है कि वह इस संबंध में एक रपट (प्रस्ताव पर आधारित) बनाकर मुझे 15 दिन के भीतर सौंपे।

image


वित्त मंत्री सुधीर मुगंतीवार ने कहा है, ‘मैंने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग से कहा है कि वह इस संबंध में एक रपट (प्रस्ताव पर आधारित) बनाकर मुझे 15 दिन के भीतर सौंपे।’ 

मंत्री ने कहा, ‘महा वॉलेट एक सुरक्षित ई-सेवा होगी जहां नागरिकों का पैसा सुरक्षित रहेगा। हम एक ऐसी प्रणाली पर काम कर रहे हैं जिसके तहत राज्य की 11.97 करोड़ जनसंख्या में प्रत्येक की जरूरत को पूरा किया जा सके।’ 

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रस्ताव में लोगों की विभिन्न तरह की जरूरत को ध्यान में रखा जाएगा। इसमें नेट बैंकिंग का उपयोग करने वाले और नहीं करने वाले, स्मार्टफोन उपयोक्ता और फीचर फोन उपयोक्ता के साथ-साथ उनका भी ध्यान रखा जाएगा जिनके पास मोबाइल फोन भी नहीं है।

उन्होंने कहा कि हम छोटे दुकानदार, किसान और नकदी में लेनदेन करने वाले सभी लोगों की मदद करने वाली प्रणाली सुनिश्चित करना चाहते हैं।

Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags