संस्करणों
प्रेरणा

क्राउड फंडिंग से बना राजस्थान के मंगनियार संगीतकार मामे ख़ान का पहला एलबम

योरस्टोरी टीम हिन्दी
4th Oct 2015
Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share

पीटीआई


image


राजस्थान के पारंपरिक मंगनियार समुदाय के लोक संगीत गायक और संगीतकार मामे खान ने अपना पहला एलबम जारी किया है जो ना केवल संगीत के लिहाज से विशिष्ट है बल्कि इसलिए भी अलग है क्योंकि इसका निर्माण क्राउड फंडिंग :सामूहिक वित्त पोषण: से हुआ है।

मंगनियार समुदाय के कलाकार कई पीढ़ियों से राजाओं के लिए अपनी कला का प्रदर्शन करते रहे हैं। इसके बदले में उनके शाही संरक्षक उन्हें तोहफे में मवेशी, उंट, बकरियां या नकद राशि देते थे।

image


खान के अनुसार क्राउडफंडिंग की संकल्पना सदियों पुरानी है।

उन्होंने पीटीआई-भाषा से एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘मंगनियार होने के कारण बता सकता हूं कि हमारा समुदाय पूर्व में राजाओं और बादशाहों के लिए गाता था, प्रस्तुति देता था। हमें बदले में सोना, चांदी, घोड़े और हाथी इनाम में मिलते थे।’’ खान ने कहा कि क्राउडफंडिंग का उद्देश्य लोगों का समर्थन हासिल करना और उन्हें संगीतनिर्माण की प्रक्रिया में शामिल करना था जोकि लोक संगीत की एक अहम विशेषता है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने इंटरनेट और दूसरे माध्यमों से पैसा जुटाना शुरू किया और मुझे लोगों से इतनी मदद मिलने की खुशी है, मैं खुशकिस्मत हूं कि वे सच में लोकसंगीत में विश्वास रखते हैं और हमने जो लक्ष्य रखा था हमें उससे 30 प्रतिशत अधिक मिला और वह भी करीब 20 दिनों में ही।’’ यहां जारी किए गए ‘मामे खान्स डेजर्ट सेशंस’ एलबम में राजस्थानी लोकसंगीत से सजे सात गाने हैं जिनमें से कुछ गानों में सूफी संगीत की भी छाप है।

Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें