संस्करणों

आप और आपकी नई कंपनी के बीच बस एक कॉल की दूरी

- जंपस्टार्ट उन लोगों की मदद कर रहा है जो नई कंपनी खोलना चाहते हैं। - हर तरह की सही व सटीक जानकारी दे रहा है जंपस्टार्ट। - माइक्रोसॉफ्ट वेंचर की प्रस्तुति है जंपस्टार्ट।

19th Jun 2015
Add to
Shares
12
Comments
Share This
Add to
Shares
12
Comments
Share

जंपस्टार्ट जैसे की नाम से ही पता चल रहा है यह एक हेल्पलाइन सेवा है और उन लोगों के लिए बनाई गई है जो नई स्टार्टअप खोलने के इच्छुक हैं। इस ऑनलाइन सेवा में कोई भी व्यक्ति फोन लगा कर एक नई स्टार्टअप को खोलने संबंधी प्रश्न पूछ सकता है। जंपस्टार्ट के विशेषज्ञों की एक टीम है जो इन प्रश्नों के लिए प्रशिक्षित की गई है। जंपस्टार्ट माइक्रोसॉफ्ट वेंचर द्वारा लॉच की गई सेवा है। यह सेवा सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रहती है। जंपस्टार्ट के जरिए आप विशेषज्ञों से सलाह-मशविरा ले सकते हैं। यह लोग आपके हर छोटे-बड़े सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हैं। यह भारत में अपनी तरह की पहली सेवा है जो भावी उद्यमियों की मदद कर रही है तथा उन्हें तैयार कर रही है।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के निदेशक रजनीश मेनन बताते हैं कि जंपस्टार्ट भारत के टीयर 2 और टीयर 3 सिटीज के लोगों को ध्यान में रखकर लांच की गई है। उन लोगों के लिए जो कुछ नया करना चाहते हैं और मेहनत करने से नहीं डरते। रजनीश ने काफी समय तक ईकोसिस्टम के साथ भी काम किया है जोकि एक स्टार्टअप थी। इसके अलावा उन्होंने कई स्टार्टअप्स की अपने तजुर्बे और क्रिएटिव स्किल्स की मदद से उनकी ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। रजनीश बताते हैं, किसी भी स्टार्टअप को सबसे ज्यादा दिक्कत सही जानकारी जुटाने में आती है। एक व्यक्ति जब अपने नए आइडिया पर रिसर्च करता है तो उसके बाद उस पर काम करने के लिए फंड की भी व्यवस्था करता है लेकिन जब सवाल कंपनी शुरू करने का आता है तो वह समझ नहीं पाता कि कहां से शुरू करे। इसका मुख्य कारण यह है कि भारत में कोई ऐसा इंस्टीट्यूट या ट्रेनिंग सेंटर नहीं है जो स्टार्टअप के विषय में लोगों को ट्रेनिंग दे और सही ज्ञान न होने के कारण कई बार लोग गलत जगह इंवेस्ट कर देते हैं और बाद में उन्हें इस बात का पता चलता है। भारत में ज्यादा स्टार्टअप टीयर 2 और टीयर 3 सिटीज में खुलती हैं। लेकिन उनमें से काफी स्टार्टअप बहुत जल्द बन्द भी हो जाती हैं। जंपस्टार्ट का मकसद लोगों को जरूरी जानकारी देना है ताकि कोई स्टार्टअप जानकारी के आभाव में नुकसान न झेले और उसे मजबूरी में बंद न होना पड़े।

image


जंपस्टार्ट में आम कॉल सेंटर की तरह कर्मचारी नहीं हैं यहां पर काम करने वालों की विशेष ट्रेनिंग होती है और उन्हें किसी भी नए बिजनेस को शुरू करने के पीछे की सारी छोटी बड़ी बातों को विस्तार से बताया जाता है ताकि वे लोगों के प्रश्नों का सही और सटीक जवाब दे सकें। कई बार लोग तकनीक से जुड़े सवाल भी पूछ लेते हैं इसलिए बाजार में क्या चल रहा है यह भी जंपस्टार्ट में काम कर रहे लोगों को बताया जाता है तथा समय-समय पर उन्हें अपग्रेड भी किया जाता है।

जंपस्टार्ट आपके बिजनेस को चलाने का दावा नहीं करती न ही यह लोग आपके बिजनेस पर नजर रखते हैं कि वो किस दिशा में जा रहा है लेकिन जंपस्टार्ट कम से कम आपको सही गाइड करने का दावा जरूर करता है। और इनके द्वारा कई लोगों को फायदा भी पहुंचा है जो गलत तरीके से अपनी स्टार्टआप की शुरूआत कर रहे थे। उदाहरण के लिए जैसे यदि कोई कानपुर से कॉल करके पूछे कि वह कैसे यहां पर रहकर अपना बिजनेस शुरू कर सकता है। तो जंपस्टार्ट उसे एक-एक छोटी-बड़ी जानकारी देगा साथ ही यह भी बताएगा कि उसे अपने इलाके के आसपास कौन सा बिजनेस करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा। जंपस्टार्ट स्टार्टअप्स के लिए जस्ट डॉयल की तरह है।

अपने पुराने अनुभवों के आधार पर रजनीश बताते हैं कि ज्यदातर स्टार्टअप फर्म नई तकनीक का प्रयोग नहीं करतीं। वो नई तकनीक से ज्यादा पुरानी चली आ रही तकनीकों पर ही भरोसा करती हैं। जंपस्टार्ट नए स्टार्टअप्स को इन्हीं नई तकनीकों के बारे में भी उचित ज्ञान देता है कि किस प्रकार नई तकनीकों के माध्यम से वे ज्यादा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

माइक्रोसाफ्ट वेंचर ने सर्विसेज पर एक पैन इंडिया स्टडी की और इस आधार पर उन्होंने एक डाटाबेस तैयार किया। नए उद्यमियों की मदद के लिए। इसके अलावा पूरे भारत के बढिय़ा लीगल एडवाइजर्स, चार्टेड अकाउंटेंट व अन्य लोगों की लिस्ट भी तैयार की गई है।

बहुत कम समय में ही जंपस्टार्ट को काफी अच्छा रिस्पांस मिलने लगा। पूरे भारत से इनके यहां कॉल आती हैं। इन कॉल्स की संख्या बहुत तेजी से लगातार बढ़ती जा रही है। मध्यप्रदेश, असम, हरियाणा हर राज्य से यहां लगातार कॉल आती हैं सबसे ज्यादा कॉल्स एनसीआर से इन्हें अभी तक प्राप्त हुई हैं। अब यह माइक्रोसॉफ्ट वेंचर एसएमबी के साथ भी पार्टनरशिप करने की योजना बना रहा है।

जंपस्टार्ट भविष्य में और अग्रेसिव तरीके से मार्केटिंग करना चाहता है। कंपनी की इच्छा है कि भारत में काम शुरू करने वाले हर उद्यमी को जंपस्टार्ट के बारे में पता हो और पूरे भारत में इसका प्रचार हो ताकि कोई भी व्यक्ति जो कुछ नया करने की इच्छा रखता हो वो ज्ञान और जानकारी के आभाव में पीछे न रह जाए। हर किसी के सपने पूरे होते हैं भारत में बहुत टेलेंट है बस जरूरत है जागरुकता की और सही टैलेंट को पहचानने की और यही काम जंपस्टार्ट कर रहा है।

रजनीश कहते हैं कि यदि आपके पास कुछ करने का जुनून और हौंसला है तो माइक्रोसॉफ्ट वेंचर आपकी मदद के लिए तैयार है।

Add to
Shares
12
Comments
Share This
Add to
Shares
12
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें