संस्करणों

स्ट्रीट एथनिक फैशन के लिए एक मंजिल, लॉगइन कीजिए Streetbazaar.in, पाएं मनपसंद चीज़ें

योरस्टोरी टीम हिन्दी
22nd Feb 2017
Add to
Shares
2
Comments
Share This
Add to
Shares
2
Comments
Share

अक्तूबर 2014 में इंदौर से हुई शुरुआत स्ट्रीट बाजार डॉट इन की...

उपलब्ध हैं बैज्स, कपड़े और ज्वेलरी किफायती दाम में...

मकसद है सभी को फायदा पहुंचाना...


शॉपिंग एक ऐसा अनुभव है जिससे अमूमन हर कोई आनंद लेता है। अधिकांश लोगों को शॉपिंग करना भाता है लेकिन महिलाओं की बात की जाए तो उनमें शॉपिंग का क्रेज बहुत ज्यादा होता है। इतना ही नहीं उन्हें अपने आसपास के सभी बाजारों की भी पूरी जानकारी रहती है। ऐसे में कितना अच्छा हो अगर आपको वही शॉपिंग अनुभव घर बैठे मिल जाए। इससे आपका समय तो बचेगा ही साथ ही बाजार की भीड़ और आने-जाने की दिक्कत, ट्रैफिक जाम से भी छुटकारा मिल जाएगा। स्ट्रीट बाजार डॉट इन एक ऐसी ही ई-कॉमर्स साइट है जहां पर महिलाओं को एथनिक ड्रेसेज आसानी से उपलब्ध हो सकती हैं। इस पोटल का मकसद इंडियन फैशन को प्रमोट करना है और साथ ही लोकल दुकानदारों को एक ऑनलाइन मंच देना भी है।

image



अक्तूबर 2014 में इंदौर में स्ट्रीट बाजार डॉट इन की शुरुआत हुई। स्ट्रीट बाजार में एथनिक के साथ-साथ स्टाइलिश और बॉलीवुड स्टाइल की ड्रेसेज की व्यापक रेंज उपलब्ध है। शुरुआत में स्ट्रीट बाजार केवल स्टाइलिश बैग ही बेचा करता था। लेकिन फरवरी 2015 में इन्होंने अपने काम को विस्तार देते हुए विभिन्न स्टाइल की ड्रेसेज को भी अपने कलेक्शन का पार्ट बना दिया। मात्र दस महीने में ही इन्हें दस हजार रजिस्ट्रर्ड कस्मर भी मिल गए। 26 वर्षीय नीरज वाणी और 24 वर्षीय सुरभि वाणी ने स्ट्रीट बाजार की शुरुआत की। नीरज बताते हैं कि काम के सिलसिले में हम एक बार पुणे गए। जहां खाली समय में हमने शॉपिंग करने की सोची। वहां घूमते हुए हमें वहां मॉल तो मिले लेकिन कोई अच्छा लोकल बाजार नहीं मिला। चूंकि हमें उस जगह की ज्यादा जानकारी भी नहीं थी लेकिन शायद इसलिए नहीं ढूंड पाए लेकिन इस दौरान हमारे दिमाग में एक विचार आया है कि क्यों न एक सस्ता अच्छा बाजार लोगों के सामने पेश किया जाए। जहां पर लोग एथनिक ड्रेसेज कम कीमत पर खरीद सकें। आगे सुरभि बताते हैं कि जब हमने रिसर्च करनी शुरु की तो हमने पाया कि कई शॉपिंग पोटल में अच्छे एथनिक परिधान तो मिल रहे थे लेकिन उनमें से कुछ की क्वालिटी अच्छी नहीं थी साथ ही उनकी कीमतें भी बहुत ज्यादा थीं। फिर हमने तय किया कि हम ग्राहकों को स्टाइलिश एथनिक ड्रेसेज किफायती दामों पर उपलब्ध कराएंगे। जैसे कैजुअल कुर्ती हमारे यहां तीन सौ रुपए में भी उपलब्ध है और हैवी डिज़ाइनर लहंगा सेट मात्र सात हजार रुपए में खरीदा जा सकता है।

स्ट्रीट बाजार देश भर के लोकल विक्रेताओं से संपर्क करता है और उन्हें अपने साथ जोड़ता है। नीरज बताते हैं भारत में एथनिक वेयर का बाजार सात हजार करोड़ का है। और अभी इस क्षेत्र में बहुत अधिक प्रतियोगिता नहीं है। कई ई-कॉमर्स साइट्स हैं जो बहुत अच्छा काम कर रही हैं। सुरभि बताती हैं हमारा मक्सद ग्राहकों को एक आसान व यूज़र फ्रैंडली शॉपिंग अनुभव कराना है।

image


नीरज ने इंदौर के आईपीएस कॉलेज से इंजीनियरिंग की और उसके बाद आईआईटी दिल्ली से एंटरप्रन्योरशिप में डिप्लोमा किया। वहीं सुरभि एमबीए ग्रेजुएट है। नीरज बताते हैं कि जब हमने नौकरी छोड़कर स्ट्रीट बाजार शुरु करने की सोची तो हमारे दोस्तों ने हमें समझाया और मना किया। शुरुआत में कुछ लोग हम पर हंसते भी थे कि हम कितना मूर्खतापूर्ण निर्णय ले रहे हैं लेकिन हम डटे रहे और अपना काम ईमानदारी से करते रहे।

आज स्ट्रीट बाजार बैज्स, कपड़े और फैशन ज्वेलरी भी उपलब्ध करा रहा है और वह भी कम कीमत पर। स्ट्रीट बाजार के वेंडर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है ताकि काम का विस्तार तेजी से हो सके। सुरभि बताती हैं कि हमारी यूएसपी ओरिज़नल लोकल फैशन है। लेकिन लोगों बढ़ती मांग को देखकर अब हमने बॉलिवुड फैशन को भी शामिल कर दिया है जिसमें गाउन्स प्रमुख हैं। इनकी कीमत 2899 रुपए से लेकर 5799 रुपए तक है।

नीरज बताते हैं कि हम अपने काम के माध्यम से सभी को फायदा पहुंचाना चाहते हैं और इसी उद्देश्य को लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

Add to
Shares
2
Comments
Share This
Add to
Shares
2
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें