संस्करणों
विविध

दिवाली के मौके पर फिर से सेल लाने की तैयारी कर रहे हैं फ्लिपकार्ट और अमेजन

27th Sep 2017
Add to
Shares
52
Comments
Share This
Add to
Shares
52
Comments
Share

अभी हाल ही में फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डे सेल खत्म हुई है। इस फेस्टिवल के जवाब में अमेजन और पेटीएम ने भी अपना कैशबैक सेल लॉन्च किया था।

सांकेतिक तस्वीर (फोटो- सोशल मीडिया)

सांकेतिक तस्वीर (फोटो- सोशल मीडिया)


दरअसल बिग बिलियन डे सेल जैसे फेस्टिवल के माहौल में ग्राहकों ने इतनी शॉपिंग की कि सारा स्टॉक ही खत्म हो गया। अब फिर से स्टॉक भरने के लिए कहा गया है। 

दिवाली और धनतेरस के मौके पर भारतीय बाजार में अच्छी खासी खरीददारी होती है इसीलिए ये कंपनियां भी कोई मौका नहीं चूकना चाहती हैं। 

जब से ई-कॉमर्स कंपनियों ने भारत में कारोबार शुरू किया है तब से ग्राहकों की बल्ले-बल्ले हो रही है। कम से कम कीमत में सामान बेचने की होड़ सी मची है। यही वजह है कि अधिकतर ई-कॉमर्स कंपनियां एक दूसरे को देखकर अपने सेल की घोषणा कर देती हैं। इससे होता क्या है कि दूसरी कंपनियों को मजबूरी में ही सही सेल की घोषणा करनी पड़ती है। अभी हाल ही में फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डे सेल खत्म हुई है। इस फेस्टिवल के जवाब में अमेजन और पेटीएम ने भी अपना कैशबैक सेल लॉन्च किया था। यह सालाना सेल होती है और साल में एक ही बार लॉन्च होती है जिसमें ग्राहकों को भारी छूट मिलती है। लेकिन इसके बाद ये सारी कंपनियां एक बार फिर से सेल लगाने की तैयारी कर रही हैं।

इस बात की जानकारी मिली है इन वेबसाइट्स पर सामान बेचने वाले सेलर्स से। कई सारे सेलर्स को फिर से सामान का स्टॉक मेनटेन करने के लिए कहा गया है। जाहिर सी बात है कि दोबारा से कोई ऐसी सेल लगाने के लिए यह आदेश दिया गया है। दरअसल बिग बिलियन डे सेल जैसे फेस्टिवल के माहौल में ग्राहकों ने इतनी शॉपिंग की कि सारा स्टॉक ही खत्म हो गया। अब फिर से स्टॉक भरने के लिए कहा गया है। खास बात यह है कि भारी मात्रा में कैशबैक ऑफर करने वाले पेटीएम ने भी अपने सेलर्स को अलर्ट कर दिया है। माना जा रहा है कि दुर्गापूजा के बाद और दिवाली के पहले कंपनियां एक बार फिर से सेल लेकर आने की तैयारी कर रहीं हैं।

इसका मतलब दिवाली पर ग्राहकों को फिर से अपनी जेब गरम कर के रखना होगा। दिवाली और धनतेरस के मौके पर भारतीय बाजार में अच्छी खासी खरीददारी होती है इसीलिए ये कंपनियां भी कोई मौका नहीं चूकना चाहती हैं। अमेजन और फ्लिपकार्ट ने इस सेल में अभी खत्म हुए सालाना सेल का कम से कम 70 फीसदी सामान बेचने का लक्ष्य तय किया है। सूत्रों के अनुसार, अगली सेल अक्टूबर के पहले हफ्ते में शुरू होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि यह सेल भी 4 दिनों तक की होगी। आगामी सेल में कंपनियों का फोकस स्मार्टफोन्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और फैशन प्रॉडक्ट्स पर होगा। इसलिए ई-कॉमर्स कंपनियों ने अपने सेलर्स को इन प्रॉडक्ट्स का स्टॉक तैयार रखने को कहा है। सूत्रों का कहना है कि अगली सेल में छूट अभी खत्म हुई सेल के मुकाबले थोड़ी कम रहेगी।

हालांकि फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन ने एक और सेल आने की बात की कन्फर्म किया है, लेकिन दोनों ही कंपनियों ने सेल से संबंधित कोई भी डीटेल देन से मना कर दिया। ऐमजॉन एक्सक्लूसिव कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रैंड बीपीएल के कॉर्पोरेट स्ट्रैटिजी हेड मनमोहन गणेश ने बताया, 'ऐमजॉन ने और ज्यादा प्रॉडक्ट्स की मांग की है, जिसका मतलब है कि फिर से सेल होने वाली है। लेकिन कंपनी ने हमें आगामी सेल के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। गणेश ने आगे कहा कहा, 'हम पहले ही पिछले साल के मुकाबले दोगुना प्रॉडक्ट्स ऐमजॉन को उपलब्ध करवा चुके हैं,अब उनकी तरफ से स्टॉक बढ़ाने की मांग की जा रही है।' गौरतलब है कि हाल ही में ऐमजॉन की 'ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल' और फ्लिपकार्ट की 'बिग बिलियन डेज' सेल खत्म हुई है।

ये भी पढ़ें: औरतों को पब्लिक टॉयलेट दिलाने के लिए सालों से लड़ रही हैं मुमताज शेख

Add to
Shares
52
Comments
Share This
Add to
Shares
52
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags