संस्करणों
प्रेरणा

समस्याएं तभी खत्म होंगी जब विकास होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना है कि सभी समस्याओं का समाधान विकास से संभव है और जहां भी मौका मिला है वहां विकास के पथ पर आगे बढ़ने का प्रयास किया जा रहा है।

2nd Nov 2016
Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ की नई राजधानी नया रायपुर में राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राज्योत्सव का शुभारंभ किया। इस दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश की हर समस्या का समाधान सिर्फ और सिर्फ एक ही मार्ग से हो सकता है, और वह विकास का मार्ग है।

image


हमे जहां जहां सेवा का अवसर मिला है उन सभी राज्यों में विकास के पथ पर आगे बढ़ने का पूरे समर्पित भाव से प्रयास कर रहे हैं। 

मोदी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म शताब्दी वर्ष को गरीब के कल्याण वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इसके माध्यम से सरकार, समाज और स्वैच्छिक संगठन गरीबों के कल्याण के कार्यक्रमों में अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। देश में गरीबी मिटाने के लिए केंद्र, राज्य, पंचायत या नगर पालिका सभी को मिलकर पूरी ताकत लगानी चाहिए। गरीबी से मुक्ति के लिए कंधा से कंधा मिलाकर लड़ना होगा जिन्होंने गरीबी में अपनी जिंदगी गुजारी है उन्हें सामर्थ्यवान बनाना होगा। उन्हें शिक्षित करना होगा और उन्हें काम करने का अवसर देना होगा। केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं चलाती हैं। लेकिन उन योजनाओं के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है। अशिक्षा के कारण माताओं को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि बच्चे को टीका कब लगना है। 

केंद्र सरकार ने इंद्रधनुष योजना शुरू की है, जिसके माध्यम से अब प्रत्येक बच्चों को टीका लगाने का कार्य किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीब महिलाओं को लकड़ी और कोयला वाले चूल्हे का प्रयोग करना पड़ता था। इससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ता था साथ ही जंगल भी काटे जाते थे। सरकार ने फैसला किया है कि आने वाले तीन सालों में पांच करोड़ परिवारों को लकड़ी के चूल्हे और धुएं से मुक्ति दी जाएगी। इन्हें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस का कनेक्शन दिया जाएगा। इस योजना के मूल में एक ही विचार है, देश को गरीबी से मुक्ति दिलाना। उन्होंने कहा कि देश में बड़ी आबादी नौजवानों की है। उनमें भरपूर ताकत है और उन्हें अवसर मिलेगा तो वे दुनिया को बदल सकते हैं। उन्हें हुनर सीखाना है। 

गरीब से गरीब को भी स्किल डेवलेपमेंट के माध्यम से हुनर सिखाया जा रहा है जिससे वह अपने बेहतर भविष्य का निर्माण कर सके।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार चाहती है, कि किसानों को छोटी जमीन में भी भरपूर उत्पादन मिले और उसका उचित दाम भी मिले। प्राकृतिक आपदा में भी किसानों को ताकत मिले। पहली बार देश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को सुरक्षा की गारंटी मिली है। देश में विकास को लेकर राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा हो। विकास के कामों के लिए राज्यों को बिना किसी भेदभाव के भरपूर मदद की जाएगी जिससे देश का विकास हो सके।

प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ के नए रायपुर में हो रहे विकास के कामों की तारीफ की और कहा कि कम समय में ही राज्य ने तरक्की की है और यह राज्य विकसित राज्यों की श्रेणी में पहुंच रहा है।

उन्होंने नए रायपुर में बने जंगल सफारी का लोकार्पण किया और कहा कि यहां पर्यटन की काफी संभावना है और इको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। 

इससे पहले मोदी ने नया रायपुर में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली बस रेपिड ट्रांजिट सिस्टम का शुभारंभ किया। उन्होंने किसानों के सौर सुजला योजना का भी शुभारंभ किया।

Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags