संस्करणों

कमाई के लिहाज से शाहरूख ने सलमान को पीछे छोड़ा

11th Dec 2015
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

फोर्ब्स इंडिया ने निकाली सेलिब्रेटी की कमाई की लिस्ट...

सलमान से 50 करोड़ ज्यादा की कमाई शाहरुख की...

अमिताभ बच्चन तीसरे नंबर पर...


तस्वीर साभार- फोर्ब्स इंडिया

तस्वीर साभार- फोर्ब्स इंडिया


देश में कमाई के लिहाज से मशहूर हस्तियों में बालीवुड अभिनेता शाहरूख खान फिर से पहले स्थान पर आ गये हैं। उनकी इस साल 257.5 करोड़ रुपये की कमाई होने का अनुमान है और उन्होंने इस मामले में सलमान खान को पीछे छोड़ दिया है। फोब्र्स की ताजा सूची में यह कहा गया है।

फोब्र्स ने अपनी सालाना ‘इंडिया सेलेब्रिटी लिस्ट, 2015’ में कहा है कि अभिनेता शाहरूख अपने मित्र सलमान खान से पिछले साल पीछे हो गये थे और तीसरे स्थान पर आ गये थे। यह सूची ऐसे समय आयी है जब सलमान को बंबई उच्च न्यायालय ने कल करीब 13 साल पुराने हिट एंड रन मामले में बरी कर दिया।

image


ताजा सूची के अनुसार सलमान की कमाई 202.75 करोड़ रुपये है जो शाहरूख खान की आय से 50 करोड़ रुपये कम है। अमिताभ बच्चन तीसरे स्थान पर हैं जबकि पिछले साल वह दूसरे पायदान पर थे।

फोब्र्स के अनुसार शीर्ष 100 मशहूर हस्तियों की कुल संपत्ति 2,819 करोड़ रुपये है जबकि सिनेमा और क्रिकेट का 10 शीर्ष स्थान पर दबदबा है।

सूची में महेंद्र सिंह धोनी चौथे स्थान पर हैं। उसके बाद क्रमश: आमिर खान, अक्षय कुमार, विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, दीपिका पादुकोण तथा रितिक रोशन का स्थान हैं।

पत्रिका के अनुसार कमाई के अनुमान के अलावा 100 मशहूर हस्तियों की सूची में लोकप्रियता पर भी गौर किया गया है। ‘‘इन हस्तियों की पूर्व कमाई तथा उनकी लोकप्रियता के अंक को जोड़कर यह सूची तैयार की गयी है।’’ अगर सिर्फ कमाई को देखा जाए तो 50 साल के शाहरूख खान सूची में पहले स्थान पर जबकि सलमान दूसरे स्थान पर हैं। वहीं अक्षय कुमार तीसरे स्थान पर हैं जबकि धोनी और बच्चन क्रमश: चौथे तथा पांचवें स्थान पर हैं।

फोब्र्स के अनुसार शाहरूख खान की 257.5 करोड़ रपये की कमाई ‘फोब्र्स इंडिया सेलेब्रिटीज 100’ सूची के चार साल के इतिहास में किसी भी मशहूर हस्ती के मुकाबले सर्वाधिक है। पत्रिका के अनुसार, ‘‘वास्तव में उनकी कमाई शीर्ष 100 हस्तियों की इस साल कुल 2,819 करोड़ रपये की कमाई का 9.0 प्रतिशत है।’’ हालांकि ‘लोकप्रियता’ के हिसाब से रैंकिंग के मामले में वह अभी भी पीछे हैं और 73 साल के बच्चन शीर्ष स्थान पर हैं।

सूची में आमिर खान ने पहली बार पांचवां स्थान प्राप्त किया और उनकी कमाई 104.25 करोड़ रपये आंकी गयी है जो पिछले चार साल में सर्वाधिक है।

फोब्र्स ने कहा, ‘‘यह 2012 में उनकी कमाई से 104 प्रतिशत अधिक है। वहीं दूसरी तरफ आलिया भट्ट तथा माधुरी दीक्षित भी सूची में उपर आयी हैं..।’’ इस साल की सूची में कुछ हस्तियों के रैंक में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। इस कड़ी में धनुष हैं जो 37वें स्थान पर आ गये हैं। वहीं रोहित शर्मा और अल्लू अजरुन क्रमश: 12वें तथा 42वें स्थान पर हैं।

सूची में 14 ने पहली बार स्थान पाया। उसमें रविचंद्रन अश्विन :31:, फिल्म निर्माता एस एस राजमौली तथा अभिनेता प्रभास शामिल हैं। बाहुबली की जोरदार सफलता से राजमौली तथा प्रभास को सूची में जगह मिली हैं।

पीटीआई

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags