संस्करणों

नई कार खरीदनी है तो FirstRide.in पर आइए और टेस्ट ड्राइव बुक करिए

दो युवाओं विजय कुमार रेड्डी और प्रसून अग्रवाल के दिमाग की उपज है यह वेबसाइटनई कार खरीदने संबंधी सभी आवश्यकताओं को पूरा करने में उपभोक्ताओं की करते हैं मददफिलहाल सिर्फ बैंगलोर में हैं सक्रिय लेकिन आने वाले समय में अन्य बड़े शहरों में विस्तार की है योजना

Pooja Goel
17th Jun 2015
  • Share Icon
  • Facebook Icon
  • Twitter Icon
  • LinkedIn Icon
  • Reddit Icon
  • WhatsApp Icon
Share on
image


वर्तमान समय में एक कार खरीदना कोई आसान काम नहीं है। टेस्ट ड्राइव करके यह दिखाना कि आप कार चलाना जानते हैं, फिर अपनी पसंद के रंग का चुनाव करना, उसके बाद बेहद कठिन कागजी कार्रवाई को पूरा करने के बाद और भी न जाने कितने इम्तहान पास करने के बाद ही आप अपनी पसंदीदा कार के मालिक बन पाते हैं।

आज हम आपकी मुलाकात एक ऐसी टीम से करवा रहे हैं जो इन समस्याओं का एक समुचित समाधान उपलब्ध करवाते हुए कार खरीदने वालों को सुकून का अहसास करवा रहे हैं। विजय कुमार रेड्डी और प्रसून अग्रवाल ने आपकी कार खरीदने से संबंधित प्रत्येक आवश्यकता का समाधान प्रदान करने की दिशा में कदम उठाते हुए FirstRide.in को शुरू किया।

इन दोनों ने अपने उपयोगकर्ताओं को कार खरीदते समय एक सहज अनुभव दिलवाने का लक्ष्य सामने रखकर इस कंपनी की शुरुआत की। यह अनूठा मंच अपने उपभोक्ताओं को एक कार का मालिक बनने के पूरे समय-चक्र के दौरान होने वाली परेशानियों और चुनौतियों से पार पाने में हर संभव मदद करता है।

प्रसून अग्रवाल

प्रसून अग्रवाल


इस प्रक्रिया की शुरुआत खरीददार के लिये उसकी पसंद की कार का चयन करने में मदद करने के लिये टेस्ट ड्राइव की व्यवस्था करने से शुरू होती है। इसके बाद वे उपभोक्ता को कार खरीदने के लिये ऋण की मंजूरी दिलवाते हैं। उपभोक्ता को कार का मालिक बनवाने के बाद ये भविष्य में कार के रख-रखाव और सुरक्षा के लिये बीमा करवाने और बिक्री के बाद की सेवाओं की व्यवस्था भी करवाते हैं। इस टीम की कोशिश इस पूरी प्रक्रिया को निष्पक्ष और उपभोक्ता-हितैषी दृषिकोण देने की रहती है। इन्होंने अपने उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण जानकारियां देने के उद्देश्य से बाजार में विभिन्न लोगों के साथ हाथ मिला रखा है ताकि इनके साथ जुड़े उपभोेक्ता निर्णय लेते समय सही पूर्वानुमान लगा सकें।

विजय कुमार रेड्डी

विजय कुमार रेड्डी


जब हमने इनसे इनके इस उद्यम को शुरू करने के पीछे के दृष्टिकोण और विचारधारा के बारे में पूछा तो विजय ने बताया, ‘‘बीते कुछ वर्षों में कारों का खरीद-बिक्री का व्यापार विक्रेता द्वारा संचालित होने वाले बाजार से बदलकर उपभोक्ता आधारित संचालित होने वाला बाजार बन गया है। इसका सीधा मतलब यह है कि अब बाजार उपभोक्ता की मर्जी पर चलता है दुकानदार की नहीं। आज का उपभोक्ता चतुर, जानकार और अपनी अगली खरीद के बारे में स्पष्ट विचारधारा रखने वाला हो गया है। डीलरशिप तो अब केवल उनके द्वारा तय किये गए उत्पाद को उनतक पहुंचाने का साधन बनकर रह गई हैं। कार डीलर की दुकान पर सेल्स का काम करने वाले युवकों के पेट पर तो बहुत समय पूर्व ही लात पड़ चुकी है। उनका स्थान अब इंटरनेट से प्राप्त होने वाले डाटा, जानकारी, ज्ञान और सुझावों ने ले ली है।’’

समय तेजी से बदल रहा है और उसी के साथ उपभोक्ताओं का चीजों को आॅनलाइन खरीदने का मनोविज्ञान भी बदल रहा है। ई-काॅमर्स के क्षेत्र में भारत में आया भारी उछाल उस बात का द्योतक है कि भारतीय उपभोक्ता कम से कम असुविधा का सामना करते हुए अपने दरवाजे पर अच्छी गुणवत्ता वाले उतपादों को पाना चाहते हैं। विभिन्न अध्ययनों से यह साफ हुआ है कि विभिन्न श्रेणियों में से उपभोक्ता किताब और इलेक्ट्रिॉनिक सामान आॅनलाइन खरीदना सबसे अधिक पसंद करते हैं। ऐसे में हमारे सामने जो एक सवाल आता है वह है, ‘‘तो फिर क्यों नहीं एक कार आॅनलाइन खरीदी जाए?’’

निश्चित रूप से नकट भविष्य में हम कार भी आॅनलाइन खरीदने में सफल होंगे और इस दिशा में सकारात्मक संकेत मिलने भी शुरू हो गए हैं। इस तथ्य से कौन इनकार कर सकता है कि स्नैपडील विशेष रूप में टाटा की कारों को बेच सकता है?

इसी भावना को आगे बढ़ाते हुए प्रसून अग्रवाल कहते हैं, ‘‘यह कारों को खरीदने का समय है। आॅनलाइन रिसर्च करिये, एक टेस्ट ड्राइव बुक करिये और फिर अपनी पसंदीदा कार आॅनलाइन खरीद लीजिये।’’ अपने उत्पाद के बारे में और जानकारी देते हुए वे कहते हैं, ‘‘हमने एक स्वच्छ और उपभोक्ता के अनुकूल वेबसाइट तैयार की है। चंकि अधिकतर लोगों के लिये कार दूसरी सबसे अधिक खरीदी जाने वाली वस्तु है इसलिये कार खरीदने की प्रक्रिया में टेस्ट ड्राइव की एक अहम भूमिका होती है। एक कार की टेस्ट ड्राइविंग उसकी सभी विशेषताओं से आपको रूबरू करवा देती है। वर्तमान में भारत में टेस्ट ड्राइव की पूरी प्रक्रिया मैनुअल है और बेहद अनियोजित है। हमने शहा के सभी कार विक्रेताओं के यहां आयोजित होने टेस्ट ड्राइव पर नजर रखने वाली प्रणाली को तैयार किया है।’’

फिलहाल ये लोग बैंगलोर में अपनी सेवाएं दे रहे हैं और निकट भविष्य में चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, पुणे और दिल्ली में विस्तार की योजनाओं पर काम कर रहे हैं।

  • Share Icon
  • Facebook Icon
  • Twitter Icon
  • LinkedIn Icon
  • Reddit Icon
  • WhatsApp Icon
Share on
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें