संस्करणों
विविध

8 बॉलीवुड फिल्में जिनकी नकल हॉलीवुड ने की

हॉलीवुड ने भी की है बॉलीवुड की नकल...

5th Jul 2017
Add to
Shares
143
Comments
Share This
Add to
Shares
143
Comments
Share

जिन्हें ऐसा लगता है कि बॉलीवुड सिनेमा सिर्फ हॉलीवुड की नकल के भरोसे चल रहा है तो उनका सोचना पूरी तरह से गलत है, क्योंकि बॉलीवुड ने भी ऐसी कुछ फिल्में दी हैं, जिनकी नकल करने से हॉलीवुड अपने आप को रोक नहीं पाया। आज हम आपको बता रहें हैं उन फिल्मों के बारे में जिनका कथानक इतना प्रभावशाली था कि हॉलीवुड ने भी उसकी नकल की।

image


1 अरब से भी ज्यादा की आबादी में प्रतिभाशाली फिल्म-कथाकारों और निर्देशकों की कमी नहीं है, लेकिन पैसों की प्रधानता वाली इंडस्ट्री में अच्छी कहानियों वाली फिल्मों को प्रमुखता नहीं मिल पाती है।

बॉलीवुड फिल्मों पर गाहे-बगाहे विदेशी फिल्मों के कथानक और दृश्यों का नकल करने के आरोप लगते रहते हैं। एक दौर में बॉलीवुड में हिट फिल्मों का एक समीरकण तैयार हो गया था कि हॉलीवुड फिल्मों की कहानी को भारतीय परिदृश्य में मोल्ड करके, कैची डायलॉग डाल साथ में चार-पांच गाने चिपका दो, बस हो गया । ऐसा नहीं है कि 1अरब से भी ज्यादा की आबादी में प्रतिभाशाली फिल्म-कथाकारों और निर्देशकों की कमी है, लेकिन पैसों की प्रधानता वाली इंडस्ट्री में अच्छी कहानियों वाली फिल्मों को प्रमुखता नहीं मिल पाती है। फिर भी इस भेड़चाल से इतर कई निर्देशकों ने कई सारी क्लासिक फिल्में इस देश को दी हैं, जिनकी न सिर्फ कहानियां विश्वस्तरीय हैं बल्कि लोगों को दिलों तक पहुंचने में इन्होंने सफलता भी पाई है। यहां हम आपको बता रहें हैं, उन्हीं फिल्मों के बारे में जिनका कथानक इतना प्रभावशाली था कि हॉलीवुड ने भी उनकी नकल कर ली...

फिल्में जो बनीं हॉलीवुड के लिए प्रेरणास्रोत

हॉलीवुड के फेमस एक्टर बेन किंग्सले की फिल्म ‘ए कॉमन मैन’ का नाम इस लिस्ट में सबसे पहले आता है। यह फिल्म साल 2008 में आयी बॉलीवुड फिल्म अ वेडनेस डे की कॉपी थी। हॉलीवुड फिल्म अ कॉमन मैन को साल 2013 में एक श्रीलंकन डायरेक्टर चंद्रन रुतनम ने बनाया था, जिसमें बेन क्रॉस और ऑस्कर विजेता एक्टर बेन किंगस्ले थे। इस फिल्म को मेड्रिड फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट फिल्म के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

हॉलीवुड में बनी फिल्म ‘जस्ट गो विद इट’ सलमान खान की एंटरटेनिंग फिल्म ‘मैंने प्यार क्‍यों किया’ से प्रेरित है। इस फिल्म का निर्देशन डेनिस डुगन ने किया था और ये फिल्म एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है। सलमान खान अभिनीत फिल्म मैंने प्यार क्यों किया साल 2005 में आई थी। वैसे सलमान खान की फिल्म मैंने प्यार क्यों किया बॉलीवुड में उतनी सफल नहीं हो पायी थी, जितनी इससे उम्मीद थी। फिर भी हॉलीवुड डायरेक्टर डेनिस डगन को इसकी कहानी भा गयी और उन्होंने इससे प्रेरित होकर फिल्म बना दी। फिल्म में मुख्य भूमिका निकोल किडमैन ने निभायी थी। फिल्म जस्ट गो विद इट हॉलीवुड में साल 2011 में रिलीज हुई थी।

2012 में आई अंशुमान खुराना और यामी गौतम की फिल्म विक्की डोनर को हॉलीवुड ने हाथों-हाथ लिया। इस फिल्म की रिलीज के साल भर बाद ही यानी 2013 में स्पर्म डोनेशन की थीम पर हॉलीवुड फिल्म द डिलिवरी मैन बनाई। डिलीवरी मैन की कहानी काफी हद तक विकी डोनर से मिलती जुलती है। इस फिल्म का निर्देशन केन स्कॉट ने किया था।

बॉलीवुड में बनी शाहरुख अभिनीत फिल्म डर नब्बे के दशक की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक थी। ठीक इसी फिल्म की तरह हॉलीवुड में भी एक बनाई गई ‘फीयर’। दिलचस्प बात ये कि दर्शकों को जिस तरह से फिल्म डर पसंद आई, उसी तरह हॉलीवुड डायरेक्टर जेम्स फोले के निर्देशन में बनी फिल्म को भी दर्शकों द्वारा काफी सराहा गया।

1995 में आई रंगीला और 2004 में आई हॉलीवुड फिल्म विन ए डेट विद टैड हैमिल्टन की कहानी लगभग-लगभग एक जैसी है। फिल्म के कैरेक्टर्स में कुछ बदलाव किये गये थे, लेकिन फिल्म की स्टोरी लाइन एकदम रंगीला जैसी थी। हॉलीवुड डायरेक्टर रॉबर्ट ल्यूकेटिक के निर्देशन में बनी ये फिल्म एक कॉमेडी फिल्म है। फिल्म रंगीला डायरेक्टर राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित एक बेहतरीन लव ट्रायंगल फिल्म थी। इस फिल्म में आमिर खान, जैकी श्रॉफ और उर्मिला मातोंडकर ने काम किया था।

जब वी मेट मूवी भला किसे याद नहीं होगी, इस फिल्म में शाहिद और करीना को जोड़ी को खूब सराहा गया। ये फिल्म एक ऐसी लड़की की कहानी थी जो अपने ब्वॉयफ्रेंड के लिए घर से निकलती है लेकिन उसे किसी ओर लड़के से प्यार हो जाता है। वहीं हॉलीवुड में भी इसी कहानी के साथ फिल्म बनाकर तैयार की गई जिसका नाम है लीप ईय़र और इस फिल्म को डायरेक्ट किया था आनंद टकर ने।

1964 में आई राज कपूर की फिल्म संगम उस दौर की सुपरहिट फिट थी वहीं 2001 में आई हॉलीवुड फिल्म पर्ल हार्बर को इसकी कॉपी माना जाता है। इस अमेरिकन रोमांटिक एक्शन वॉर फिल्म का निर्देशन माइकल बे ने किया था।

छोटी सी बात 1975 में आई फिल्म थी। 2005 में आई हॉलीवुड फिल्म ‘हिच’ उससे तकरीबन 30 साल पहले आई बॉलीवुड फिल्म ‘छोटी सी बात’ का ही रीमेक लगती है।

Add to
Shares
143
Comments
Share This
Add to
Shares
143
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें