संस्करणों
विविध

दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में ये 5 भारतीय भी शामिल

3rd Nov 2017
Add to
Shares
407
Comments
Share This
Add to
Shares
407
Comments
Share

फोर्ब्स की लिस्ट में सबसे ऊपर रहने वाली भारतीय आईसीआईसीआई की सीईओ चंदा कोचर हैं। कोचर ने 32वीं रैंक हासिल की है। वहीं एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ रोशनी नादर मल्होत्रा ने 57वीं रैंक हासिल की है। 

चंदा कोचर, प्रियंका और रोशनी नाडर

चंदा कोचर, प्रियंका और रोशनी नाडर


फोर्ब्स द्वारा जारी इस लिस्ट में सबसे पहला स्थान जर्मन चांसलर ऐंगला मर्केल का है। इसके अलावा कई भारतीय मूल की भी महिलाएं हैं जिन्होंने इस लिस्ट में अपनी जगह पक्की की। 

हाल ही में हॉलिवुड में दस्तक देकर अपनी पहचान स्थापित करने वाली प्रियंका चोपड़ा को इस लिस्ट में शामिल किया गया है। वह यूनिसेफ की ग्लोबल गुडविल ब्रैंड ऐम्बैसडर भी हैं। 

फोर्ब्स मैग्जीन द्वारा जारी की जाने वाली दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की 2017 की लिस्ट में भारत की 5 महिलाओं का नाम शुमार है। हर साल जारी होने वाली इस लिस्ट के 14वें संस्करण में जिन 5 भारतीय महिलाओं ने जगह बनाई है उनमें आईसीआईसीआई बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर (32वीं रैंक), HCL की सीईओ और डायरेक्टर रोशनी नाडर मल्होत्रा, बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ (64वां स्थान), हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया लिमिटेड की डायरेक्टर शोभना भारतीया (92) और बॉलिवुड ऐक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा भी शामिल हैं जिन्हें 97 वीं रैंक हासिल हुई।

फोर्ब्स द्वारा जारी इस लिस्ट में सबसे पहला स्थान जर्मन चांसलर ऐंगला मर्केल का है। इसके अलावा कई भारतीय मूल की भी महिलाएं हैं जिन्होंने इस लिस्ट में अपनी जगह पक्की की। उसमें पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नुई ने इस लिस्ट में 11 वां स्थान हासिल किया है। वे भारतीय मूल की महिला हैं। वहीं भारतीय मूल की अमेरिकी निकी हेले इस लिस्ट में 43वें नंबर पर हैं। जर्मन चांसलर मर्केल लगातार सातवें साल इस लिस्ट में टॉप पर हैं। वह अब तक 12 बार इस लिस्ट में टॉप पर रह चुकी हैं। वहीं मर्केल के बाद दूसरा नंबर भी एक राजनेता का है। यूके के पीएम टरीजा मे इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

चंदा कोचर देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक की डायरेक्टर हैं तो वहीं किरण मजूमदार देश के बड़े फार्मास्यूटिकल और क्लिनिकल रिसर्च बायोकॉन से जुड़ी हैं। शोभना भारतीया हिंदुस्तान टाइम्स ग्रुप की डायरेक्टर व एडिटोरियल डायरेक्टर हैं। वे ऑनलाइन जॉब पोर्टल से भी जुड़ी हैं। हाल ही में हॉलिवुड में दस्तक देकर अपनी पहचान स्थापित करने वाली प्रियंका चोपड़ा को इस लिस्ट में शामिल किया गया है। वह यूनिसेफ की ग्लोबल गुडविल ब्रैंड ऐम्बैसडर भी हैं। फोर्ब्स ने प्रियंका को मनोरंजन और मीडिया के क्षेत्र में सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में 15वीं पोजिशन पर रखा है। लिस्ट में पॉप क्वीन बियॉन्स चौथे स्थान पर हैं। सिंगर टेलर स्विफ्ट 12वें और हैरी पॉटर की राइटर जेके रोलिंग 13वें स्थान पर हैं।

फोर्ब्स द्वारा जारी एक वक्तव्य में कहा गया, 'लिस्ट में शामिल सभी 100 महिलाएं प्रभावशाली हैं और इंडस्ट्री के कल्चर को बदल रही हैं। ये वो महिलाएं हैं जो अरबों रुपये के ब्रैंड को स्थापित करती हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान भी स्थापित कर रही हैं।' इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप का भी नाम शामिल है। प्रियंका चोपड़ा को सबसे ज्यादा कमाने वाली ऐक्ट्रेस में 8वें स्थान पर रखा गया है पिछले साल वह 10वें नंबर पर थीं। इस बार लिस्ट में 23 नई महिलाओं को जगह दी गई है।

यह भी पढ़ें: इन 5 तरीकों से आज के युवा शादी में तामझाम से कर रहे किनारा

Add to
Shares
407
Comments
Share This
Add to
Shares
407
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें