संस्करणों

दिल्ली और माणेसर के बीच 4000 करोड़ की परियोजना मेट्रिनो पर दो महीनों में शुरू होगा काम

YS TEAM
8th Jun 2016
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली और माणेसर के बीच सरकार की महत्वकांक्षी 4,000 करोड़ रुपये की लागत वाली सार्वजनिक परिवहन परियोजना ‘मेट्रिनो’ पर अगले दो महीनों में काम शुरू हो जाएगा। मेट्रिनो एक चालक रहित परिवहन प्रणाली है जो रोपवे पर चलती है।

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘‘हमें नयी दिल्ली में धौला कुआं से हरियाणा के माणेसर तक मेट्रिनो परियोजना के निर्माण के लिये चार निविदाएं मिली हैं और हम दो महीनों में काम शुरू होने की उम्मीद कर रहे हैं।’’ उन्होंने टीसीआई तथा आईआईएम कोलाकात की ‘भारत में सड़क मार्ग द्वारा माल ढुलाई की परिचालन दक्षता’ विषय पर संयुक्त रिपोर्ट जारी किये जाने के मौके पर अलग से बातचीत में यह बात कही।

image


परियोजना धौला कुआं से हरियाणा के माणेसर के बीच 70 किलोमीटर मार्ग को जोड़ेगी। इससे राष्ट्रीय राजधानी में भीड़-भार कम होगी और यातायात सुगम होगा।

गडकरी ने कहा कि रोपवे जैसी प्रणाली बिजली पर काम करती है और यह चालकरहित पॉड होगा जो निर्धारित स्टेशनों पर रूकेगा। इससे सड़कों पर भीड़-भार कम होगी। उन्होंने कहा कि मेट्रिनो की पूंजी लागत 50 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर है जबकि मेट्रो के मामले में यह 250 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर है। उन्होंने कहा कि राजमार्ग क्षेत्र में सुधार के लिये बड़े पैमाने पर काम जारी है और पायलट परियोजना इस दिशा में एक कदम है।

(पीटीआई)

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

    Latest Stories

    हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें