संस्करणों
विविध

ब्लड डोनेशन के लिए फेसबुक की नई पहल, आसानी से मिलेगा खून

28th Sep 2017
Add to
Shares
51
Comments
Share This
Add to
Shares
51
Comments
Share

फेसबुक के रिसर्चरों ने सुझाया कि लोगों के पास फेसबुक जैसा प्रभावी टूल है। कई सारे लोग ऐसे हैं जो खून देना चाहते हैं, लेकिन उन्हें सही जरूरतमंद के बारे में पता नहीं होता है।

कुछ यूं दिखेगा फेसबुक का नया फीचक

कुछ यूं दिखेगा फेसबुक का नया फीचक


फेसबुक ने आज यानी 28 सितंबर को यह शानदार फीचर लॉन्च कर दिया है जहां रक्तदाता बड़ी आसानी से साइन अप कर फेसबुक को जानकारी दे सकते हैं।

इस पुनीत काम में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी हो सके इसके लिए फेसबुक लोगों की न्यूज फीड में यह संदेश दिखाएगा जिसके माध्यम से लोग रक्तदान करने के लिए फेसबुक पर साइन अप कर सकेंगे। 

दुनिया के तमाम देशों की तरह भारत में भी खून की काफी कमी है। इसी वजह से खून के जरूरतमंद लोगों को वक्त पर खून नहीं मिल पाता है। कई बार तो स्थिति ऐसी बनती है कि मरीज के परिवार के किसी व्यक्ति को ही खून दान करना पड़ता है जिसके बाद खून मिल पाता है। दान किए गए खून को ब्लड बैंक या हॉस्पिटल में रखे संबंधित ब्लड ग्रुप से बदल दिया जाता है। इस समस्या का समाधान करने के लिए फेसबुक ने एक अच्छी पहल शुरू की है। अब फेसबुक ऐसे लोगों की पहचान करेगा जो नियमित रूप से खून देते रहते हैं और उन लोगों के लिए भी एक विकल्प मुहैया करवाएगा जिन्हें खून की जरूरत होगी।

वैसे भी कई सारे लोग रोजाना फेसबुक पर ब्लड की जरूरत संबंधी पोस्ट डालते ही रहते हैं। इसी वजह से फेसबुक ने सोचा है कि क्यों न ऐसी पोस्ट की बजाय सीधे एक फीचर ऐड किया जाए। फेसबुक ने कहा, 'हमें लगता है कि हम रक्तदाताओं और जरूरतमंदों को काफी आसानी से जोड़ सकते हैं।' फेसबुक के रिसर्चरों ने सुझाया कि लोगों के पास फेसबुक जैसा प्रभावी टूल है। कई सारे लोग ऐसे हैं जो खून देना चाहते हैं, लेकिन उन्हें सही जरूरतमंद के बारे में पता नहीं होता है। वे खून की जरूरत के बारे में रूबरू ही नहीं रहते हैं। इस फीचर की मदद से जिन लोगों को खून की जरूरत होगी वे बड़ी आसानी से रक्तदाताओं को खोज सकेंगे।

फेसबुक ने आज यानी 28 सितंबर को यह शानदार फीचर लॉन्च कर दिया है जहां रक्तदाता बड़ी आसानी से साइन अप कर फेसबुक को जानकारी दे सकते हैं। इसके बाद जब किसी को जरूरत होगी तो वह आसाानी से ब्लड डोनर्स को खोज सकेगा। फेसबुक ने इसके लिए कई सारे नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन्स, हेल्थ इंडस्ट्री के एक्सपर्ट, रक्तदाताओं और फेसबुक यूज करने वालों से बात की जो ब्लड के लिए फेसबुक का सहारा लेते हैं। अगले महीने अक्टूबर की पहली तारीख को राष्ट्रीय रक्तदाता दिवस का आयोजन किया जाता है। उसी को ध्यान में रखते हुए इसे अभी लॉन्च किया गया है।

1 अक्टूबर की शुभ तारीख से ही रक्तदाता बनाने की भी शुरुआत होगी। इस पुनीत काम में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी हो सके इसके लिए फेसबुक लोगों की न्यूज फीड में यह संदेश दिखाएगा जिसके माध्यम से लोग रक्तदान करने के लिए फेसबुक पर साइन अप कर सकेंगे। इसका एक और फायदा यह भी होगा कि लोगों की प्रोफाइल में यह जानकारी फीड हो जाएगी कि संबंधित व्यक्ति रक्तदाता है और जरूरत पड़ने पर वह रक्तदान कर सकता है। वैसे अगर यूजर्स चाहेंगे तो इस जानकारी को अपने तक सीमित कर सकेंगे लेकिन चाहें तो वह इसे पब्लिक भी कर सकेंगे। सबसे पहले यह सुविधा फेसबुक के एंड्रायड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी। वेबसाइट के जरिए फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकेंगे। क्योंकि भारत में एंड्रॉयड यूजर्स की अच्छी-खासी तादाद है।

फेसबुक ने बताया कि आने वाले कुछ हफ्तों में इसे लोगों के साथ ही संगठनों के लिए भी आसान बनाया जाएगा। इसके साथ ही उन ब्लड बैंकों और अस्पतालों को भी जोड़ा जाएगा जो फेसबुक के माध्यम से ब्लड डोनेशन कैंप लगाना चाहते होंगे। फेसबुक पर आमतौर पर कोई भी कॉमन पोस्ट करने पर वह पोस्ट सभी मित्रों के पास नहीं पहुंचती है, ऐसे में जरूरी व्यक्ति मदद की तलाश में ही रह जाता है। लेकिन अब फेसबुक इस विकल्प को भी विकसित करेगा और रक्तदान करने के लिए स्पेशल पोस्ट क्रिएट करने का ऑप्शन देगा। यह पोस्ट बड़ी आसानी से रक्तदाता के पास पहुंच जाएगी। आसपास के रक्तदाताओं को भी इसकी जानकारी मिल सकेगी। अगर रक्तदाता रक्तदान करना चाहेगा तो काफी आसानी से वॉट्सऐप, मैसेंजर या फोन के जरिए सीधे जरूरतमंद से संपर्क कर सकेगा।

यह भी पढ़ें: ट्विटर में बढ़ने वाली है शब्दसीमा, 140 की जगह 280 शब्दों में कहिए अपनी बात

Add to
Shares
51
Comments
Share This
Add to
Shares
51
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें