अडानी ग्रुप ने 2 सीमेंट प्लांट किए बंद, नोटिस जारी कर कर्मचारियों को काम पर ना आने को कहा!

By Anuj Maurya
December 15, 2022, Updated on : Thu Dec 15 2022 07:29:36 GMT+0000
अडानी ग्रुप ने 2 सीमेंट प्लांट किए बंद, नोटिस जारी कर कर्मचारियों को काम पर ना आने को कहा!
अडानी ग्रुप की तरफ से घाटे का हवाला देते हुए हिमाचल में अंबुजा सीमेंट और एसीसी के दो प्लांट बंद किए जाने की खबर है. नोटिस जारी कर के कर्मचारियों से काम पर ना आने को कहा गया है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कुछ महीने पहले ही में गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनी अडानी ग्रुप (Adani Group) ने एसीसी (Acc Cement) और अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) का अधिग्रहण पूरा किया है. उसके बाद अडानी ग्रुप देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट सप्लायर (Adani Group Cement Supplier) बन गया था. अब खबर ये है कि अडानी ग्रुप ने घाटे का हवाला देते हुए हिमाचल प्रदेश में दो सीमेंट प्लांट को तत्काल प्रभाव से बंद (Adani Group Shut Down 2 Cement Plants) कर दिया है. हिमाचल प्रदेश के लोकल न्यूज पेपर और डिजिटल मीडिया की खबरों के मुताबिक अडानी ग्रुप ने बरमाणा एसीसी और दाड़लाघाट के अंबुजा सीमेंट के प्लांट पर ताला लगा दिया है.

नोटिस जारी, कर्मचारियों को काम पर आने से किया मना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बरमाणा प्लांट हेड ने एक नोटिस जारी कर सभी कर्मचारियों को ड्यूटी पर आने से मना कर दिया है. इस प्लांट में करीब 980 लोग काम करते हैं, वहीं लगभग 3800 ट्रक ऑपरेटरों की रोजी रोटी भी इस प्लांट पर निर्भर है. वहीं दूसरी ओर दाड़लाघाट में करीब 800 लोग काम करते हैं. वहीं लगभग 3500 ट्रक ऑपरेटर कंपनी से जुड़े हैं. अभी कंपनी ने ये नहीं बताया है कि प्लांट कब तक बंद रहेंगे, लेकिन अगर ये लंबा चलता है या फिर स्थाई रूप से इन्हें बंद किया जाता है तो इससे करीब 10 हजार लोगों की रोजी रोटी खतरे में आ सकती है. हिमाचल के लोकल अखबार दिव्य हिमाचल ने इस खबर को अपने फ्रंट पेज पर जगह दी है.

cement plant

हिमाचल प्रदेश के लोकल अखबार दिव्य हिमाचल ने सीमेंट प्लांट बंद होने की खबर को प्रमुखता से पहले पेज पर जगह दी है.

बरमाणा स्थित प्लांट के हेड अमिताव सिंह की तरफ से जारी नोटिस में कहा है कि ट्रांसपोर्ट और कच्चे माल की लागत बढ़ने की वजह से और मौजूदा हालत में सीमेंट ढुलाई कम हो जाने की वजह से कंपनी के मार्केट शेयर पर बुरा असर पड़ा है. इन सब की वजह से कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. इन वजहों से प्लांट की सभी गतिविधियों को तुरंत बंद करने के लिए कंपनी मजबूर है. ऐसे में सभी कर्मचारियों को सूचित किया गया है कि वह काम पर ना आएं.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा नोटिस

Yourstory Media ने अडानी ग्रुप को मेल भेजकर इस पर प्रतिक्रिया लेने की कोशिश की, लेकिन खबर लिखे जाने तक कोई जवाब नहीं आया है. इसी बीच हिमाचल में अडानी ग्रुप की तरफ से सीमेंट के दो प्लांट बंद किए जाने के नोटिस सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. हालांकि, अभी तक अडानी ग्रुप ने इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

राजनीतिक उथल-पुथल का असर तो नहीं?

हाल ही में हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे आए हैं. इन नतीजों में कांग्रेस जीती है, जबकि सत्ताधारी भाजपा सरकार को हार का मुंह देखना पड़ा है. अब बातें ये हो रही हैं कि अडानी ग्रुप की तरफ से दो सीमेंट प्लांट बंद किए जाने की एक बड़ी वजह राजनीतिक उथल-पुथल भी हो सकती है. खैर, अडानी ग्रुप की तरफ से इसकी आधिकारिक घोषणा के बाद ही तस्वीर पूरी तरह साफ होगी कि ये प्लांट कब तक बंद रहेंगे और खुलेंगे या नहीं?