कंगना रनौत के अच्‍छे दिन- मस्‍क ने किया एलान, वापस आएंगे सस्‍पेंडेड ट्विटर अकाउंट

By yourstory हिन्दी
November 28, 2022, Updated on : Mon Nov 28 2022 11:23:41 GMT+0000
कंगना रनौत के अच्‍छे दिन- मस्‍क ने किया एलान, वापस आएंगे सस्‍पेंडेड ट्विटर अकाउंट
दुनिया भर से कुल 31,62,112 यूजर्स ने वोटिंग में हिस्‍सा लिया, जिसमें से 72.4 फीसदी यूजर्स ने कहा कि सस्‍पेंडेड अकाउंट वापस आने चाहिए.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पिछले दिनों जिन-जिन लोगों के ट्विटर अकाउंट बड़बोलेपन और हेट स्‍पीच की भेंट चढ़ गए थे, उन सबके अच्‍छे दिन आने वाले हैं. एलन मस्‍क ने ऐलान किया है कि ट्विटर के सभी सस्‍पेंडेड अकाउंट्स को फिर से बहाल किया जाएगा.


ट्विटर के बंद किए जा चुके खातों को फिर से शुरू किया जाए या नहीं, इसी सवाल के साथ एलन मस्‍क ने एक पोल करवाया था. पोल में यूजर्स से सवाल पूछा गया था कि क्‍या ट्विटर से सस्‍पेंड कर दिए गए सभी खातों को फिर से एक्टिवेट किया जाना चाहिए, बशर्ते उन्‍होंने किसी कानून का उल्‍लंघन न किया हो या किसी गंभीर स्‍पैम गतिविधि में लिप्‍त न हों.


दुनिया भर से कुल 31,62,112 यूजर्स ने वोटिंग की प्रक्रिया में हिस्‍सा लिया, जिसमें से 72.4 फीसदी यूजर्स का जवाब था कि सस्‍पेंडेड अकाउंट वापस आने चाहिए. 72.4 फीसदी यूजर्स ने हां में और 27.6 फीसदी यूजर्स ने ना में जवाब दिया.


मस्‍क ने पोल के जवाब में ट्वीट करके कहा कि लोगों ने अपनी राय दे दी है. एमनेस्‍टी (अकाउंट बहाली) की प्रक्रिया अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी. अपने ट्वीट के अंत में एलन मस्‍क ने एक मुहावरा लिखा- “वोक्स पॉपुली, वोक्स देई.” यह लातिन भाषा का एक बहुत प्रसिद्ध मुहावरा है, जिसका अर्थ होता है-  “जनता की आवाज, भगवान की आवाज है.”


हालांकि कुछ सस्‍पेंडेड अकाउंट तो इस पोल से पहले ही ट्विटर पर वापसी कर चुके हैं. एलन मस्‍क ने ट्विटर की कमान संभालने के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को फिर से बहाल कर दिया था. हालांकि वापसी के बाद से उनके अकाउंट पर सन्‍नाटा ही पसरा है. लेकिन इस वापसी से पहले भी मस्‍क ने ट्विटर पर पोल करवाकर लोगों की राय मांगी थी.


डोनाल्‍ड ट्रंप की अकाउंट बहाली को लेकर कराए गए इस ट्विटर पोल में तकरीबन डेढ़ करोड़ यूजर्स ने हिस्‍सा लिया. 52 फीसदी यूजर्स का कहना था कि ट्रंप का अकाउंट फिर से बहाल होना चाहिए और 48 फीसदी यूजर्स ने कहा कि नहीं होना चाहिए. ज्‍यादा लोगों के हां


वर्ष 2021 में जब ट्रंप का ट्विटर खाता सस्पेंड किया गया, उस वक्‍त उन्‍हें ट्विटर पर 88 मिलियन से ज्यादा लोग फॉलो कर रहे थे. तकरीबन दो साल तक सस्‍पेंड रहने के बाद इस रविवार को डोनाल्‍ड ट्रंप का अकाउंट फिर से एक्टिवेट हो गया, लेकिन ट्रंप ने अकाउंट इस्‍तेमाल करने से इनकार कर दिया.  


भारत में भी कुछ जाने-माने सेलिब्रिटीज का अकाउंट सस्‍पेंशन की भेंट चढ़ चुका है. इस फेहरिस्‍त में सबसे बड़ा नाम तो बॉलीवुड की अदाकारा कंगना रनौत का भी है. 2021 में कंगना का ट्विटर अकाउंट सस्‍पेंड हो गया था. उन्‍होंने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर एक आपत्तिजनक ट्वीट कर किया था.


उन्‍होंने ममता बनर्जी की तुलना बेलगाम दैत्‍य से की और प्रधानमंत्री मोदी को उन पर लगाम लगाने के लिए अपना विराट रूप दिखाने को कहा. हालांकि कंगना इसके पहले भी वह लगातार ट्विटर पर बेहद भड़काऊ भाषा में आपत्तिजनक ट्वीट कर रही थीं.  


कंगना रनौत के अलावा गायक अभिजीत भट्टाचार्य, अभिनेत्री पायल रोहतगी और अभिनेता सुशांत सिंह समेत कई लोगों का अकाउंट विभिन्‍न कारणों से सस्‍पेंड किया जा चुका है.  


Edited by Manisha Pandey