एग्रीटेक स्टार्टअप Krishi Network ने किया एडटेक एग्री प्लेटफार्म Rocket Skills का अधिग्रहण

Krishi Network एग्रीटेक प्लेटफॉर्म के साथ जुड़कर Rocket Skills टेक्नोलॉजी नई व्यावसायिक क्षमताओं के माध्यम से किसानों के नेटवर्क को और अधिक सशक्त बनाएगी. इसके अलावा यह किसानों के लिए सूचना पहुंच को आसान बनाने में मदद करने के साथ साथ उन्हें अपनी भूमि से अधिक लाभ अर्जित करने में भी सक्षम बनाएगा.
0 CLAPS
0

किसानों के बीच सूचना पहुँच को आसान बनाने और उन्हें पूर्णतः प्रतिबद्ध प्लेटफार्म प्रदान करने के लिए एग्रीटेक स्टार्टअप Krishi Network ने मंगलवार को घोषणा की है कि उसने Rocket Skills, जो कि एक एडटेक प्लेटफॉर्म है, जो किसानों को किफायती मूल्य पर एग्रोनॉमिस्ट/ बिज़नेस से ऑनलाइन ट्रेनिंग कोर्स मुहैया कराता है, का अधिग्रहण (acquisition) कर लिया है. इस अधिग्रहण के माध्यम से, एक छोटे से निवेश के साथ अपना व्यवसाय शुरू करने वाले इच्छुक किसानों को बेहतर ऑनलाइन मेंटरशिप एवं ऑर्गनाइज़्ड ऑनलाइन कोर्स तक पहुंच प्राप्त होगी.

एग्रीटेक प्‍लेटफार्म Krishi Network ने मशहूर अभिनेता पंकज त्रिपाठी को इसी साल फरवरी महीने में कंपनी में निवेशक और ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की थी.

तब पंकज त्रिपाठी ने कहा था, "किसानी की पृष्‍ठभूमि के चलते, मैं हमेशा से उन प्रयासों में मदद देने को उत्‍सुक रहता हैं जो किसानों को अपने कारोबार को बढ़ावा देने वाली जानकारी सुलभ कराते हैं। जब मैं खेती-बाड़ी किया करता था तो सही जानकारी प्राय: उपलब्‍ध नहीं होती थी, लेकिन Krishi Network जिस तरह से आज किसानों को सपोर्ट दे रहा है, वह वाकई सराहनीय पहल है।"

सांकेतिक चित्र

Krishi Network की स्‍थापना IIT खड़गपुर के पूर्व छात्रों आशीष मिश्रा और सिद्धांत भूमिया ने की है और यह इंटरनेट की गांवों-देहातों में बढ़ती पैठ का लाभ उठाकर ऐसा प्‍लेटफार्म उपलब्‍ध करा रहा है जिसकी मदद से किसानों की पहुंच ऐसी महत्‍वपूर्ण जानकारी तक होती है जो उन्‍हें अपनी भूमि से अधिक लाभ कमाने में मददगार साबित होती है।

वहीं, 2020 में स्थापित, Rocket Skills एक एडटेक प्लेटफॉर्म है जो कि इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स द्वारा क्यूरेट किए गए हाई क्वालिटी वाले ऑनलाइन मेंटरशिप और कस्टम डिज़ाइन कोर्सेज के माध्यम से व्यक्तियों को कुशल बनाने की दिशा में काम कर रहा है. Krishi Network एग्रीटेक प्लेटफॉर्म के साथ जुड़कर Rocket Skills टेक्नोलॉजी नई व्यावसायिक क्षमताओं के माध्यम से किसानों के नेटवर्क को और अधिक सशक्त बनाएगी. इसके अलावा यह किसानों के लिए सूचना पहुंच को आसान बनाने में मदद करने के साथ साथ उन्हें अपनी भूमि से अधिक लाभ अर्जित करने में भी सक्षम बनाएगा.

Krishi Network के को-फाउंडर आशीष मिश्रा ने कहा, “हमारी टारगेट ऑडियंस होने के नाते, भारतीय किसान, जो कि जागरूकता के अभाव में निरंतर यह सामना करते रहते हैं कि फसल को कुशलता पूर्वक किस प्रकार उगाया जाए, इसका अधिकतम लाभ किस तरह से उठाया जाए और प्रशिक्षण की भारी कमी को किस तरह पूरा किया जाए आदि शामिल है. Rocket Skills का अधिग्रहण करने के बाद अब, हम किसानों को कृषि क्षेत्रों में उनकी रुचि के आधार पर प्रशिक्षण देंगे और उन लोगों की मदद करेंगे जो कि अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं. इसके अलावा यह अधिग्रहण हमें अपने परिचालन को और अधिक बढ़ावा देने तथा किसानों के साथ अपनी जमीनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए राजस्व लक्ष्य हासिल करने में भी मदद करेगा.”

40 लाख से अधिक किसान पहले से ही अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं, इसके साथ ही Krishi Network का लक्ष्य अपने संचालन को बढ़ावा देना और किसानों के साथ अधिक जमीनी उपस्थिति का विस्तार करना है. इसके अलावा स्टार्टअप अब Rocket Skills को कृषि सफल (ऑन-डिमांड ट्रेनिंग कोर्सेज की पेशकश) के रूप में भी रीब्रांड करेगा तथा Krishi Plus नामक एक और इकाई लॉन्च करेगा - जो कि 3 महीने के लिए एक पूर्ण ऑफ़लाइन सब्सक्रिप्शन प्लान, जमीन पर तकनीकी सहायता (जिसमे मासिक रूप से 2 फार्म विज़िट, 5 कॉल मासिक रूप से कृषि विशेषज्ञों के साथ) की पेशकश भी करेगा.

Rocket Skills के को-फाउंडर मोहित जैन ने कहा, “हमने किसानों को मॉडर्न फार्मिंग तकनीकों के बारे में जानने और उन्हें अपना उत्पादन बढ़ाने या अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने में मदद करने के लिए Rocket Skills शुरू किया है. अब Krishi Network के डिस्ट्रीब्यूशन और टीम के साथ मिलकर, हम उस विजन को हासिल करने के बेहद करीब हैं.”

ऑनलाइन और ऑफलाइन सपोर्ट का मिश्रण प्रदान करते हुए, Krishi Network एग्रीकल्चर सप्लाई चेन में कई एग्री ब्रांड्स, एग्री-इनपुट मर्चेंट और अन्य हितधारकों के साथ भी काम कर रहा है. वर्तमान में यह ऐप हिंदी, मराठी, पंजाबी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है, जिसे जल्द ही अन्य भाषाओं में भी लॉन्च करने की योजना है.

Latest

Updates from around the world