कश्मीरियों के लिए सेना द्वारा चलाए जा रहे गुडविल स्कूल में सभी बच्चे हुए पास

By yourstory हिन्दी
May 07, 2019, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:32:07 GMT+0000
कश्मीरियों के लिए सेना द्वारा चलाए जा रहे गुडविल स्कूल में सभी बच्चे हुए पास
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आर्मी गुडविल स्कूल के बच्चे

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम हाल ही में घोषित किए गए, जिसमें हजारों छात्रों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। कश्मीर में आर्मी द्वारा संचालित गुडविल स्कूल के बच्चों ने भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए 100 प्रतिशत परिणाम हासिल किया। इस स्कूल के सभी बच्चों ने सफलता अर्जित की।


भारतीय सेना जम्मू और कश्मीर में 46 गुडविल स्कूल संचालित करती है। इनमें से कई स्कूल दूरस्थ इलाकों में स्थित हैं और तीन स्कूल सीबीएसई से मान्यता प्राप्त हैं। राजौरी जिले के रहने वाले हित्त्म अयूब ने 94.2 प्रतिशत अंक लाते हुए इन स्कूलों में टॉप किया है। 1998 में सिर्फ चार प्राथमिक स्कूलों के साथ गुडविल स्कूलों की स्थापना की गई थी।


सेना के उत्तरी कमान द्वारा प्रॉजेक्ट सद्भावना के तहत अभी फिलहाल 46 स्कूल संचालित किये जा रहे हैं। इन स्कूलों में लगभग 15,000 छात्र पढ़ाई कर रहे हैं और 1,000 के आसपास शिक्षक और कर्मचारी इनमें काम करते हैं। इन स्कूलों में उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान की जाती है। यहां डिजिटल क्लासरूम, आधुनिक प्रयोगशाला, ढेर सारी किताबों वाली लाइब्रेरी और खेल की बुनियादी सुविधाएं होती हैं। ये स्कूल जम्मू-कश्मीर के विकास में सकारात्मक योगदान देने का काम कर रहे हैं।


पिछले 20 सालों में यहां से लगभग एक लाख से भी अधिक बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं। यहां कमजोर पृष्ठभूमि के बच्चों को छात्रवृत्ति भी मुहैया कराई जाती है। गुडविल स्कूल द्वारा ऑपरेशन सद्भावना और कश्मीर सुपर-30 जैसे अभियान भी चलाए जा चुके हैं। इस बार CBSE की 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 19298 स्कूल शामिल हुए थे। भारत और विदेशों में 4974 केंद्रों पर आयोजित की गई थीं।


यह भी पढ़ें: कॉलेज में पढ़ने वाले ये स्टूडेंट्स गांव वालों को उपलब्ध करा रहे साफ पीने का पानी